दिल की धड़कन रहें हमेशा हेल्‍दी, खाने में आजमाएं ये टिप्‍स!
X

दिल की धड़कन रहें हमेशा हेल्‍दी, खाने में आजमाएं ये टिप्‍स!

कोरोनरी आर्टरी ब्लॉक होने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आर्टरी यानी धमनियों को ब्लॉक होने से बचाया जाए. क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे फूड हैं जो कि आर्टरी की ब्लॉकेज को खत्म कर सकते हैं. चलिए जानें, ऐसे फू्ड्स के बारे में.

दिल की धड़कन रहें हमेशा हेल्‍दी, खाने में आजमाएं ये टिप्‍स!

नई दिल्ली :  हृदय रोगों से आज के समय में सबसे अधिक मौतें हो रही हैं. हार्ट डिजीज़ के विकास का प्रमुख कारण आर्टरीज का ब्लॉक हो जाना है. आर्टरीज यानि धमनियां वो रक्त वाहिकाएं हैं जो हार्ट से शरीर के अन्य हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाती हैं. लेकिन जब धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थ जमा हो जाते हैं, तो वे ब्लॉक हो जाती हैं और उनमें रक्त प्रवाह होना बंद हो जाता है जो कि हार्ट अटैक का कारण बनता है. लेकिन कुछ स्वस्थ फूड हैं जिनके सेवन से आप धमनियों की ब्लॉकेज को दूर कर हैं. चलिए जानते हैं उनके बारे में. 

धमनियों की ब्लॉकेज दूर करने वाले खाद्य पदार्थ

लहसुन - ये आर्टरीज के लिए नेचुरल रूप से एक हेल्दी फूड है. लहसुन एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर होता है जो मुक्त कणों की क्रियाओं को रोकने में मदद करता है, जिससे यह दिल की समस्याओं और धमनियों के अवरुद्ध होने को रोकने में अहम भूमिका निभाता है.

लहसुन के नियमित सेवन से बैड यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है. 2016 में जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिसर्च में बताया गया है कि लहसुन कोरोनरी प्लेक वॉल्यूम को कम करने में सहायता करता है. कच्चे लहसुन की 1 से 2 कलियां रोज सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें :- दलदल में मक्खन डाल देने से वो नहीं होता खराब, क्या जानते हैं ये टेक्नीक

अनार - अनार में उच्च स्तर पर एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. वे धमनियों में जमे फैट को कम करने में मददगार है जिससे आर्टरीज ब्लॉकेज को रोक सकते हैं. 

अनार शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, जो धमनियों को ब्लॉक होने से बचाने और रक्त के प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है. ऐसे में रोजाना 1 से 2 ताजे अनार या इसका जूस पी सकते हैं.

ग्रीन टी - ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी धमनियों को साफ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. सर्कुलेशन जर्नल में प्रकाशित 2004 के एक शोध में पाया गया कि ग्रीन टी का सेवन करने वाले लोगों में कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) होने की आशंका कम होती है.

ये भी पढ़ें :- जानिए, दिवाली पूजा के लिए क्या करें और क्या गलती से भी न करें

कुछ अन्य फूड - कुछ ऐसे और भी खाद्य पदार्थ हैं जो आर्टरीज को क्लीन रखते हैं. जैसे – पालक, एवोकाडो, हल्दी, ब्रोकोली, सेब और चिया सीड्स.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news