काम की खबर: अब चांद पर भी होंगे अंतिम संस्कार, NASA ने पेश किए कई ऑफर

नासा (NASA) अपने प्रियजनों को चांद पर दफनाने का ऑफर दे रहा है. आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी लेकिन यही सच है. इसके साथ ही नासा ने कई अन्य ऑफर भी जारी किए हैं.

काम की खबर: अब चांद पर भी होंगे अंतिम संस्कार, NASA ने पेश किए कई ऑफर
चांद पर कर सकते हैं अंतिम संस्कार

नई दिल्ली: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) अपने प्रियजनों को चांद पर दफनाने का शानदार ऑफर दे रहा है. अगर आप चांद (Moon) पर ले जाने के लिए बजट मैनेज कर सकते हैं तो आपको बता दें कि चांद पर प्लॉट मौजूद है. आप चाहें तो अपने मृत परिजनों के लिए चांद पर भी भूखंड बुक कर सकते हैं, जहां उन्हें दफनाया जा सकेगा. 

इसके लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हाउस्टन (Houston) स्थित 'सेलेस्टिस इन्कॉर्पोरेशन एंड एलीसियम स्पेस' कंपनी से हाथ मिलाया है. दोनों की पार्टनरशिप के तहत सेलेस्टिस जुलाई, 2021 से मून बरियल (Moon Burial) परियोजना लॉन्च करेगी.

अंतिम संस्कार के लिए भेज सकेंगे चांद

रिपोर्ट के मुताबिक, नासा 2021 से मानव के शरीर को अंतिम संस्कार (Funeral) के लिए चंद्रमा पर भेजने का प्लान बना रहा है. इसकी तैयारी भी हो चुकी है. स्पेस डॉट कॉम की मानें तो दिवंगत विज्ञान-कथा लेखक और स्पेस ओडेसी शृंखला के लेखक ऑर्थर सी. क्लार्क के डीएनए को भी चांद पर अंतिम संस्कार के लिए जाने वाले मृतकों में शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- आसमान में छाया चांद और ग्रहों का त्रिकोण, चूक गए हैं तो फिर दिखेगा ये दुर्लभ नजारा

जुलाई 2021 में कंपनी का रोबोटिक पेराग्रीन लैंडर अंतरिक्ष यान चंद्रमा लैक्सस मोर्टिस के उत्तरपूर्वी भाग के एक क्षेत्र में अंतिम संस्कार और कैप्सूल में करीब 100 लोगों के अवशेषों और डीएनए के नमूनों के साथ उतरेगा. यह पेलोड अपने साथ टाइम कैप्सूल, शवदाह अवशेष और डीएनए नमूनों के प्रतीकात्मक भाग लेकर जाएगा.

कई और भी ऑफर मिल रहे हैं

सेलेस्टिस इन्कॉर्पोरेशन ने अपनी खास सर्विस को 'लूना 02' (LUNA 02) और ट्रैंक्वेलिटी फ्लाइट' (Tranquality Flight) नाम दिया गया है. सेलेस्टिस के सीईओ और सह-संस्थापक चार्ल्स शेफर का कहना है कि ये दोनों नाम मृतकों के परिवारों की मन की शांति और मृतक व्यक्तियों के अंतिम विश्राम स्थल का भी प्रतीक हैं.

यह भी पढ़ें- अलास्का के इस Glacier से तेजी से पिघल रही बर्फ, Landslide हुआ तो आएगी भयावह सुनामी

बता दें, चंद्रमा पर अंतिम संस्कार के अलावा और भी कई ऑप्शन दिए जा रहे हैं. शेफर का कहना है कि हमारी लूना सेवा परिवार और दोस्तों को एक ऑफ प्लैनेट सेवा की सुविधा देती है, जो इससे पहले संभव नहीं था.

इतने डॉलर में पृथ्वी की बाहरी कक्षा तक सैर का मौका

यह परियोजना सेलेस्टिस का 18वां मेमोरियल स्पेसफ्लाइट मिशन है. मालूम हो, स्पेस कंपनी इससे पहले मृतकों के अवशेषों को चांद की सतह, पृथ्वी की कक्षा और सब-ऑर्बिटल स्पेस में पहुंचा चुकी है. कंपनी आपको 5 हजार डॉलर में पृथ्वी की बाहरी कक्षा तक सैर का मौका दे रही है.

12,500 डॉलर में चंद्रमा तक की सैर का ऑफर दिया जा रहा है. 4x4x4 के क्यूबसैट में मृतकों की राख और अवशेष ले जाए जाएंगे. जुलाई, 2021 से मिशन की शुरुआत होने की संभावना है.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.