Zee Rozgar Samachar

Aliens On Earth: धरती पर आने के लिए बेचैन हैं Aliens? वैज्ञानिकों को भेज रहे हैं Radio Signals

एलियंस (Aliens) की बातें हर किसी को रोमांचित करती हैं. वैज्ञानिकों (Scientists) को एलियंस रेडियो संदेश (Radio Signals) भेज रहे हैं. यह बात जानकर आप भी हैरान जरूर हो गए होंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 19, 2020, 09:43 AM IST

नई दिल्ली. क्या दुनिया में एलियंस (Aliens) का अस्तित्व है? क्या एलियंस दूसरे ग्रहों पर रहते हैं (Aliens Existence)? ऐसे सवालों के जवाब वैज्ञानिक (Scientists) से लेकर आम लोग तक, सभी जानना चाहते हैं. पिछले कई दिनों से वैज्ञानिकों को एलियंस के संदेश मिल रहे हैं. इससे यह साबित होता है कि पृथ्वी के अलावा भी किसी दूसरे ग्रह पर जीवन है. इनके संदेशों ने एक नया सवाल उठा दिया है कि क्या एलियंस धरती पर आना चाहते हैं (Aliens On Earth)?

1/4

51 प्रकाश वर्ष दूर से आ रहे हैं सिग्नल

51 Light Years Away

अब वैज्ञानिकों की एक इंटरनेशनल टीम को एक ग्रह के बहुत दूर से रेडियो सिग्नल (Radio Signal) मिले हैं. यह ग्रह ताऊ बूट्स नाम के तारे की प्रणाली में मौजूद है. यह ग्रह से 51 प्रकाश वर्ष दूर है. सिस्टम में एक बाइनरी स्टार और एक एक्सोप्लैनेट होता है.  

2/4

इस पर आई है रिसर्च

Research Published In Scientific Journal Astronomy

वैज्ञानिकों की इस टीम को जेक टर्नर (Jake Turner) लीड कर रहे हैं. जेक टर्नर कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पोस्टडॉक्टोरल शोधकर्ता (Postdoctoral Researcher in Cornell University) हैं. उनकी टीम में फिलिप जरका और जीन मैथियास ग्रिस्मीयर हैं. इनकी एलियंस पर की गई रिसर्च साइंटिफिक जर्नल एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स में प्रकाशित हुई है.

3/4

ताऊ बूट्स से मिल रहे सिग्नल- जैक टर्नर

Tau Boötes System

जेक टर्नर ने बताया कि वैज्ञानिकों को ये सिग्नल ताऊ बूट्स सिस्टम (Tau Bootes System) से मिल रहे हैं. ये रेडियो सिग्नल (Radio Signals) ग्रह की चुंबकीय क्षेत्र की ताकत और धुव्रीकरण की वजह से प्राप्त हो रहे हैं.

4/4

एलियंस की दुनिया का खुलेगा राज

The Secret of the World of Aliens Will Be Out

वैज्ञानिक जेक टर्नर ने बताया है कि उनकी स्टडी में एलियंस की दुनिया को लेकर कई चीजें सामने आई हैं. इसके माध्यम से एलियंस की दुनिया का अध्ययन करने की संभावना बढ़ जाती है.