LG वॉशिंग मशीन खरीदने से पहले जानें ये जरूरी बात

वॉशिंग मशीन हमारे डेली यूज के लिए सबसे जरूरी चीज बन गया है जो आपके समय को बचाता है. लेकिन मार्केट में ढेर सारे मॉडल के होते हुए किसी एक को सेलेक्ट कर पाना मुश्किल हो सकता है, ऐसे में हम इस लेख में आपके लिए कुछ बेस्ट वॉशिंग मशीन लेकर आए हैं.

LG वॉशिंग मशीन खरीदने से पहले जानें ये जरूरी बात

जब आप नई वॉशिंग मशीन खरीदने जाते हैं, तो बहुत से अलग-अलग मॉडल देखकर आप कंफ्यूज हो सकते हैं. ऐसे में कुछ चीजें ध्यान में रखना जरूरी है. जैसे मशीन की क्षमता, फ्रंट-लोड या टॉप-लोड डिजाइन और स्मार्ट कनेक्टिविटी की सुविधाएं. स्मार्ट कनेक्टिविटी आपको वॉशिंग मशीन को दूर से कंट्रोल करने और डिटर्जेंट की सही मात्रा खुद-ब-खुद सेट करने की फिचर्स देती है, जिससे आपको हर बार डिटर्जेंट की मात्रा सेट करने की जरूरत नहीं होती. कुछ मॉडल खास दागों के लिए भी विशेष सेटिंग्स देते हैं.

वॉशिंग मशीन के प्रकार

वॉशिंग मशीनें दो प्रकार की होती हैं: फ्रंट लोडिंग और टॉप लोडिंग. फ्रंट लोडिंग में कपड़े सामने से डाले जाते हैं और आप देख सकते हैं कि धुलाई कैसे हो रही है. टॉप लोडिंग में कपड़े ऊपर से डाले जाते हैं. सबसे अच्छा वाशिंग मोड सेलेक्ट करने के लिए AI डायरेक्ट ड्राइव टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है.

सेमी-ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक नहीं होती हैं. इनमें आपको कुछ काम खुद करने की जरूरत होती है, जैसे धोने की प्रोसेस को निगरानी करना

कैपेसिटी- जब आप वॉशिंग मशीन खरीदें, तो उसकी क्षमता पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आपके परिवार के साइज के अनुसार से ड्रम की क्षमता सेलेक्ट करनी चाहिए. ड्रम का साइज 1.0 क्यूबिक फीट से लेकर 6.0 क्यूबिक फीट तक होता है. अगर आप ज्यादा कपड़े डालते हैं, तो इससे पानी और बिजली की लागत बढ़ सकती है और वॉशिंग मशीन जल्दी खराब हो सकती है. इसलिए शुरुआत में ही सही साइज का वॉशर सेलेक्ट करना चाहिए. मिडियम क्षमता वाले वॉशर आमतौर पर 3.5 से 4.4 क्यूबिक फीट के होते हैं, जबकि हाई कैपेसिटी वाले मॉडल 4.5 क्यूबिक फीट और उससे ज्यादा के होते हैं.

स्पिन चक्र- वॉशिंग मशीन की स्पिन स्पीड यह बताती है कि मशीन कितनी तेजी से कपड़े घुमाती है और इसे प्रति मिनट चक्कर (RPM) में मापा जाता है. इससे पता चलता है कि कपड़े कितने सूखे हैं. डेली के कपड़ो के लिए 400-500 RPM और ज्यादा गंदे कपड़ों के लिए 800-1000 RPM की स्पिन स्पीड दी जाती है.

टेम्परेचर कंट्रोल- कई अच्छे वॉशिंग मशीनों में टेम्परेचर को कंट्रोल करने के सुविधा होती है, जो सर्दियों में गर्म पानी से कपड़े धोने के लिए बेस्ट होता है.

बिजली की खपत- अगर आप अधिक बिजली बिल बचना चाहते हैं तो वॉशिंग मशीन की ऊर्जा खपत पर ध्यान देना जरूरी है.

शोर- कुछ वॉशिंग मशीन खासकर अंतिम स्पिन चक्र के दौरान काफी शोर कर सकती हैं, जबकि कुछ मॉडल बिलकुल चुप रहते हैं.

टॉप या फ्रंट लोड

फ्रंट लोड: यह वॉशिंग मशीन ज्यादा कपड़े धोने की क्षमता, बेहतर परफॉर्मेंस और तेज स्पिनिंग की सुविधा देती है, जिससे कपड़े जल्दी सूख जाते हैं। हालांकि, ये महंगे होते हैं, लेकिन बड़े लोड के लिए सबसे अच्छे हैं.

टॉप लोड: अधिक सस्ते और उपयोगकर्ता के अनुसार, हल्का और चलाने में आसान है.

एलजी 6.5 किलोग्राम 5 स्टार इन्वर्टर टर्बोड्रम पूरी तरह से स्वचालित टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन

fallback

Order Now

यह एक पूरी तरह से स्वचालित टॉप लोड वॉशिंग मशीन है जिसमें टर्बोड्रम टेक्नोलॉजी है, जिससे धुलाई बहुत अच्छी होती है. इसमें 6.5 किलोग्राम की क्षमता है, जो छोटे परिवारों के लिए बिल्कुल सही है. इसे यूजर के अनुसार डिजाइन किया गया है ताकि धुलाई और सुखाने दोनों में आसानी हो. यह 5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाली मशीन है, जो स्मार्ट इन्वर्टर टेक्नोलॉजी के साथ 36% तक ऊर्जा बचाने का दावा करती है. इसके अलावा, इसमें बॉडी पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी मिलती है. टर्बोड्रम ड्रम और पल्सेटर कपड़े को चारों ओर घुमाकर मजबूत सफाई करता है और मुश्किल दागों को भी आसानी से हटा देता है. इसकी कीमत 16,490 रुपये है.

LG 7 Kg 5 स्टार इन्वर्टर टच पैनल फुली-ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन इन-बिल्ट हीटर 

fallback

Order Now

LG की 7 किलोग्राम 5 स्टार इन्वर्टर फुली-ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन में एक स्लीक टच पैनल और इन-बिल्ट हीटर है. यह मशीन 3 से 4 सदस्य वाले परिवारों के लिए बनाई गई है और यह ऊर्जा और पानी दोनों की बचत करती है. इसके साथ ही बेहतरीन धुलाई प्रदान करती है. 5 स्टार रेटिंग वाली यह मशीन 0.0064 KWh/kg/cycle और 13.14 L/Kg/cycle की खपत करती है, जिससे यह बहुत ही किफायती बनती है. इसकी 1200 RPM की स्पिन स्पीड आपके कपड़े तेजी से सुखाती है. इसमें 10 अलग-अलग वॉश प्रोग्राम हैं. इसके बॉडी पर 2 साल और मोटर पर 5 साल की वारंटी है. इसकी कीमत 28,999 रुपये है.

LG 9 Kg 5 स्टार वाई-फाई इन्वर्टर AI डायरेक्ट ड्राइव फुली-ऑटोमेटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन इन-बिल्ट हीटर 

fallback

Order Now

LG की 9 किलोग्राम 5 स्टार वाई-फाई इन्वर्टर AI डायरेक्ट ड्राइव फुली-ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन में एक इन-बिल्ट हीटर है, जो बड़े परिवारों के लिए बिल्कुल सही है. यह वॉशिंग मशीन बेहतरीन धुलाई करती है. 5 स्टार रेटिंग के साथ यह केवल 0.06 KWh/kg/चक्र और 7.4 L/Kg/चक्र बिजली और पानी की खपत करती है, जिससे यह बहुत किफायती है. इसकी 1200 RPM स्पिन स्पीड कपड़े तेजी से सुखाती है.

डिस्क्लेमर: यह एक स्पॉन्सर्ड आर्टिकल है. यह आर्टिकल पेड पब्लिकेशन है और इसमें IDPL की कोई पत्रकारिता/संपादकीय संबंधी कोई भागीदारी नहीं है. इसे लेकर IDPL किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news