नासा ने शेयर की गॉडजिला मॉन्स्टर की अद्भुत तस्वीर, यहां देखें
Advertisement
trendingNow11016259

नासा ने शेयर की गॉडजिला मॉन्स्टर की अद्भुत तस्वीर, यहां देखें

नासा ने हाल ही में एक अद्भुत तस्वीर शेयर की है जिसे देखकर आपको जापान के मॉन्स्टर गॉडजिला की याद आ जाएगी. चलिए जानते हैं क्या है इस तस्वीर की खास बातें.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : नासा हमेशा से ही अद्भुत तस्वीरें जारी करके लोगों को चौंकाता रहता है. अब नासा ने एक कलर्ड नेबुला की तस्वीर जारी की है जो कि गॉडजिला मॉन्स्टर से मिलती जुलती दिख रही है. हालांकि ये पहली बार नहीं है जब नासा ने इस तरह की तस्वीरें शेयर की हैं. नासा अक्सर अपने अधिकारिक इंस्टाग्राम पर ऐसी तस्वीरें शेयर करता है जिसे लोग अपने वॉलपेपर के रूप में सेव कर सकते हैं. जानें, गॉडजिला मॉन्स्टर की इस तस्वीर में क्या है खास बात.

  1. नेबुला गॉडजिला मॉन्स्टर को स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर किया था
  2. कैल्टेक खगोलशास्त्री रॉबर्ट हर्ट ने सबसे पहले देखी ये छवि
  3. सूर्य से बड़ा कोई तारा बिखरने से बनता है नेबुला
  4.  

गॉडजिला मॉन्स्टर को किससे किया गया कैप्चर

इस तस्वीर की छवि को नासा के रिटायर हो चुके स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर किया था. नेबुला, अंतरिक्ष में गैस और धूल का एक बादल है. गॉडज़िला जैसा नेबुला मिल्की वे के प्लेन के साथ नक्षत्र धनु में स्थित है, जो स्पिट्जर के GLIMPSE सर्वे (गैलेक्टिक लिगेसी इन्फ्रारेड मिड-प्लेन सर्वे एक्स्ट्राऑर्डिनेयर) का हिस्सा था.

कैसे बनता है नेबुला

नेबुला तब बनता है जब सूर्य से बड़ा कोई तारा बिखरने लगता है और सौर-वायु गैस छोड़ता है. जैसे-जैसे यह बड़ा होता है, हवा अधिक आक्रामक हो जाती है और पुराने तारे के टुकड़ों से टकराती है, जिससे अजीब आकृतियां बनती हैं.

ये भी पढ़ें :- दिल की धड़कन रहें हमेशा हेल्‍दी, खाने में आजमाएं ये टिप्‍स!

क्या है इस छवि की खास बात

नासा का कहना है कि ऊपरी दाएं तरफ के तारों (जहां इस अंतरिक्षीय गॉडजिला की आंखें और लंबी नाक है) की पृथ्वी से दूरी ज्ञात नहीं हैं लेकिन ये हमारी गैलेक्सी के भीतर हैं. पृथ्वी से लगभग 7,800 लाइट-ईयर्स की दूरी पर स्थित, निचले बाएं तरफ (गॉडज़िला के दाहिने हाथ) में चमकता हुआ एरिया W33 के रूप में जाना जाता है.

किसने पहली बार देखी ये छवि

नई छवि नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा साझा की गई हैं, जिसे कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) द्वारा प्रबंधित किया जाता है. कैल्टेक खगोलशास्त्री रॉबर्ट हर्ट जिन्होंने छवि को प्रोसेस्ड किया और गॉडज़िला को सबसे पहले देखा, का कहना है कि मैं मॉन्स्टर की तलाश नहीं कर रहा था. मैं बस आकाश के एक क्षेत्र पर नज़र डालने के लिए हुआ था जिसे मैंने पहले कई बार ब्राउज़ किया है, लेकिन मैंने इसे कभी ज़ूम इन नहीं किया.

ये भी पढ़ें :- जहां के मठों की गूंज छू जाती है मन को..रोड ट्रिप के लिए फेमस है ये जगह

Trending news