Trip To Moon: अगर आपका भी है चांद पर जाने का ख्वाब! तो अब फ्री में होगा पूरा, जानें कैसे करना है आवेदन
Advertisement

Trip To Moon: अगर आपका भी है चांद पर जाने का ख्वाब! तो अब फ्री में होगा पूरा, जानें कैसे करना है आवेदन

फैशन कंपनी के मालिक युसाकु मीजावा (Yusaku Maezawa) वो शख्स हैं जिन्हें 2018 में स्पेसएक्स द्वारा विकसित किए जा रहे अंतरिक्ष यान में सभी सीटें बुक करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता है. आपको बता दें कि इससे पहले उन्होंने अपनी इस यात्रा पर साथ चलने के लिए एक महिला मित्र की खोज भी कुछ इसी तरीके से की थी और अब अपने साथ जाने के लिए दुनिया भर के लोगों को आमंत्रित किया है.

युसाकु मीजावा

नई दिल्ली: अब तक आपने चांद को दूर से देखा होगा. लेकिन कई लोगों के जेहन में चांद पर पहुंचने का ख्वाब भी होता है. अगर आप भी चांद पर जाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, जापानी अरबपति युसाकु मीजाव (Yusaku Maezawa)  दुनियाभर से आठ लोगों का चयन कर रहे हैं, जो उनके साथ चांद की यात्रा पर जा सकते हैं. और सबसे खास बात कि इसके लिए आपको कोई खर्चा भी नहीं करना होगा यानी आपकी यह यात्रा पूरी तरह मुफ्त होगी.

  1. अरबपति युसाकु मीजाव चांद पर जाने के लिए आठ लोगों का चयन कर रहे हैं
  2. इसके लिए आपको कोई खर्चा भी नहीं करना होगा
  3. चांद के चक्कर लगाने के इच्छुक लोगों को ये सुनहरा ऑफर
  4.  

कौन हैं युसाकु मीजावा?

इनसाइडर डॉट कॉम के मुताबिक, फैशन कंपनी के मालिक युसाकु मीजावा (Yusaku Maezawa) वो शख्स हैं जिन्हें 2018 में स्पेसएक्स द्वारा विकसित किए जा रहे अंतरिक्ष यान में सभी सीटें बुक करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता है. आपको बता दें कि इससे पहले उन्होंने अपनी इस यात्रा पर साथ चलने के लिए एक महिला मित्र की खोज भी कुछ इसी तरीके से की थी और अब अपने साथ जाने के लिए दुनिया भर के लोगों को आमंत्रित किया है.

ऐसे किया आमंत्रित

जापानी अरबपति युसाकु मीजावा ने चांद के चक्कर लगाने के इच्छुक लोगों को ये सुनहरा ऑफर दिया है. इसके तहत उन्होंने अपनी बुक कराई सीटों में से दुनिया के चुनिंदा आठ लोगों को चांद के सफर के लिए सीट देने की पेशकश की है. आपको बता दें कि उन्होंने ट्विटर के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि मैं इस मिशन में शामिल होने के लिए आप में से आठ लोगों को आमंत्रित कर रहा हूं. 

ये भी पढ़ें- UCAV Arrow: अब दुश्मनों की खैर नहीं! दुनिया का पहला मानवरहित सुपरसोनिक लड़ाकू ड्रोन लॉन्च, आवाज से भी तेज रफ्तार

पहले कलाकारों को ले जाने थी योजना

मीजावा ने अपनी इस यात्रा में पहले छह से आठ कलाकारों को ले जाने की योजना बनाई थी. लेकिन उन्होंने वीडियो संदेश में कहा कि कुछ भी रचनात्मक करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक कलाकार माना जा सकता है. यदि आप अपने आप को एक कलाकार के रूप में देखते हैं, तो आप एक कलाकार हैं.

आवेदन करने के लिए दो जरूरी मानदंड 

जापानी अरबपति मीजावा ने कहा कि आवेदकों को केवल दो मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी. पहला इन्हें किसी भी तरह से दूसरे लोगों और साथियों की मददगार होना चाहिए. दूसरा यात्रा के दौरान क्रू सदस्यों का समर्थन करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें- वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा! पृथ्वी पर होगा बैक्टीरिया का साम्राज्य, खत्म हो जाएंगे इंसान और पेड़-पौधे

जानें चयन प्रक्रिया

मिशन के लिए पूर्व पंजीकरण 14 मार्च तक खुला है. आवेदन प्रक्रिया के लिए नाम, देश, ईमेल पता और प्रोफाइल चित्र की जरूरत होगी. इसके बाद, एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग प्रक्रिया 21 मार्च से शुरू होगी और मई के अंत में साक्षात्कार और चिकित्सा जांच की जाएगी. इन आठ क्रू सदस्यों को जून के अंत में चुना जाएगा और इसके कुछ ही समय बाद प्रशिक्षण भी शुरू हो जाएगा. 

विज्ञान से जुड़ी आने खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news