Volcano बना 'परफेक्ट टूरिस्ट स्पॉट', भीड़ बढ़ने से Iceland की सरकार परेशान

Volcano Becomes Perfect Tourist Spot: वैज्ञानिकों ने यहां के लावा की जांच करते वक्त खाना पका कर खाया. यहां आने वाले टूरिस्ट भी अब ऐसा ही कर रहे हैं. इतना ही नहीं लोग यहां वॉलीबॉल और अन्य खेल भी खेल रहे हैं.

Volcano बना 'परफेक्ट टूरिस्ट स्पॉट', भीड़ बढ़ने से Iceland की सरकार परेशान
ज्वालामुखी | फोटो साभार: रॉयटर्स

रेक्जाविक: बीते 20 मार्च को आइसलैंड (Iceland) की गेल्डिंगा वैली (Geldinga Valley) में हुए ज्वालामुखी विस्फोट (Volcanic Eruptions) के बाद अब यह जगह नया टूरिस्ट स्पॉट बन गई है. इस ज्वालामुखी (Volcano) में विस्फोट लगातार हो रहा है. इससे वहां जा रहे लोगों को खतरा है. ऐसे में आइसलैंड की सरकार को समझ नहीं आ रहा है कि ज्वालामुखी के पास जाना टूरिज्म है या पागलपन.

कभी भी हो सकता है ज्वालामुखी विस्फोट

बता दें कि लाखों टन लावा ज्वालामुखी से हर दिन निकल रहा है. कुछ दिन पहले इसने दूसरी दरार से लावा फेंकना भी शुरू कर दिया. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि हजारों लोग हर दिन इस खतरनाक जगह पर पहुंच रहे हैं. लोग ज्वालामुखी से निकले गर्म लावा पर खाना बना रहे हैं. आइसलैंड (Iceland) की सरकार को डर है कि ज्वालामुखी विस्फोट कभी भी हो सकता है.

इस वजह से बढ़ा तापमान

जान लें कि यह ज्वालामुखी गेल्डिंगा वैली (Geldinga Valley) में आइसलैंड की राजधानी रेक्जाविक से 30 किलोमीटर दूर साउथ-वेस्ट में है. यहां चारों तरफ बर्फ और हरियाली है लेकिन ज्वालामुखी के लावा की वजह से यहां गर्मी हो रही है.

ये भी पढ़ें- छूने से नहीं फैलता खतरनाक Coronavirus, नई रिसर्च में चौंकाने वाला दावा

लावा पर खाना पका रहे लोग

गौरतलब है कि कुछ वैज्ञानिकों ने यहां के लावा की जांच करते वक्त खाना पका कर खाया. यहां आने वाले टूरिस्ट भी ऐसा ही कर रहे हैं. इतना ही नहीं लोग यहां वॉलीबॉल और अन्य खेल भी खेल रहे हैं. यहां भीड़ का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ज्वालामुखी से 3.5 किलोमीटर दूर तक गाड़ियों की लाइन लगी हुई है.

हालांकि आइसलैंड की सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि ज्वालामुखी से 3.5 किलोमीटर दूर गाड़ियों को लगाएं. इसके अलावा ये भी कहा है कि ज्वालामुखी तक पैदल ही जाएं, गाड़ी से न जाएं. यहां लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस को भी तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें- साइंस का कमाल! बंदर खेलने लगा वीडियो गेम, जानिए कैसे हुआ ये मुमकिन

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये ज्वालामुखी कई साल तक ऐसे ही लावा उगलता रहेगा. इसके बंद होने का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.