BCCI: पंत को 5 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट, पृथ्वी शॉ को करना होगा और इंतजार, देखें पूरी लिस्ट

बीसीसीआई ने नए अनुबंध में सिर्फ 3 खिलाड़ियों को ए प्लस ग्रेड में जगह दी है. शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार को इस ग्रेड से बाहर कर दिया गया है.  

BCCI: पंत को 5 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट, पृथ्वी शॉ को करना होगा और इंतजार, देखें पूरी लिस्ट
21 साल के ऋषभ पंत ने 2018 में ही अपने करियर का पहला वनडे और टेस्ट मैच खेला है. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार देर रात को 2018-19 के लिए खिलाड़ियों के नए अनुबंध का ऐलान कर दिया. बीसीसीआई (BCCI) ने नए अनुबंध में ए प्लस श्रेणी में सिर्फ तीन खिलाड़ियों को रखा है. जबकि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को इस ए प्लस ग्रेड से बाहर कर दिया गया है. नए कॉन्ट्रैक्ट में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को सबसे अधिक फायदा हुआ है. उन्होंने सीधे ए ग्रेड में एंट्री मारी है. हालांकि, ऋषभ पंत की ही तरह पिछले साल अच्छा प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी शॉ को इस बार कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया गया है. 

कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पिछले साल की तरह इस बार भी ए प्लस ग्रेड में बरकरार रखा गया है. इस ग्रेड के खिलाड़ियों की कॉन्ट्रैक्ट फीस सालाना 7 करोड़ रुपए है. विराट और बुमराह दोनों ही खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट (टेस्ट/वनडे/टी20) के प्रमुख खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: सुरेश रैना-विजय समेत 6 खिलाड़ियों को झटका, BCCI ने छीना ‘करार’; 4 की नई एंट्री, देखें लिस्ट

पिछले साल शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार भी इसी ग्रेड ए प्लस में थे. ये दोनों ही खिलाड़ी पिछले एक साल में टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. दोनों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है. इन दोनों को ग्रेड ए में कर दिया गया है, जिसका सालाना करार 5 करोड़ रुपए है. 

 

किसको क्या मिलता है (पुरुष टीम)
A+ ग्रेड 7 करोड़ रुपए
A ग्रेड 5 करोड़ रुपए
B ग्रेड 3 करोड़ रुपए
C ग्रेड 1 करोड़ रुपए

 
युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को अच्छे प्रदर्शन का तोहफा मिला है और उन्हें सीधे ए ग्रेड में शामिल किया गया है. हालांकि, पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को अभी बीसीसीआई का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए और मेहनत करनी होगी. इन दोनों को ही इस बार अनुबंध लिस्ट में जगह नहीं दी गई है. 

महेंद्र सिंह धोनी, चेतेश्वर पुजारा को भी इस ग्रेड ए में बरकरार रखा गया है. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी भी इसी ग्रुप में हैं. हार्दिक पांड्या और केएल राहुल ग्रेड बी में हैं. जबकि, दिनेश कार्तिक के साथ चोटिल विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को भी ग्रेड सी में जगह दी गई है. 

 

​बीसीसीआई के नए अनुबंध की पूरी लिस्ट
A+ ग्रेड विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह 
A ग्रेड महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी
B ग्रेड  हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल
C ग्रेड केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाति रायडू, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, खलील अहमद, ऋद्धिमान साहा

बीसीसीआई ने पुरुष टीम के अलावा महिला टीम के लिए भी नए अनुबंध का ऐलान किया है. महिला क्रिकेट टीम में मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंदाना और पूनम यादव को ग्रेड ए श्रेणी में जगह दी गई है. ग्रेड B में एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, दीप्ती शर्मा, जेमिमाह शामिल हैं. राधा यादव, हेमलता, अनुजा पाटिल, वी. कृष्णामूर्ति, मानसी जोशी, पूनम राउत, मोना, अरुंधति रेड्डी, राजेश्वरी गायकवाड़, तान्या भाटिया, पूजा को ग्रेड सी में जगह मिली है. महिला क्रिकेट में ग्रेड A वाले खिलाड़ियों को 50 लाख, ग्रेड B को 30 लाख और ग्रेड C को 10 लाख रुपए सालाना मिलते हैं.