7 दिसंबर 2022 को आसमान में दिखेगा यह अद्भुत नजारा, वैज्ञानिक भी कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार
topStories1hindi1470477

7 दिसंबर 2022 को आसमान में दिखेगा यह अद्भुत नजारा, वैज्ञानिक भी कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार

Mars opposition dates: दुनियाभर में लोग सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण देखने के लिए सालों-साल इंतजार करते हैं, उसी तरह आने वाली 7 दिसंबर की तारीख भी बहुत ही ज्यादा अहम है.

7 दिसंबर 2022 को आसमान में दिखेगा यह अद्भुत नजारा, वैज्ञानिक भी कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार

Mars opposition: धरती पर रहने वाले हर इंसानों के लिए कुछ तारीखें बेहद खास होती हैं. इसी तरह 7 दिसंबर का इंतजार भी दुनियाभर के स्पेस साइंटिस्ट बेसब्री से कर रहे हैं. इनमें वो लोग भी शामिल हैं जो खगोलीय घटना के साक्ष्य बनना पसंद करते हैं. जैसे दुनियाभर में लोग सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण देखने के लिए सालों-साल इंतजार करते हैं, उसी तरह आने वाली 7 तरीख भी बहुत ही ज्यादा अहम है.

क्यों है यह इतना खास?

जैसा की हम जानते हैं कि हम जिस पृथ्वी पर रहते हैं वह सौर मंडल का हिस्सा है. ज्यादातर हम धरती से अपने उपग्रह चांद को ही देख पाते हैं लेकिन किसी दूसरे ग्रह को देखना आसान नहीं होता है. इस 7 दिसंबर को यह संभव हो सकता है कि आप धरती से किसी दूसरे ग्रह का भी दीदार कर पाएं. आप इस बात को सुनकर हैरान हो जाएंगे लेकिन आने वाली 7 तारीख को सूर्य, पृथ्वी, चांद और मंगल एक सीध में होगें. इस दौरान आपको चांद के साथ मंगल के भी दर्शन हो सकते हैं.

कैसे देख पाएंगे मंगल ग्रह?

अगर आप मंगल को देखना चाहते हैं तो थोड़ा सही टेक्निक और सही समय को फॉलो करिए. अमेरिका की घड़ी से रात 11.08 मिनट यानी भारत में 8 दिसंबर की रात को आप मंगल ग्रह का दीदार कर सकते हैं. इस दौरान जब आप आसमान में नजर डालेंगे तो नारंगी-पीले रंग का तारा दिखाई देगा. यह तारा सूरज की रोशनी से पीले या नारंगी रंग में चमकता दिखाई देगा. यह लाल ग्रह यानी मंगल ग्रह होगा. इसके अलावा इस खूबसूरत घटना को आप वर्चुअल टेलिस्कोप प्रोजेक्ट (Virtual Telescope Project) के लाइवस्ट्रीमिंग के दौरान देख सकते हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो 14 साल बाद ऐसा संयोग देखने को मिलने वाला है. अगर आप अमेरिका में रहते हैं तो यह आपको करीब 2 मिनट तक दिखाई देगा. इसकी टाइमिंग अलग-अलग देशों के लिए अलग-अलग है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news