Male Contraceptive Pills: पुरुषों के लिए बनीं गर्भनिरोधक गोलियां, पहली डोज के लिए किया गया ये दावा
Advertisement

Male Contraceptive Pills: पुरुषों के लिए बनीं गर्भनिरोधक गोलियां, पहली डोज के लिए किया गया ये दावा

Male birth control pills: दो लेखकों के साथ काम करने वाले पोस्टडॉक्टोरल असिस्टेंट डॉ मेलानी बालबैक के मुताबिक, ये गोली लेने के 30 से 60 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देती है, जबकि अन्य दवाओं के नतीजे आने में कई हफ्तों का वक्त लग जाता है.

male contraceptive pills benefits and impact

Male contraceptive pills benefits and impact: अनचाही प्रेगनेंसी (Unwanted Pregnancy) को रोकने के लिए अब तक आपने महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) खाते देखा होगा. लेकिन वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए भी एक बेहद कारगर गर्भनिरोधक गोली (Male Contraceptive Pills) विकसित करने का दावा किया है. बताया जा रहा है कि यह गर्भनिरोधक गोली पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर है. अब पुरुष भी हर दिन एक गर्भनिरोधक गोली खा सकते हैं. 

नेचर कम्युनिकेशंस की रिपोर्ट में दावा

नेचर कम्युनिकेशंस की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस गोली को सेक्स (Sex) से 30 मिनट पहले खाने से कम से कम दो घंटे तक प्रेग्नेंसी (Pregnancy) को रोका जा सकता है. इस स्टडी के सह-लेखक डॉक्टर जोचेन बक और डॉक्टर लोनी लेविन का मानना है कि उनकी खोज गेम चेंजर है. दोनों का कहना है कि इससे पहले सैकड़ों सालों से अभी तक पुरुषों के लिए केवल दो ही विकल्प थे या तो पुरुष कंडोम का इस्तेमाल करे या फिर नसबंदी करा लें. लेकिन पुरुषों के लिए गर्भ निरोधक पर शोध हकीकत में कभी रूका ही नहीं था. दोनों कहना है कि ये गोली इसलिए भी जरूरी थी क्योंकि पुरुष गर्भावस्था से जुड़े जोखिमों को नहीं सहते हैं क्योंकि यह दर्द केवल महिलाओं को होता है. वहीं शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि पुरुषों में संभावित गर्भनिरोधक के दुष्प्रभावों को झेलने की क्षमता कम होगी.

चूहों पर हुआ परीक्षण

इस स्टडी को चूहों पर किया गया है, जिसमें यह पता चला है कि TDI 11861 नामक एक एसएसी अवरोधक गोली की एक खुराक चूहों की दी गई थी. इस प्रयोग में ये देखा गया कि पहली डोज ही चूहों के शुक्राणुओं (Sperm) को ढाई घंटों तक स्थिर कर देती है और ये प्रभाव संभोग के बाद मादा चूहे यानी चुहिया की प्रजनन दर में बना रहता है. इस स्टडी के मुताबिक करीब 3 घंटे बाद कुछ शुक्राणु फिर से एक्टिव होने लगते हैं. शोध के दौरान ये खुलासा भी हुआ है कि इस गोली को देने के बाद चूहों को जब मादा चूहों के साथ छोड़ा गया था तो सभी ने सामान्य इंटरकोर्स किया. ऐसी करीब 50 अलग-अलग संभोग की कोशिशों के बावजूद मादा चूहों को गर्भवती नहीं पाया गया. वहीं चूहों पर भी इस गोली का किसी तरह का कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं देखने को मिला. इसलिए अब वैज्ञानिकों ने इस गोली को 100 फीसदी प्रभावी माना है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news