Mummiffied Baboons: 100 साल पुरानी गुत्थी सुलझने के करीब, दुनिया के इस देश से है नाता
Advertisement
trendingNow11953477

Mummiffied Baboons: 100 साल पुरानी गुत्थी सुलझने के करीब, दुनिया के इस देश से है नाता

मिस्र और ममी का ऐतिहासिक रिश्ता है. किसी शख्स की मौत के बाद मिस्र के साथ लोग सम्मान से दफनाते थे. उनकी मान्यता थी कि इंसान का दोबारा से जन्म होता है. इंसानों के साथ ही वो कुछ जानवरों की भी ममी बनाते थे. एक ममी बबून से जुड़ी है जिसकी गुत्थी सुलझाने की कोशिश की जा रही है.

Mummiffied Baboons: 100 साल पुरानी गुत्थी सुलझने के करीब, दुनिया के इस देश से है नाता

Mummified Baboons Mystery: मिस्र में सौ साल पहले अपने प्राकृतिक आवास से दूर पाए गए ममीकृत बबून के बारे में पिछले 100 साल से शोध हो रहा है. सामान्य तौर पर ममी का रिश्ता मिस्र से ही रहा है. लेकिन इन्हें अरब प्रायद्वीर पर पाया गया तो रहस्य गहरा गया.  परियोजना के शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि नए सबूतों से पता चला है कि पंट और एडुलिस, दो प्रसिद्ध व्यापारिक क्षेत्र, जिन्होंने दुनिया की आर्थिक और भू-राजनीतिक संरचना को आकार दिया, इरिट्रिया के तटीय क्षेत्र में एक ही स्थान रहे होंगे. इन दोनों देशों के बीच करीब एक हजार साल पुराना लिखित ऐतिहासिक रिश्ता है. ऐसे में हो सकता है कि दोनों इलाकों में जानवरों का व्यापार होता रहा होगा.

करीब 105 साल पुरानी गुत्थी

ममीकृत हमाड्रियास बबून 1905 में पाए गए थे. लक्सर के नील नदी के पश्चिमी तट पर एक पुरातात्विक स्थल जो पास में खोजी गई कब्रों की दीवारों पर बबून के चित्रण के लिए जाना जाता है.प्राणियों में उनके क्रूर कैनाइन दांत गायब थे, लेकिन, उसी समय सीमा से पाए गए अन्य ममीकृत बबून नमूनों के विपरीत, वे न तो उस समय के महानुभावों के साथ दफनाए गए थे और न ही समूह कैटाकॉम्ब में पाए गए थे, जिससे दशकों से सवाल उठ रहे थे कि वे वहां कैसे पहुंचे - और क्यों. बबून के बारे में कुछ लंबित प्रश्नों का उत्तर देने के लिए वैज्ञानिकों ने आगे बढ़ने का फैसला किया और उसका असर अब नजर भी आ रहा है.

दस अलग-अलग नमूनों का परीक्षण करने और केवल एक से डीएनए निकालने में सक्षम होने के बाद कोन्स्टानज़ विश्वविद्यालय के  जीवविज्ञानी गिसेला कोप्प ने इसकी उत्पत्ति का पता लगाने के लिए नमूने से डीएनए पर आनुवंशिक विश्लेषण की एक नई विधि का उपयोग किया. कोप्प की खोज पहली बार है जब किसी ममीकृत गैर-मानव प्राइमेट के प्राचीन डीएनए का इस हद तक सफलतापूर्वक विश्लेषण किया गया है. जानकार कहते हैं कि इस दिशा में अभी और आगे रिसर्च को बढ़ाया जाएगा,

Trending news