Knowledge: घर और दुकान के बाहर क्यों लटकाते हैं नींबू-मिर्च? इसके पीछे छिपा है अनोखा विज्ञान
Advertisement
trendingNow11316460

Knowledge: घर और दुकान के बाहर क्यों लटकाते हैं नींबू-मिर्च? इसके पीछे छिपा है अनोखा विज्ञान

Lemons and Peppers: कई लोग अपने घरों और दुकानों के दरवाजे के बाहर नींबू मिर्च लटकाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे बुरी नजर से बचा जा सकता है. लेकिन क्या आपको इसके पीछे का विज्ञान पता है. आइए बताते हैं...

Knowledge: घर और दुकान के बाहर क्यों लटकाते हैं नींबू-मिर्च? इसके पीछे छिपा है अनोखा विज्ञान

Science News: आपने देखा होगा कि कई लोग अपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू मिर्च लटकाते हैं. कई लोग तो अपनी गाड़ियों में भी नींबू मिर्च लगा लेते हैं. इसे कुछ लोग अंधविश्वास मानते हैं. वहीं, कुछ लोग नींबू मिर्च लटकाने में आस्था रखते हैं. लोगों का मानना है कि नींबू मिर्च लटकाने से उनके घर और मकान को बुरी नजर नहीं लगती. बुरी ताकतों से बचने के लिए लोग इसे घरों में लटकाते हैं. लेकिन घरों के बाहर नींबू मिर्च लटकाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है. आइए बताते हैं.

बुरी नजर से बचाता है

वास्तु के मुताबिक, घरों और दुकानों के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से बुरी नजर से बचा जा सकता है. नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन बुरी नजर के प्रभाव को कम करता है. इसे लटकाने से सभी नेगेटिव एनर्जी आपकी प्रॉपर्टी से दूर रहती है. अगर दुकानों में इसे लटकाते हैं तो आपके बिजनेस में तरक्की होती है.

क्या है इसके पीछे का साइंस?

घरों या दुकानों के पीछे नींबू मिर्च लटकाने के पीछे साइंस भी छिपा है. दरअसल, जब हम मिर्च और नींबू जैसी चीजें अपनी आंखों के सामने देखते हैं तो मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते हैं. इसके चलते ज्यादा देर तक हम उसे देख नहीं पाते हैं और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा लेते हैं.

सेहत की भी करता है रक्षा

इसके साथ ही वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए को तो नींबू अत्यधिक खट्टा और मिर्च अत्यधिक तीखा होता है. अगर इसे हम किसी दरवाजे पर लटकाते हैं, तो इसके तेज गंध से मक्खी कीट-पतंगे घर के भीतर एंट्री नहीं करते. इससे आसपास का वातावरण भी शुद्ध होता है. इसे घर के बाहर लटकाने से हमारी सेहत भी अच्छी रहती है.

प्लास्टिक के नींबू मिर्च न लटकाएं

आजकल बाजार में प्लास्टिक के बने हुए नींबू मिर्च भी मिलते हैं. कई लोग इसे ही घरों और दुकानों पर लटका लेते हैं. आपको बता दें कि इसका कोई फायदा नहीं है. क्योंकि न तो इसमें से कोई गंध आती है, न ही वास्तु के हिसाब से इसका कोई फायदा है. इसलिए आप हमेशा घर में ताजा नींबू और मिर्च का इस्तेमाल करें और इसे रोजान बदलते रहें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news