Neil Armstrong की चांद पर पहुंचने की दुर्लभ तस्वीरें होंगी नीलाम, जानें कीमत
Advertisement

Neil Armstrong की चांद पर पहुंचने की दुर्लभ तस्वीरें होंगी नीलाम, जानें कीमत

नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले शख्स थे. उनकी कुछ दुर्लभ तस्वीरें पाई गई हैं, जिनकी जल्द ही नीलामी (Auction) की जाएगी.

फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: चंद्रमा की सतह पर अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) की एक दुर्लभ तस्वीर को नीलाम किया जा रहा है. यह तस्वीर नीलामी के लिए एक संग्रह में रखी गईं हजारों अंतरिक्ष तस्वीरों में से एक है. बताया जा रहा है कि 2,400 से अधिक फोटोग्राफ दस्तावेज 'अंतरिक्ष अन्वेषण का स्वर्ण युग' हैं और नीलामी में आने वाला अब तक का सबसे बड़ा संग्रह भी हैं.

  1. दुर्लभ तस्वीरों की होगी नीलामी
  2. इसमें नील आर्मस्ट्रांग की भी एक तस्वीर है
  3. काफी अच्छी कीमत पर बिकेंगी सभी तस्वीरें
     

यह भी पढ़ें- बेहद रहस्यमयी है सौर मंडल, वैज्ञानिकों को अब मिला Cosmic Radio Burst का सबूत

लंदन में क्रिस्टीज (Chriestie's) में विज्ञान और प्राकृतिक इतिहास के प्रमुख जेम्स हिसलोप ने कहा, "ये तस्वीरें मानवता की सबसे बड़ी रचनात्मक उपलब्धि हैं, जो चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित उतरने और उसकी छवि को धरती पर वापस लाती हैं. इनमें से कुछ तस्वीरों को देखकर आप वास्तव में चंद्रमा की सतह पर होने का एहसास कर सकते हैं.

प्राइवेट कलेक्टर विक्टर मार्टिन मालब्यूरेट के दशकों पुराने ‘वॉयस टू अदर वर्ल्ड’ (Voice To Other World) नाम के संग्रहालय में दुर्लभ और अन्य तस्वीरों का कलेक्शन है, जिन्हें उस समय नासा (NASA) द्वारा प्रकाशित नहीं किया गया था.

यह भी पढ़ें- गर्व की बात: दस वैज्ञानिकों को भारत में शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की विश्व रैंकिंग में मिली जगह
 
इस नीलामी में मुख्य चीज नील आर्मस्ट्रांग की एक दुर्लभ अप्रकाशित तस्वीर है, जिसे साल 1969 में अपोलो मिशन के दौरान लिया गया था. नील आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर पैर रखने वाले पहले इंसान थे. बता दें कि नील आर्मस्ट्रांग ने जैसे ही अपने दल के दो सदस्यों, बज एल्ड्रिन और माइक कोलिंस, के साथ धूल की सतह पर पहला कदम रखा तो आर्मस्ट्रांग ने कहा था- ‘यह एक आदमी के लिए छोटा कदम है लेकिन मानव जाति के लिए विशाल छलांग.’

यह भी पढ़ें- 7 साल के बच्चे की बड़ी कामयाबी, 25 करोड़ साल पुरानी चीज खोजी

आज आप अपोलो 11 मिशन की जो तस्वीरें देखते हैं, उनमें से अधिकतर बज एल्ड्रिन की हैं. लेकिन मिशन के आखिरी समय में बज एल्ड्रिन ने नील आर्मस्ट्रांग की एक ऐसी तस्वीर खींची थी, जिसे 80 के दशक में पाया गया.

बता दें कि नीलामी में आर्मस्ट्रांग के साथ ही 1960 के दशक के अंत में नासा और अपोलो मिशनों की तस्वीरों की बोली लगाई जाएगी. इन तस्वीरों के नीलामी में 23 लाख से 28 लाख रूपए में बिकने की उम्मीद है.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news