Space Factory: स्पेस से आएगा आपके घर का सामान? अंतरिक्ष में बन रही ऐसी फैक्ट्री
X

Space Factory: स्पेस से आएगा आपके घर का सामान? अंतरिक्ष में बन रही ऐसी फैक्ट्री

इस फैक्ट्री में हाई परफॉर्मेंस प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाएगा. इन प्रोडक्ट्स का निर्माण गुरुत्वाकर्षण की कमी का इस्तेमाल करके किया जाएगा. पृथ्वी पर इस तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण संभव नहीं है.

Space Factory: स्पेस से आएगा आपके घर का सामान? अंतरिक्ष में बन रही ऐसी फैक्ट्री

लंदन: अगर आपके घर के किसी सामान पर 'मेड इन स्पेस' लिखा हो तो जाहिर है ये बात आपको हैरान करेगी, लेकिन भविष्य में ऐसा हो सकता है क्योंकि, ब्रिटेन अंतरिक्ष में एक फैक्ट्री लगा रहा है, जिसमें ऐसे कई प्रोडक्ट्स का निर्माण होगा, जो आप इस्तेमाल करते हैं. 

हाई परफॉर्मेंस प्रोडक्ट्स का निर्माण

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस फैक्ट्री में हाई परफॉर्मेंस प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाएगा. इन प्रोडक्ट्स का निर्माण गुरुत्वाकर्षण की कमी का इस्तेमाल करके किया जाएगा. पृथ्वी पर इस तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण संभव नहीं है. इसके लिए स्पेस फोर्ज नाम की कंपनी अपने रोबोट फोर्जस्टार ऑर्बिटल व्हीकल को अंतरिक्ष में भेजेगी. इसका आकार ओवन जैसा होगा.

दुनिया ने पहली बार इतने करीब से देखा बुध ग्रह, अंतरिक्ष यान ने भेजी तस्वीरें

इसे अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जाएगा और उपग्रह को पृथ्वी से लगभग 300 से 500 मील की दूरी पर स्थापित किया जाएगा. ये बाहरी अंतरिक्ष में ऑटोमेटिक तरीके से हाई-परफॉर्मेंस वाले उत्पादों का निर्माण करेगा. 

ऊर्जा की खपत कम होगी

माइक्रोग्रैविटी वातावरण ये प्रोडक्ट्स को बनाएगा. ये मनुष्यों की जरूरत के लिए सेमीकंडक्टर, मिश्रित धातु और फार्मास्यूटिकल्स का निर्माण कर सकता है. स्पेस फोर्ज का कहना है कि अंतरिक्ष में बने सेमीकंडक्टर पृथ्वी पर बने सेमीकंडक्टर्स की तुलना में ज्यादा बेहतर होंगे. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये अपनी क्षमता से धरती पर ऊर्जा की खपत को कम कर सकते हैं. 

Trending news