Space Facts: अंतरिक्ष स्टेशन में कैसे टॉयलेट जाते हैं एस्ट्रोनॉट्स? तरीका जानकर रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow12337706

Space Facts: अंतरिक्ष स्टेशन में कैसे टॉयलेट जाते हैं एस्ट्रोनॉट्स? तरीका जानकर रह जाएंगे दंग

Space Facts in Hindi: क्या आप जानते हैं कि एस्ट्रोनॉट्स अंतरिक्ष स्टेशन में टॉयलेट और यूरिन कैसे करते हैं. वहां जो तरीका अपनाया जाता है, उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

Space Facts: अंतरिक्ष स्टेशन में कैसे टॉयलेट जाते हैं एस्ट्रोनॉट्स? तरीका जानकर रह जाएंगे दंग

How astronauts go toilet in space station: दुनिया में अग्रणी माने जाने वाले कई देश अंतरिक्ष में अपनी- अपनी धाक बनाने में लगे हैं. इसके लिए वे बार- बार स्पेस मिशन भेज रहे हैं. वहां जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को मिशन से पहले कई महीने की गहन ट्रेनिंग दी जाती है. इस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें पृथ्वी से कई सौ किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में तैर रहे एक स्टेशन में रहने की दुश्वारियों के बारे में बताया जाता है और उनसे निपटने के बारे में ट्रेंड किया जाता है. 

अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में जानने की उत्सुकता

सुनसान अंतरिक्ष में जाकर रहने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में जानने के लिए लोगों के मन में बहुत उत्सुकता रहती है. स्पेस स्टेशन में उनका जीवन कैसा होता होगा. वे सुबह से रात तक क्या करते होंगे. उनका भोजन कैसा होता होगा. वे सोते कैसे होंगे. सबसे बड़ा सवाल कि क्या अंतरिक्ष यात्री टॉयलेट और यूरिन करने जाते होंगे. अगर हां तो कहां और कैसे. जबकि स्पेस स्टेशन में इतना पानी भी उपलब्ध नहीं होता. 

एस्ट्रोनॉट कैसे जाते हैं टॉयलेट?

आज हम स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्रियों के टॉयलेट जाने के राज का खुलासा करने जा रहे हैं. सबसे पहले आपको बता देते हैं कि स्पेस में जाने वाले अंतरिक्ष यात्री भी हमारी और आपकी तरह सामान्य रूप से टॉयलेट और यूरिन करने जाते हैं. उनके लिए स्पेस स्टेशन में खास तरह का टॉयलेट बनाया जाता है. यह देखने में आम टॉयलेट की तरह दिखता है लेकिन हकीकत में उनसे अलग होता है. 

मल को खींचकर टैंक में कर देता है स्टोर

इस टॉयलेट में खास वैक्यूम प्रेशर लगा होता है, जो अंतरिक्ष यात्रियों के शरीर से निकलने वाले मल को खींचकर एक टैंक में जमा कर देता है. खास बात ये है कि अंतरिक्ष यात्री चाहे तो बैठकर या खड़े होकर इस टॉयलेट का आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद कागज की सहायता से सफाई कर ली जाती है. 

स्पेस स्टेशन में इस तरह करते हैं यूरिन

टॉयलेट की तरह ही एस्ट्रोनॉट के लिए अंतरिक्ष स्टेशन में पेशाब करने का भी खास इंतजाम किया जाता है. इसके लिए भी एक वैक्यूम वाले पाइप का यूज किया जाता है. यह वैक्यूम पाइप शरीर से निकलने वाले यूरिन को खींचकर अलग टैंक में जमा कर देता है. यह टैंक टॉयलेट वाले टैंक से अलग होता है. इसके बाद टैंक में जमा यूरिन को रिसाइकल करके फिर से पीने के काम में इस्तेमाल किया जाता है. 

Trending news