भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट मैच आज से, लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने पर निगाहें
Advertisement

भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट मैच आज से, लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने पर निगाहें

वेस्टइंडीज में चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में गुरुवार को जब नवनियुक्त कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में और शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम मेजबानों के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश यहां अपनी टेस्ट जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए लगातार तीसरी टेस्ट श्रृंखला जीतने की होगी।

भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट मैच आज से, लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने पर निगाहें

एंटिगा : वेस्टइंडीज में चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में गुरुवार को जब नवनियुक्त कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में और शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम मेजबानों के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश यहां अपनी टेस्ट जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए लगातार तीसरी टेस्ट श्रृंखला जीतने की होगी।

नए कोच के साथ आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम आज से शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में जब अनुभवहीन वेस्टइंडीज टीम से खेलेगी तो उसका इरादा कैरेबियाई सरजमीं पर लगातार तीसरी टेस्ट श्रृंखला जीतने का होगा।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह टेस्ट नया अध्याय लिखेगा क्योंकि अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में टीम पहली बार खेलेगी। कुंबले को भारतीय टीम का कोच बने तीन सप्ताह से अधिक हो गया। इस दौरान अभ्‍यास शिविर और दो अभ्‍यास मैचों में टीम उनके मार्गदर्शन में खेली। उन्होंने ड्रेसिंग रूप में आपसी एकजुटता पर बल दिया और कई समूह गतिविधियों से टीम का मनोबल बढ़ाया।

अब पूरा फोकस मैदान पर होगा जिसमें भारतीय खिलाड़ी अपने नये कोच की रणनीति पर अमल करने की कोशिश करेंगे। कप्तान विराट कोहली की टीम कैरेबियाई सरजमीं पर जीत की हैट्रिक बनाना चाहेगी। इससे पहले 2007 में राहुल द्रविड़ और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने यहां टेस्ट श्रृंखला जीती थी। कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले साल श्रीलंका को 2-1 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था। इस बार हालांकि चुनौती उतनी आसान नहीं है। वेस्टइंडीज की पिचें धीमी हो गई हैं। सेंट किट्स में दो अभ्‍यास मैचों की पिच में अच्छा उछाल था लेकिन स्पिनरों को टर्न मिली और तेज गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल सकी। पिच पर हल्की घास दिख रही है लेकिन लग रहा है कि पांच दिन तक पिच अटूट नहीं रहेगी। ऐसे में लगता है कि भारतीय खेमा पांच गेंदबाजों को लेकर उतर सकता है। टीम के सदस्यों और सहयोगी स्टाफ ने भी कहा है कि थोड़ी सी घास से भी विकेट का धीमापन नहीं जायेगा लिहाजा समझा जाता है कि स्टुअर्ट बिन्नी पर अमित मिश्रा को तरजीह दी जाएगी। अब देखना यह है कि ईशांत शर्मा के जोड़ीदार के रूप में मोहम्मद शमी और उमेश यादव में से किसे चुना जाता है।

पांच गेंदबाजों को उतारने के मायने हैं कि रोहित शर्मा को फिर बाहर रहना होगा जो दूसरे अभ्‍यास मैच में भी नहीं खेल सके थे। वह टेस्ट से दो दिन पहले वैकल्पिक अभ्‍यास सत्र में भाग लेने वाले पांच खिलाड़ियों में से थे। उनके अलावा बिन्नी, मिश्रा, चेतेश्वर पुजारा और केएल राहुल ने अभ्‍यास किया। मिश्रा को रोहित और बिन्नी दोनों पर तरजीह मिलेगी। टीम प्रबंधन यदि तीसरे नंबर पर राहुल की जगह पुजारा को उतारता है तो यह अचरज की बात होगी। पुजारा और राहुल ने नेट पर साथ में अभ्‍यास किया जबकि दूसरे नेट पर मुरली विजय और शिखर धवन साथ अभ्‍यास करते नजर आये। नेट अभ्‍यास से टीम संयोजन का कयास लगाया जा सकता है। पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में तीसरे नंबर पर उतरने के बाद छह पारियों में सिर्फ 33.66 की औसत से रन बनाए। यह नौ महीने पहले की बात है और तब से राहुल अच्छे फार्म में है जिसने यहां दोनों अभ्‍यास मैचों में अर्धशतक बनाये हैं।

वेस्टइंडीज के पास डेरेन ब्रावो और मलरेन सैमुअल्स के रूप में दो ही अनुभवी खिलाड़ी हैं जो क्रमश: 42 और 64 टेस्ट खेल चुके हैं। कप्तान जासन होल्डर को उम्मीद होगी कि उनके दो सबसे सीनियर बल्लेबाज मोर्चे से अगुवाई करेंगे। अनुभवहीन बल्लेबाजी क्रम में जर्मेइन ब्लैकवुड (15 टेस्ट) और राजेंद्र चंद्रिका (तीन टेस्ट) भी हैं। ब्लैकवुड ने दूसरे अभ्‍यास मैच की दोनों पारियों में प्रभावित किया लेकिन टेस्ट के दौरान तीन भारतीय स्पिनरों को खेलना आसान नहीं होगा। ऐसे में ब्रावो और सैमुअल्स पर काफी जिम्मेदारी होगी।

वेस्टइंडीज के पास देवेंद्र बिशू के रूप में एकमात्र स्पिनर है जबकि तेज गेंदबाजी का मोर्चा शेनोन गैब्रियल, मिगुल कमिंस, कालरेस ब्रेथवेट और खुद होल्डर संभालेंगे।

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, आर अश्विन, अमित मिश्रा, रविंद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर, उमेश यादव और ईशांत शर्मा।

वेस्टइंडीज : जासन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, राजेंद्र चंद्रिका, डेरेन ब्रावो, मलरेन सैमुअल्स, जर्मेइन ब्लैकवुड, रोस्टन चेस, लियोन जानसन, शेन डारिच, देवेंद्र बिशू, कालरेस ब्रेथवेट, शेनोन गैब्रियल, मिगुल कमिंस।

मैच का समय : शाम 7.30 से।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news