जहां के मठों की गूंज छू जाती है मन को..रोड ट्रिप के लिए फेमस है ये जगह
Advertisement

जहां के मठों की गूंज छू जाती है मन को..रोड ट्रिप के लिए फेमस है ये जगह

क्या आप भी सर्दियों के मौसम में घूमने की योजना बना रहे हैं? क्या आप ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आपको स्नो फॉल, लेह, माउंटेंस और खूबसूरत नजारे देखने को मिले. तो आप इस समय जा सकते हैं लेह लद्दाख. चलिए जानें, इस समय लद्दाख जाना क्यों है बेस्ट.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  यदि आप अभी तक लेह लद्दाख नहीं गए हैं और कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो लद्दाख जाने से बेहतर आइडिया नहीं हो सकता. आज हम आपको लद्दाख के बारे में ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी यहां तुरंत जाना चाहेंगे. चलिए जानते हैं आखिर क्‍यों इस मौसम में इतना खास हो जाता है लद्दाख.

  1. लद्दाख इस मौसम में आपको हर मोड़ पर चुनौतियां देता है
  2. विविध संस्कृति को जानने के लिए लद्दाख एक बेहतरीन जगह है
  3. कई चमत्कारी चीजें लद्दाख में जादू फैलाने के लिए काफी हैं

ये भी पढ़ें :-  गोवा में मनानी हैं शानदार छुट्टियां, ट्रिप को यादगार बनाने के लिए जरूर करें ये काम

  • प्राचीनता का होगा अनुभव - सदियों पुराने मठ, जो कि आपको सर्दियों में अधिक आकर्षित कर सकते हैं. लद्दाख में पैर रखने के बाद आपको प्राचीनता का अनुभव होगा. 
  • सांस्कृतिक अनुभव करेंगे आकर्षित - विविध संस्कृति को जानने के लिए लद्दाख एक बेहतरीन अनुभव दे सकता है. बड़े पैमाने पर यहां के बौद्ध क्षेत्र और यहां के सांस्कृतिक अनुभव आपको खूब आकर्षित करेंगे.

ये भी पढ़ें :-  Eating Habits: रोज इस तरह खाते हैं अंडे, तो बदल दें ये आदत; फायदे की जगह होगा नुकसान

  • जानेंगे रोड ट्रिप का मतलब - रोड ट्रिप का असल मतलब क्या है ये आपको लद्दाख ट्रिप पर सर्दियों के मौसम में खासतौर पर जानने को मिलेगी. 
  • चमत्कारी चीजें करेंगी आकर्षित - लामायुरु (the moon land) से, नमक की झीलें जो जम जाती हैं और पत्थर साहिब गुरुद्वारा की लोक कथाएं से लेकर, बहुत मशहूर मैग्नेटिक हिल ये सभी चमत्कारी चीजें लद्दाख में जादू फैलाने के लिए काफी हैं.
  • प्रकृति के असली नजारे मिलेंगे यहां - इस मौसम में प्रकृति के असली नजारे देखने हैं तो लद्दाख जाएं. बर्फीली पहाडि़यां, स्नो फॉल और जमी हुई झीलें, सूरज के उगने और डूबते हुए पहाड़ों के खूबसूरत नजारें लद्दाख को अधिक खूबसूरत बनाते हैं. 

 ये भी पढ़ें :- कानों में खुजली से हैं परेशान, इस घरेलू नुस्खे से एक चुटकी में मिल जाएगा आराम

  • चुनौतियों से भरपूर है ये ट्रिप - खारदुंग ला (दुनिया में सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क के रूप में प्रसिद्ध) से लेकर स्टोक कांगड़ी (20187 फीट) तक लद्दाख इस मौसम में आपको हर मोड़ पर चुनौतियां देता है. सर्दियों में ये पहाड़ों से घिरी ये जगह आपको अपनी सीमाओं का परीक्षण करने की आजादी देती है. 
  • बर्फ पिघलाना ट्रेकिंग पर जाना हो सकता है रोमांचक - लद्दाख में सर्दियां बिताना बेहतर ऑप्शन हो सकता है. जमी हुई नदी के पार ट्रेकिंग पर जाना. नहाने के लिए पानी लाने के लिए बर्फ पिघलाना ये सभी चीजें लद्दाख में सर्दियों के मौसम में आपको ना सिर्फ आकर्षित करेंगी बल्कि आप इन वजहों से बार-बार यहां आना चाहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news