Badminton: साइना और श्रीकांत ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में, साई प्रणीत हारे

साइना नेहवाल ने महिला सिंगल्स में डेनमार्क की लिने होजमार्क क्लाएर्सफेल्ट और श्रीकांत ने पुरुष सिंगल्स इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी को मात दी.

Badminton: साइना और श्रीकांत ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में, साई प्रणीत हारे
साइना नेहवाल. (फाइल फोटो)

बर्मिघम: साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने अपने-अपने मैच जीतकर ऑल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप (All England Badminton Championship) के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय शटलर साइना ने महिला सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क की लिने होजमार्क क्लाएर्सफेल्ट को हराया. श्रीकांत ने पुरुष सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी को मात दी. पीवी सिंधु पहले ही मुकाबले में हारकर चैंपियनशिप से बाहर हो चुकी हैं. 

आठवीं वरीयता प्राप्त साइना नेहवाल ने क्लाएर्सफेल्ट को 51 मिनट तक चले मुकाबले में 8-21, 21-16, 21-13 से शिकस्त दी. 2015 में यहां उपविजेता रह चुकी साइना को पहले गेम में डेनमार्क की खिलाड़ी ने 15 मिनट में ही 21-8 से करारी मात दी. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए दूसरे गेम में जल्दी ही वापसी कर ली. 

यह भी पढ़ें: BCCI: पंत को 5 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट, पृथ्वी शॉ को करना होगा और इंतजार, देखें पूरी लिस्ट 

इस वर्ष जनवरी में इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वाली साइना ने दूसरे गेम में 9-9 से बराबरी रहने के बाद लगातार अंक लिए और 21-16 से दूसरा गेम जीतकर मैच को रोमांचक बना दिया. तीसरे और निर्णायक गेम में भारतीय खिलाड़ी ने क्लाएर्सफेल्ट को 21-13 से आसानी से मात देकर मैच अपने नाम कर लिया. वर्ल्ड नंबर-9 साइना की वर्ल्ड नंबर-19 क्लाएर्सफेल्ट के खिलाफ तीन मुकाबलों में यह लगातार तीसरी जीत है. 

पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 58 मिनट में 21-17, 11-21, 21-12 से मात दी. सातवीं सीड श्रीकांत ने पहले गेम में 11-7 की बढ़त के साथ शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने 15-11 की बढ़त बनाने के बाद 21-17 से पहला गेम अपने नाम कर लिया. जोनाथन क्रिस्टी ने दूसरा गेम जीतकर मुकाबले में वापसी की, लेकिन श्रीकांत ने उन्हें तीसरे गेम में कोई मौका नहीं दिया. भारतीय शटलर ने तीसरा गेम 21-12 से जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. 

क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत के सामने टॉप सीड जापान के केंटो मोमोटा की चुनौती होगी, जिन्होंने एक अन्य प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में थाईलैंड के कांटाफोन वांगचारोएन को 56 मिनट में 21-19, 21-11 से पराजित किया. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मोमोटा के खिलाफ श्रीकांत का करियर रिकॉर्ड 3-10 का है और ऐसे में श्रीकांत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. 

इससे पहले, बी साई प्रणीत को हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा. हॉन्गकॉन्ग के एनजी का लोंग एंगुस ने पुरुष सिंगल्स के मैच में बीसाई प्रणीत को सीधे गेमों में 21-12, 21-17 से मात दी. भारतीय खिलाड़ी मात्र 35 मिनट में ही यह मैच गंवा बैठे. भारत के बीसाई प्रणीत ने हमवतन एचएस प्रणय को हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. 

(इनपुट: आईएएनएस)