Elon Musk ने दिमाग में लगाई चिप, बंदर कंप्‍यूटर पर खेलने लगा वीडियो गेम; जानिए कैसे

Monkey Plays Video Game: वीडियो में बंदर जॉय स्टिक से कंप्यूटर पर गेम खेलता दिख रहा है. बंदर को जॉयस्टिक (Joystick) से ऑन स्‍क्रीन गेम (On Screen Game) खेलने के लिए ट्रेन किया गया है.

Elon Musk ने दिमाग में लगाई चिप, बंदर कंप्‍यूटर पर खेलने लगा वीडियो गेम; जानिए कैसे
वीडियो गेम खेलता हुआ बंदर | यूट्यूब @Monkey MindPong

वाशिंगटन: एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी न्‍यूरालिंक (Neuralink) ने एक ऐसी च‍िप बनाई है, ज‍िससे बंदर (Monkey) खुद कंप्‍यूटर पर वीडियो गेम (Video Game) खेल सकता है. एलन मस्‍क की कोशिश है कि अब इंसान के द‍िमाग को इस च‍िप (Chip) से जोड़ा जाए.

बंदर के दिमाग में लगाई गई चिप 

दुनिया के सबसे बड़े कारोबारियों में शामिल एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी न्‍यूरालिंक (Neuralink) ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें बंदर वीडियो गेम खेलता (Monkey Plays Video Game) हुआ नजर आ रहा है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. यह वीडियो रिकॉर्ड करने के 6 हफ्ते पहले बंदर के दिमाग में चिप (Chip In Monkey's Mind) लगाई गई थी.

ये भी पढ़ें- पिघल रही है 'दुनिया की छत', वैज्ञानिकों ने दिए भारी तबाही के संकेत

ऑन स्‍क्रीन गेम के लिए बंदर को किया ट्रेन

बता दें कि पागेर (Pager) बंदर को जॉयस्टिक (Joystick) से ऑन स्‍क्रीन गेम (On Screen Game) खेलने के लिए ट्रेन किया गया है. वीडियो में बंदर जॉय स्टिक से कंप्यूटर पर गेम खेलता दिख रहा है. जॉय स्टिक की मदद से बंदर रंगीन चौकोर बॉक्स की तरफ गया और वीडियो गेम (Video Game) खेलने लगा.

न्‍यूरालिंक (Neuralink) ने मशीन लर्निंग (Machine Learning) के माध्यम से यह जाना कि बंदर चौकोर रंगीन बॉक्‍स (Square Colored Box) को कहां ले जाएगा. उन्होंने बंदर के हाथों की हलचल को भी पहचान लिया.

ये भी पढ़ें- नासा ने शेयर की मंगल ग्रह के नीले टीलों की बेहद खूबसूरत तस्वीर, आप भी देखिए

एलन मस्‍क ने क्या कहा?

एलन मस्‍क ने बताया कि बंदर टेलीपैथी के मदद से ब्रेन चिप का इस्तेमाल करके वीडियो गेम खेल पा रहा है. यह प्रोडक्ट लकवा से पीड़ित मरीज को भी स्‍मार्टफोन (Smartphone) का इस्‍तेमाल करने की ताकत देगा. वह स्‍मार्टफोन उंगलियों की तुलना में अपने दिमाग से ज्‍यादा तेज चला पाएगा.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.