WATCH: पृथ्वी के ऊपर उल्कापिंड फटा, अंतरिक्ष से एस्ट्रोनॉट ने बनाया हैरान करने वाला वीडियो; आप भी देखिए
Advertisement
trendingNow12417150

WATCH: पृथ्वी के ऊपर उल्कापिंड फटा, अंतरिक्ष से एस्ट्रोनॉट ने बनाया हैरान करने वाला वीडियो; आप भी देखिए

Meteor Explosion Over Earth: पिछले दिनों एक उल्कापिंड ने पृथ्‍वी के वायुमंडल में प्रवेश किया और भस्म हो गया. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर मौजूद NASA एस्ट्रोनॉट ने उल्कापिंड के जलने का वीडियो बनाया है.

WATCH: पृथ्वी के ऊपर उल्कापिंड फटा, अंतरिक्ष से एस्ट्रोनॉट ने बनाया हैरान करने वाला वीडियो; आप भी देखिए

Science News: पृथ्‍वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाले अधिकतर उल्कापिंड जलकर भस्म हो जाते हैं. रात के समय में जब ऐसा होता है तो आसमान में तेज रोशनी नजर आती है. धरती से तो उल्कापिंडों के भस्म होने का नजारा कई बार देखा गया है, लेकिन अंतरिक्ष से ऐसी घटना कैसी दिखती है? NASA के एक एस्ट्रोनॉट ने दुनिया को उस नजारे से रूबरू कराया है. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर मौजूद एस्ट्रोनॉट मैथ्‍यू डॉमिनिक ने 2 सितंबर को धरती के ऊपर फटे उल्कापिंड का टाइम लैप्स वीडियो बनाया.

डॉमिनिक, ISS पर गए SpaceX Crew-8 मिशन के कमांडर हैं. वह असल में मिल्की वे (हमारी आकाशगंगा) के कोर का फोटो ले रहे थे, मगर उन्होंने एक चमकीले हरे रंग के आग के गोले को भी कैमरे में कैद किया जो सोमवार को फट गया. टाइम लैप्स में नजर आ रहा यह धमाका एक उल्कापिंड के चलते हुआ जिसने पृथ्‍वी के वायुमंडल में प्रवेश किया था. डॉमिनिक ने X पर एक पोस्ट में यह वीडियो शेयर किया है. आप भी देखिए.

सोनिक बूम पैदा करने वाला उल्कापिंड

डॉमिनिक ने टाइम-लैप्स के दो वर्जन शेयर किए. शुरुआती पोस्ट में टाइम लैप्स को एक फ्रेम प्रति सेकेंड तक स्लो किया गया था जिससे उल्कापिंड विस्फोट का नजारा बेहद डीटेल में देखने को मिला. उन्होंने कमेंट्स में वीडियो का एक तेज वर्जन भी शेयर किया जिसमें पलभर के लिए उल्कापिंड नजर आता है. इस उल्का की असाधारण चमक को देखते हुए, इसे बोलाइड माना जाता है.

यह एक बड़ा उल्का होता है जो पृथ्वी के वायुमंडल में इतनी ताकत के साथ फटता है कि सोनिक बूम पैदा होता है. इस प्रकार के उल्कापिंड कई सेकंड या यहां तककि कुछ मिनट तक वायुमंडल में रह सकता है. इनसे आसमान में ऐसी चमक पैदा होती है जो तारों और चंद्रमा को भी मात देती है.

यह भी पढ़ें: विज्ञान की दुनिया में चमत्कार! वैज्ञानिकों ने बनाई पहली न्यूक्लियर घड़ी, अरबों साल तक सही समय बताएगी

डॉमिनिक ने ISS पर रहते हुए कई शानदार नजारों को अपने कैमरे में कैद किया है. पृथ्‍वी की कक्षा में मौजूद अंतरिक्ष स्टेशन से उन्होंने कई तरह के ऑरोरा, उल्कापिंड विस्फोटों और अन्य घटनाओं को कैमरे पर उतारा है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news