भारत में फुटबॉल में सुधार के लिये बड़ी भूमिका निभाए AIFF: सौरव गांगुली
Advertisement

भारत में फुटबॉल में सुधार के लिये बड़ी भूमिका निभाए AIFF: सौरव गांगुली

भारतीय फुटबॉल के गिरते स्तर पर निराशा व्यक्त करते हुए पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली ने आज कहा कि एआईएफएफ को देश में इस खेल को बढ़ावा देने के लिये बीसीसीआई से सीख लेनी चाहिए। भारत को पिछले महीने विश्व कप 2018 क्वालीफाईंग ग्रुप मैच में गुआम से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा जो उससे फीफा रैंकिंग में 33 स्थान नीचे हैं।

भारत में फुटबॉल में सुधार के लिये बड़ी भूमिका निभाए AIFF: सौरव गांगुली

कोलकाता : भारतीय फुटबॉल के गिरते स्तर पर निराशा व्यक्त करते हुए पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली ने आज कहा कि एआईएफएफ को देश में इस खेल को बढ़ावा देने के लिये बीसीसीआई से सीख लेनी चाहिए। भारत को पिछले महीने विश्व कप 2018 क्वालीफाईंग ग्रुप मैच में गुआम से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा जो उससे फीफा रैंकिंग में 33 स्थान नीचे हैं।

एटलेटिको डि कोलकाता के सह मालिक गांगुली ने आज यहां पत्रकारों से कहा, किसी भी खेल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता पूरी व्यवस्था के ढांचे पर निर्भर करती है। आईएसएल केवल दो महीने के लिये होता है। आईएसएल भारतीय फ्रेंचाइजी के लिये ढांचा उपलब्ध कराता है लेकिन मुझे लगता है कि यदि भारत में फुटबॉल को आगे बढ़ाना है तो आईएफए (एआईएफएफ) को आईएसएल के सहयोग से बड़ी भूमिका निभानी होगी।

गांगुली ने पश्चिम बंगाल फुटबाल संघ (आईएफए) का नाम लिया लेकिन उनका मतलब भारतीय फुटबाल संस्था अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) से था। उन्होंने कहा, जिस तरह से क्रिकेट में बीसीसीआई आईपीएल का समर्थन करता है और यह संस्था राष्ट्रीय टीम का संचालन करती है और यह सुनिश्चित करती है कि वह अच्छा प्रदर्शन करे और घरेलू ढांचा सही स्थिति में रहे। इसी तरह से आईएफए (एआईएफएफ) को भी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। गांगुली ने हालांकि कहा कि आईएसएल भारतीय खिलाड़ियों के लिये महत्वपूर्ण मंच है। उन्होंने कहा, आईएसएल पिछले साल ही शुरू हुआ है। यह भारतीय खिलाड़ियों के लिये महत्वपूर्ण मंच है लेकिन कई खिलाड़ी जैसे कि पूर्व आईलीग चैंपियन बेंगलुरू एफसी के खिलाड़ी आईएसएल का हिस्सा नहीं है।  

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और एटलेटिको डि कोलकाता के सह मालिक सौरव गांगुली 10 जुलाई को मुंबई में होने वाले इंडियन सुपर लीग फुटबाल टूर्नामेंट के घरेलू ड्राफ्ट के दौरान मौजूद रहेंगे। आईएसएल के दूसरे सत्र से पहले टीम के संयोजन पर भरोसा जताते हुए गांगुली ने कहा, मैं मुंबई में ड्राफ्ट में हिस्सा लूंगा। इस सत्र में हमारी टीम पिछली बार से अधिक मजबूत है। हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, पिछले सत्र के अच्छे प्रदर्शन को जारी रखने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक एटीके की टीम आईलीग चैम्पियन मोहन बागान के गोलकीपर देबजीत मजूमदार और कई स्थानीय खिलाड़ियों को टीम के साथ जोड़ने को लेकर उत्सुक है।

Trending news