Science News: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ब्रह्मांड में खोजे 6 नए 'दुष्ट' ग्रह, एक तो बड़ा अनोखा है!
Advertisement
trendingNow12403574

Science News: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ब्रह्मांड में खोजे 6 नए 'दुष्ट' ग्रह, एक तो बड़ा अनोखा है!

James Webb Space Telescope News: जेम्स वेब टेलीस्कोप की मदद से एस्ट्रोनॉमर्स ने ब्रह्मांड में 6 नए 'दुष्‍ट' ग्रहों का पता लगाया है. ये वैसे पिंड होते हैं जो किसी तारे से बंधे नहीं होते.

Science News: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ब्रह्मांड में खोजे 6 नए 'दुष्ट' ग्रह, एक तो बड़ा अनोखा है!

Science News: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने 6 नए 'दुष्ट' ग्रहों की खोज कर डाली है. ये सभी एक नौजवान तारों की फैक्ट्री यानी नेबु्ला में मौजूद हैं. छह नए पिंड NGC 1333 नामक नेबुला और खुले स्टार-क्लस्टर कॉम्बो में पाए गए हैं. NGC 1333 Perseus Molecular Cloud का हिस्सा है और हमसे करीब 960 प्रकाश वर्ष दूर है. 'दुष्ट' ग्रह उन पिंडों को कहते हैं जिनका द्रव्यमान किसी ग्रह जितना होता है लेकिन वे किसी तारे से बंधे नहीं होते. ये अंतरिक्ष में मुक्त यात्रा करते हैं.

Perseus Molecular Cloud में मौजूद इन 'दुष्ट' ग्रहों का द्रव्यमान, बृहस्पति की तुलना में पांच से 10 गुना अधिक है. वैसे तो JWST में बृहस्पति के द्रव्यमान से पांच गुना छोटे ग्रहों का पता लगाने की क्षमता है, लेकिन इसे NGC 1333 में ऐसा कोई भी ग्रह नहीं मिला.

छह में से एक ग्रह बड़ा अनोखा

माना जाता है कि इन 'दुष्ट' ग्रहों का निर्माण तारों की तरह, सीधे अंतरतारकीय गैस से हुआ था. सबसे दिलचस्प बात यह है कि इनमें से एक ग्रह ऐसा है जिसके चारों तरफ गैस और धूल की डिस्क मौजूद जो चंद्रमाओं और शायद ग्रहों का निर्माण भी कर रही हो.

fallback
NGC 1333 का वाइल्ड फील्ड व्यू जिसमें नए खोजे गए पिंडों में से तीन को ग्रीन मार्कर से दिखाया गया है. (Credit: ESA/Webb, NASA & CSA, A. Scholz, K. Muzic, A. Langeveld, R. Jayawardhana)

The Astronomical Journal में छपी स्टडी के सह-लेखक डॉ एलेक्स स्कोल्ज कहते हैं कि 'यह शायद छोटे प्लैनेटरी सिस्टम की नर्सरी हो सकती है, जिसका पैमाना हमारे सौरमंडल से बहुत छोटा है.'

ब्रह्मांड की सबसे चमकीली चीज: जिसे तारा समझा, वो क्वेसार निकला... 17 अरब सूर्यों के बराबर है इसके ब्लैक होल का द्रव्यमान

तारों की तरह कैसे बना 'दुष्ट' ग्रह

डिस्क की मौजूदगी दुष्ट ग्रह की तारा जैसी उत्पत्ति की ओर इशारा करती है. अंतरिक्ष की धूल आमतौर पर तारा निर्माण के शुरुआती चरणों में केंद्रीय वस्तु के चारों ओर घूमती है. हालांकि जैसे-जैसे यह बादल गुरुत्वाकर्षण के तहत सिकुड़ता गया, इसमें परमाणु संलयन को शुरू करने के लिए जरूरी द्रव्यमान की कमी हो गई, जो सितारों को ताकत देता है.

यह पहली बार नहीं है कि JWST ने मुक्त रूप से तैरने वाले ग्रहों का पता लगाया हो. 2023 में, जेम्स वेब टेलीस्कोप ने Orion नेबुला में मुक्त रूप से तैरते गैस दानव ग्रहों की 40 बाइनरी जोड़‍ियों का पता लगाया था.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news