Research on rats: चूहे इंसानों की सोच से कहीं अधिक मानवीय होते हैं, जानिए वो हमसे क्या चाहते हैं
Advertisement
trendingNow11997170

Research on rats: चूहे इंसानों की सोच से कहीं अधिक मानवीय होते हैं, जानिए वो हमसे क्या चाहते हैं

Science news: आज लगभग सभी जंगली भूरे चूहे सिन्थ्रोपिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे मनुष्यों के साथ घनिष्ठ संबंध में रहते हैं, हमारा बचा हुआ भोजन खाते हैं और आश्रय के लिए मानव संरचनाओं का उपयोग करते हैं. ऐसे में वो क्या सोचते हैं? कुछ इकोलॉजिस्ट ये जानना भी जरूरी मानते हैं. 

Research on rats: चूहे इंसानों की सोच से कहीं अधिक मानवीय होते हैं, जानिए वो हमसे क्या चाहते हैं

Rats Research: चूहों में कुछ हद तक यह दुर्भाग्यपूर्ण प्रवृत्ति होती है कि वे वहां रहना पसंद करते हैं जहां इनसान रहते हैं. एक जीवविज्ञानी ने यह बात कहकर दक्षिणी स्वीडिश शहर माल्मो में खड़ी कारों में बिजली के तारों को चूहों द्वारा कुतरने के बारे में एक टेलीविजन समाचार फीचर में कृंतकों के प्रति लोगों की नफरत को समझाने की कोशिश की.

भूरा चूहा, रैटस नॉरवेजिकस, आधुनिक समाज में रहने के लिए चूहों की सर्वोत्तम रूप से अनुकूलित प्रजातियों में से एक है. ये चूहे दुनिया भर में मनुष्यों का अनुसरण करते हुए सबसे प्रचुर स्तनधारियों में से एक बन गए हैं, जो उत्तरी चीन और मंगोलिया में अपने मूल निवास से फैलते हुए 1500 के दशक में यूरोप तक पहुंच गए, संभवतः इससे भी पहले. हालाँकि, काले चूहे पहली शताब्दी ईस्वी में ही यूरोप आ गए थे.

आज लगभग सभी जंगली भूरे चूहे सिन्थ्रोपिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे मनुष्यों के साथ घनिष्ठ संबंध में रहते हैं, हमारा बचा हुआ भोजन खाते हैं और आश्रय के लिए मानव संरचनाओं का उपयोग करते हैं. चूहों और इंसानों के बीच का संबंध कमेंसलिज्म का है, यह शब्द लैटिन शब्द ‘‘कॉमेंसल’’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘एक ही मेज पर खाना’.

आधुनिक युद्ध की खाइयों में पनपते हैं चूहे

सदियों से चूहों को मानवता की काली छाया के रूप में देखा जाता रहा है. चूहों ने मानव सभ्यता पर भारी प्रभाव डाला है, सिर्फ बीमारियों के प्रसार के माध्यम के रूप में ही नहीं. वे लंबे समय से गंदगी, मृत्यु और विनाश से जुड़े हुए हैं. मध्ययुगीन यूरोप में लोग चूहों से उनकी तथाकथित पाशविकता, असीमित यौन भूख और संख्या बढ़ाने के कारण घृणा करते थे. लेकिन उनकी विशाल संख्या और अनुकूलन क्षमता मनुष्य की विकासवादी सफलता को दर्शाती है.

वे युद्धों और यूरोपीय साम्राज्यवाद के साथ अमेरिका के साथ-साथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में उपनिवेशित क्षेत्रों में फैल गए हैं. चूहे आज भी आधुनिक युद्ध की खाइयों में पनपते हैं.

एक सामाजिक और सहानुभूतिशील प्राणी

असली चूहे उन घृणित प्राणियों से बहुत दूर हैं जैसा उन्हें अक्सर बताया जाता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि चूहों में शक्तिशाली सहानुभूति होती है.

ये जानवर दूसरों की भावनात्मक स्थिति को साझा कर सकते हैं, जिसे मनोविज्ञान में भावनात्मक साझेदारी कहा जाता है. शोध से पता चला है कि जब एक चूहा दूसरे चूहे को संकट में देखता है, तो उस चूहे के मस्तिष्क में सक्रिय होने वाली तंत्रिका संरचनाएं दूसरों के दर्द के प्रति सहानुभूति महसूस करते समय मनुष्यों के मस्तिष्क में सक्रिय होने वाली तंत्रिका संरचनाओं के समान होती हैं.

एक प्रयोग से पता चला कि चूहे अपने साथी चूहे को एक अप्रिय पिंजरे से मुक्त कर देते हैं, भले ही उन्हें इसके लिए कुछ न दिया जाए. और यदि बाद में उसे चॉकलेट दी जाती है, तो आज़ाद चूहा आमतौर पर पूर्व बंदी के लिए कम से कम एक चॉकलेट बचा लेता है.

यह निस्वार्थ व्यवहार कई पीढ़ियों के पारिवारिक समूहों में चूहों के सामाजिक रूप से जटिल जीवन से आता है. वे अन्य चूहों के साथ आजीवन बंधन बनाते हैं और पीढ़ियों से सामाजिक रूप से सीखे गए कौशल, जैसे कि चारा खोजने की तकनीक, साझा करते हैं. इसका मतलब है कि चूहों में संस्कृति का एक रूप होता है.

2023 के एक अध्ययन से यह भी पता चला कि चूहे उन जगहों और चीजों की कल्पना कर सकते हैं जो उस समय उनके सामने नहीं हैं. प्रयोगों में चूहों को अपने विचारों में एक स्थान को नेविगेट करते हुए दिखाया गया, जिसे उन्होंने पहले खोजा था. जैसा कि सहानुभूति के अध्ययन में होता है, शोधकर्ताओं ने चूहे के मस्तिष्क के उन क्षेत्रों की तुलना करके इसे प्रदर्शित किया जो सक्रिय थे और जो तब सक्रिय होते हैं जब मनुष्य उन स्थानों के माध्यम से अपना रास्ता तय करने के बारे में सोचते हैं जहां वे गए थे.

कल्पना करने की यह क्षमता यह भी बताती है कि चूहों को अतीत और भविष्य का आभास होता है.

चूहों के साथ जीना और मरना

इसे ध्यान में रखते हुए, चूहों से निपटने के मानवीय तरीके क्रूर लगते हैं. चूहे पर नियंत्रण के लिए सबसे आम रासायनिक विधि एंटीकोआगुलंट्स है, जो चूहे द्वारा जहर खाने के एक से दो सप्ताह बाद घातक आंतरिक रक्तस्राव का कारण बनता है. चूंकि चूहे सामाजिक रूप से बुद्धिमान और सतर्क दोनों होते हैं, वे अपरिचित भोजन का नमूना लेना पसंद करते हैं और फिर यह देखने के लिए इंतजार करते हैं कि क्या यह उन्हें या अन्य चूहों को बीमार करता है.

इसे ज़हर से बचना कहा जाता है. हालाँकि, एंटीकोआगुलंट्स के साथ, चारा खाने और चूहे के मरने के बीच का समय इतना लंबा होता है कि वे आमतौर पर इसे अपनी भोजन की आदतों से नहीं जोड़ते हैं.

चूहों के बारे में जानने की मानवीय प्रेरणा अक्सर उन्हें मारने की इच्छा से जुड़ी रही है. जंगली चूहों के व्यवहार के सबसे प्रमुख विशेषज्ञ उन्हें भगाने वाले होते हैं. और फिर भी, जंगली चूहों की आबादी को नियंत्रित करने के मौजूदा तरीके बहुत प्रभावी नहीं हैं.

कुछ चूहों में जहर के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है और वे इसे खाकर जीवित रहने में सक्षम हैं. उन्हें फँसाना बेहद कठिन है, और वे अक्सर उस क्षेत्र पर फिर से कब्ज़ा कर लेते हैं जहाँ से उन्हें हटाया गया है.

वैश्विक शहरीकरण संभवतः केवल मनुष्यों को चूहों के निकट संपर्क में लाएगा, और जिस तरह से चूहों को आज मारा जाता है वह नैतिक नहीं है.

इसके बजाय, हमें अन्य रणनीतियों पर विचार करना चाहिए, जैसे हेलसिंकी विश्वविद्यालय में शहरी चूहा परियोजना द्वारा खोजी गई. यहां विभिन्न विषयों के शोधकर्ता चूहों और मनुष्यों के बीच संघर्ष को गहराई से समझने की कोशिश कर रहे हैं. वे मानव-चूहे के कम खूनी संबंधों वाले भविष्य की आशा में, दोनों प्रजातियों और उनकी अंतःक्रियाओं का अध्ययन कर रहे हैं.

परियोजना ने देखा है कि शहरी क्षेत्रों में वे स्थान जहाँ लोग पक्षियों को खाना खिलाते हैं, वे चूहों को भी आकर्षित करते हैं - जिन्हें लोग जहर या जाल का उपयोग करके ख़त्म करने की कोशिश करते हैं.

शोध में यह भी सुझाव दिया गया है कि चूहों और उनके व्यवहार के बारे में ज्ञान बढ़ने से लोगों में उनके प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित होता है. इसलिए जंगली चूहों के सामाजिक व्यवहार के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है. और मनुष्यों को चूहों के साथ संघर्ष से बचने के लिए अपने स्वयं के व्यवहार का प्रबंधन करने की आवश्यकता है.

शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह भोजन की बर्बादी को कम करना और बचे हुए भोजन को असुरक्षित छोड़ना बंद करना होगा. उदाहरण के लिए, मानव खाद्य स्रोतों के आसपास कम चूहे और उनके व्यवहार के बारे में अधिक जानकारी का मतलब चूहों से मनुष्यों के साथ-साथ मनुष्यों से चूहों में फैलने वाली बीमारियों का कम जोखिम होगा.

मानवता का भविष्य चूहे से है, जो एक सामाजिक और सहानुभूतिशील जानवर है. तो अब समय आ गया है कि हम अपनी परछाइयों को समझें.

Trending news