युकी भांबरी और रोहन बोपन्ना का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया
Advertisement

युकी भांबरी और रोहन बोपन्ना का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया

बोपन्ना के नाम की पिछले साल भी सिफारिश की गयी थी, लेकिन उनका नाम समयसीमा खत्म होने के बाद भेजा गया था. एक खेल से केवल एक खिलाड़ी को पुरस्कार दिया जाता है.

युकी भांबरी और रोहन बोपन्ना का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया

नई दिल्ली : अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआईटीए) ने देश के चोटी के एकल खिलाड़ी युकी भांबरी और युगल विशेषज्ञ रोहन बोपन्ना के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये नामांकित किये हैं.  एआईटीए महासचिव हिरणमय चटर्जी ने इसकी पुष्टि की कि इन दोनों खिलाड़ियों को नामांकित किया गया है. चटर्जी ने कहा, ‘हां हमने उनके नाम की सिफारिश की है.’ युकी ने लगातार अच्छे प्रदर्शन के दम पर हाल में रैंकिंग में शीर्ष 100 में जगह बनायी थी. उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 83 वीं रैंकिंग हासिल की.

युकी ने कहा, ‘नामांकन होना सम्मान है. यह मेरी कड़ी मेहनत को मिलने वाली मान्यता है.’ बोपन्ना के नाम की पिछले साल भी सिफारिश की गयी थी, लेकिन उनका नाम समयसीमा खत्म होने के बाद भेजा गया था. एक खेल से केवल एक खिलाड़ी को पुरस्कार दिया जाता है और इसलिए पूरी संभावना है कि अगर किसी टेनिस खिलाड़ी को पुरस्कार दिया जाता है तो वह बोपन्ना को मिलेगा.

रोलां गैरां पर संयमित रहना अहम होगा : युकी भांबरी
क्ले कोर्ट भले ही युकी भांबरी का पसंदीदा नहीं हो लेकिन उनका कहना है कि वह फ्रेंच ओपन की चुनौती के लिये तैयार हैं और लंबी रैलियों के दौरान रोलां गैरां में संयमित रहना ही उनके पहले अभियान के लिये अहम होगा. युकी ने फ्रेंच ओपन की कट-आफ तारीख से पहले ही शीर्ष 100 में जगह बनायी, जिससे वह अपने करियर में पहली बार सत्र के दूसरे प्रमुख टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश हासिल करने में सफल रहे.

साइना, सिंधू एशियाई चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

वह 2015 में क्ले कोर्ट ग्रैंडस्लैम में क्वालीफायर में खेले थे, लेकिन दूसरे दौर में हार गये थे. युकी ने फ्रेंच ओपन एकल ट्राफियों की प्रदर्शनी कार्यक्रम के मौके पर कहा, ‘‘मैं जिनीवा (फ्रेंच ओपन से पहले अंतिम रेड क्ले टूर्नामेंट) में अभ्यास टूर्नामेंट में खेलूंगा. साथ ही मैं वहां परिस्थितियों से सांमजस्य बिठाने के लिये एक हफ्ते पहले वहां पहुंच जाऊंगा. पारंपरिक फ्रेंच ओपन कोर्ट अन्य क्ले कोर्ट की तुलना में इतने धीमे नहीं हैं. मेरे पास गंवाने के लिये कुछ नहीं है.’

इस 25 वर्षीय को स्विस कंपनी ने लग्जरी लांजिन्स घड़ी पेश की. उन्होंने कहा, ‘मूवमेंट और इस पर रफ्तार का आदि होना अहम होगा. मुझे लंबी रैलियों के दौरान संयमित रहना होगा. यही अहम होगा. आपको प्वाइंट तैयार करने के लिये 3-4-5 शाट खेलने होंगे.’ युकी इस समय 83 रैंकिंग पर काबिज हैं, उन्हें क्ले कोर्ट टूर्नामेंट में खेलने से पहले कोरिया में कुछ हार्ड कोर्ट प्रतियोगितायें खेलनी होंगी.

हरियाणा: सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं के सम्मान समारोह को रद्द किया

एआईटीए ने युकी के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिये की है. उन्होंने कहा, ‘मैं रैंकिंग में सुधार करना चाहता हूं.’ हाल में निचले स्तर के टूर्नामेंट में व्यापक मैच फिक्सिंग के संदेह की जांच के बारे में पूछने पर युकी ने कहा, ‘इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है. लेकिन हर खेल की अपनी समस्यायें हैं, ऐसा कोई खेल नहीं है जिसमें अपने कुछ मुद्दे नहीं हो. अधिकारियों ने टेनिस को पाक साफ रखने के लिये अच्छा काम किया है.’

Trending news