Elon Musk's SpaceX: अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स और विल्मोर की वापसी में देरी! NASA ने बोइंग की जगह मस्क के स्पेसएक्स को क्यों चुना?
Advertisement
trendingNow12399399

Elon Musk's SpaceX: अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स और विल्मोर की वापसी में देरी! NASA ने बोइंग की जगह मस्क के स्पेसएक्स को क्यों चुना?

Nasa chose SpaceX over Boeing: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को धरती पर वापस लाने के लिए बोइंग के बजाय एलोन मस्क के स्पेसएक्स का चुनाव किया है. नासा ने शनिवार को इसकी घोषणा की. इसके बाद नासा के फैसले और अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी में देरी पर बहस छिड़ गई है.

Elon Musk's SpaceX: अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स और विल्मोर की वापसी में देरी! NASA ने बोइंग की जगह मस्क के स्पेसएक्स को क्यों चुना?

Bring Sunita Williams Back To Earth: नासा (NASA) ने शनिवार को घोषणा की कि बोइंग के स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अब छह महीने और वहीं रहना होगा. इसके बाद प्रतिद्वंद्वी कंपनी एलोन मस्क की स्पेसएक्स के साथ पृथ्वी पर लौटना होगा. 

अंतरिक्ष यान में थ्रस्टर्स की खराबी के कारण वापसी में देरी

यह निर्णय बोइंग अंतरिक्ष यान में थ्रस्टर की खराबी के कारण अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी में देरी होने के बाद लिया गया है. नासा के प्रशासक बिल नेल्सन का दावा है कि यह कदम अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देता है. स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सितंबर की शुरुआत में बिना चालक दल के लौटने के लिए तैयार है. इस बीच, सितंबर के अंत में लॉन्च होने वाला स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन, फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अतिरिक्त कार्गो, निजी सामान और ड्रैगन-विशिष्ट स्पेससूट ले जाएगा. हालांकि, वह नियोजित चार के बजाय केवल दो यात्रियों को लेकर जाएगा.

इंटरनेशनल स्पेस सेंटर पर पोर्ट तैयार कर रहा स्पेस मिशन

स्टारलाइनर के कूच करते ही यह अंतरिक्ष मिशन इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (आईएसएस) पर एक पोर्ट को डॉक में बदलेगा. दो अंतरिक्ष यात्रियों विलियम्स और विल्मोर ने शुरू में ऑर्बिट में आठ दिनों के बाद लौटने की योजना बनाई थी. हालांकि, स्पेसक्राफ्ट में खराबी के कारण उनकी यात्रा को कुल आठ महीने तक बढ़ा दिया गया है. इसके बाद दुनिया भर की निगाहें दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की सही सलामत वापसी पर टिकी हुई हैं.

स्टारलाइनर दो अंतरिक्ष यात्रियों को 5 जून को ISS ले गया था

कई सालों की देरी के बाद, आखिरकार स्टारलाइनर 5 जून को दो अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले गया था. हालांकि, एक दिन बाद, जैसे ही स्टारलाइनर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के करीब पहुंचा, हीलियम लीक और अट्ठाईस थ्रस्टर्स में से पांच के साथ दिक्कतें शुरू हो गई. इन समस्याओं को निपटारे और समाधान के तमाम कोशिशों के बीच नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी अनिश्चित काल के लिए टाल दी थी.

एएफपी के हवाले से बिल नेल्सन ने कहा, "अंतरिक्ष उड़ान अपने सबसे सुरक्षित और यहां तक ​​कि सबसे नियमित समय में भी जोखिम भरी है. एक परीक्षण उड़ान स्वभाविक तौर पर न तो सुरक्षित है और न ही नियमित है." उन्होंने आगे कहा, "अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस पर रखने और स्टारलाइनर को बिना चालक दल के वापस लौटाने का निर्णय सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है. हमारा मूल मकसद सुरक्षा ही है."

स्पेसएक्स की मदद लेने का नासा का बड़ा और नया फैसला

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नासा कमर्शियल क्रू के बयान के अनुसार, स्पेसएक्स की मदद लेने का नया दृष्टिकोण नासा और बोइंग को चालक दल के लिए जोखिम को कम करते हुए अपनी वापसी उड़ान के दौरान स्टारलाइनर पर अधिक डेटा इकट्ठा करने की इजाजत देता है. नासा अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स के बिना ही बोइंग के स्टारलाइनर को पृथ्वी पर लौटाएगा. 

विल्मोर और विलियम्स फरवरी 2025 तक अभियान 71/72 चालक दल के हिस्से के रूप में औपचारिक रूप से अपना काम जारी रखेंगे. वे एजेंसी के स्पेसएक्स #क्रू9 मिशन के लिए नियुक्त दो अन्य चालक दल के सदस्यों के साथ ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर घर के लिए उड़ान भरेंगे.

स्पेसएक्स कर रहा नासा की मदद, बोइंग पर भी भरोसा

स्पेसएक्स के अध्यक्ष ग्वेने शॉटवेल ने सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट में इस भावना को दोहराया. उन्होंने स्पेसएक्स मिशन के डिटेल का खुलासा करने वाले नासा के पोस्ट का हवाला देते हुए एक्स पर लिखा, "स्पेसएक्स नासा का समर्थन करने के लिए तैयार है." यह डेवलपमेंट बोइंग के लिए एक और चुनौती है, जो कंपनी पहले से ही अपने हवाई जहाज डिवीजन में सुरक्षा और गुणवत्ता संबंधी चिंताओं पर जांच का सामना कर रही है.

हालांकि, इस झटके के बावजूद, नासा ने बोइंग पर अपना भरोसा दोहराया है और आईएसएस से अंतरिक्ष यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए दो सक्षम वाहनों को बनाए रखने के लिए सहयोग जारी रखने का लक्ष्य रखा है. नेल्सन ने कहा, "मुझे 100 प्रतिशत यकीन है कि बोइंग चालक दल के साथ फिर से स्टारलाइनर लॉन्च करेगा."

ये भी पढ़ें - सुनीता विलियम्स का इस साल धरती पर लौटना मुमकिन नहीं, वापसी पर NASA ने दे दिया लेटेस्ट अपडेट

स्टारलाइनर की पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी मकसद

नासा की शुरुआती चिंता स्टारलाइनर की पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी के लिए जरूरी प्रणोदक शक्ति की संभावित कमी थी. नासा के अधिकारियों ने नेल्सन से मुलाकात की और इस नतीजे पर पहुंचे कि फरवरी, 2025 में निर्धारित स्पेसएक्स वाहन पर अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लौटाना सबसे सुरक्षित विकल्प है. नासा के वरिष्ठ अधिकारी स्टीव स्टिच ने कहा, "चालक दल के साथ यह बहुत अधिक जोखिम था." 

ये भी पढ़ें - अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता विलियम्स की कब होगी वापसी? NASA बना रहा है ये नई योजना

नासा के फैसले को अंतरिक्ष यात्री का पूरा समर्थन

नासा के एक अन्य अधिकारी नॉर्म नाइट ने कहा, "अंतरिक्ष यात्री एजेंसी के फैसले का पूरा समर्थन करते हैं." हालांकि, अधिकारी पुष्टि करते हैं कि अंतरिक्ष यात्रियों के पास आईएसएस पर पर्याप्त आपूर्ति है और उन्हें विस्तारित दौरे के लिए प्रशिक्षित किया गया है. नई योजना उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए संसाधनों और कोशिशों को फिर से एकजुट कर रही है.

ये भी पढ़ें - सुनीता विलियम्स: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर कोई इमरजेंसी हो गई तो? क्या है NASA का प्लान  

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news