ज्वालामुखी विस्फोट से 100 फीट ऊंचा उछल रही लावा की लपटें, हैरान कर देने वाली आई तस्वीरें
Advertisement

ज्वालामुखी विस्फोट से 100 फीट ऊंचा उछल रही लावा की लपटें, हैरान कर देने वाली आई तस्वीरें

ज्वालामुखी विस्फोट से 100 फीट ऊंचा उछल रही लावा की लपटें, हैरान कर देने वाली आई तस्वीरें

Iceland Volcanic Eruption: आइसलैंड के ग्रिंडाविक शहर में सोमवार को ज्वालामुखी का विस्फोट हुआ. . ये विस्फोट इस शहर के रहवासी क्षेत्र में हुआ है. ग्रिंडाविक शहर आइसलैंड की राजधानी रेक्जाविक से 40 किलोमीटर की दूरी पर है. इस ज्वालामुखी के फटने से लगभग 3.5 किमी का दरार बना. अब ये क्रेक आधा किमी और आगे बढ़ गया है. इस दरार से लगभग 100 फीट ऊंचा लावा की लपटें निकल रही हैं. इस 4 किलोमीटर वाली जगह से लगभग 100 से 200 क्यूबिक मीटर पर सेकंड लावा निकलता जा रहा है. कई जगहों पर तो इससे ज्यादा डेंस और ऊंचा लावा निकल रहा है. सीधी और प्लेन बनी सड़कें दो से तीन हिस्सों में बंटकर ऊपर-नीचे हो गई हैं.

शहर हो रहा प्रदूषित

इन दरारों से गर्म गैसें निकल रही हैं जिसके वजह से वायु प्रदूषण भी बढ़ गया है. हवा की दिशा रिहायशी इलाकों से उल्टी दिशा में चल रही है और अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही रहने की आशंका है.

लावा से आसमान हुआ नारंगी

शुरूआती विस्फोट में भारी मात्रा में लावा निकला, पिघले हुए पत्थर निकले. स्थिति ऐसी हो गई है की आसमान नारंगी रंग का हो गया है, ऐसा प्रतीत हो रहा है की आसमान से ही लावा टपक रहा हो. जनरली वाल्कैनिक इरप्शन किसी पहाड़ की चोटी पर होता है. लेकिन आइसलैंड का ग्रिंडाविक शहर में समतल जमीन पर ही इस ज्वालामुखी का विस्फोट हुआ है, आसपास छोटी-मोटी पहाड़ियां हैं लेकिन ज्यादा इलाका मैदानी है. 

बर्फ के बीच में लावा

तस्वीरों में हैरान कर देने वाला मंजर ये है कि जमीन पर हर तरफ बर्फ फैली हुई है और दरार वाली जगह से लावा बह रही हैं माने जैसे बर्फ के चट्टानों पर आग फैला हो. आपको बता दें कि आइसलैंड पृथ्वी के उन देशों में से एक है जो ज्वालामुखी फटने के लिए जाने जाते हैं.

प्रशासन पहले से था एलर्ट

अच्छी खबर ये है कि इस ज्वालामुखी के रहवासी क्षेत्र में फटने के बावजूद किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन कुछ घरों के नुकसान हुए है. इसका मुख्य कारण ये है कि आइसलैंड का प्रशासन समय से पहले एलर्ट होकर 4000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया था. इतना ही नहीं यहां के प्रशासन ने लोगों ने इस इलाके के आसपास भी भटकने से मना कर दिया था. वहां के मौसम विभाग के मुताबिक बीते नवंबर में ग्रिंडाविक शहर की जमीन के नीचे 10 किमी लंबा लावा बह रहा था. ये लावा जमीन की सतह से लगभग 800 मीटर नीचे था इसके वजह से भूकंप की तीव्रता बढ़ गई थी. इन घटनाओं को ध्यान में रखते हुए वहां के प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया और लोगों को समय रहते सुरक्षित किया.

Trending news