आज ही के दिन Arsenal Football Club के कोच ने टीम से 22 साल पुराना नाता तोड़ा था, जानिए कौन हैं वो
Advertisement
trendingNow1670065

आज ही के दिन Arsenal Football Club के कोच ने टीम से 22 साल पुराना नाता तोड़ा था, जानिए कौन हैं वो

20 अप्रैल 2018 को खराब प्रदर्शन के बाद आर्सेनल फुटबॉल क्लब के मैनेजर आर्सेन वेंजर ने ऐलान किया था कि वो सीजन के अंत में टीम का साथ छोड़ देंगे.

 

आर्सेनल टीम को 'गनर्स' भी कहा जाता है.(फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: एक वक्त था जब आर्सेन वेंजर (Arsene Wenger) और आर्सेनल फुटबॉल क्लब (Arsenal) को 'दो जिस्म एक जान' कहा जाता था. टीम में वेंजर की मौजूदगी ही कामयाबी का ठप्पा हुआ करती थी. वो इस फुटबॉल क्लब से साल 1996 में जुड़े थे, उन्हें इस टीम का कोच बनाया गया था. उनके कार्यकाल में आर्सेनल ने 3 इंग्लिश प्रीमियर लीग ट्रॉफी, 7 एफए कप, 7 कम्यूनिटी शील्ड जीती थी. आर्सेनल टीम को गनर्स भी कहा जाता था. एक वक्त था जब इस गनर्स को हरा पाना बेहद मुश्किल होता था. वेंजर को कई दफा बेस्ट कोच का भी अवॉर्ड मिल चुका है.

  1. जब आर्सेनल टीम से जुदा हुए वेंजर.
  2. 20 अप्रैल 2018 को किया ऐलान.
  3. 22 साल पुराना साथ छूट गया था.

कहते हैं कि हर बुलंदी के बाद फिर ढलान आती है, आर्सेन वेंजर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ, उनकी टीम लगातार पिछड़ने लगी, सीजन दर सीजन गनर्स का ग्राफ नीचे जाने लगा. आर्सेनल के फैंस वेंजर को लेकर बगावती तेवर दिखाने लगे, उनको लेकर हर दिन विरोध बढ़ने लगा. 20 अप्रैल 2018 को आर्सेन वेंजर ने ऐलान किया कि वो सीजन के बाद अब इस क्लब से जुदा हो जाएंगे. 22 साल का साथ पलभर में छूट गया. उन्होंने क्लब के खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और मैनेजमेंट को शुक्रिया अदा किया और इतने लंबे वक्त तक टीम से जुड़े रहने पर आभार व्यक्त किया. 

वेंजर ने सोचा कि ये टीम से अलग होने का सही वक्त है. उन्हें जिस तरह की विदाई की उम्मीद नहीं थी. लेकिन वक्त हमेशा एक सा नहीं रहता. वेंजर ने अपने करियर में कई मुकाम हासिल किए हैं. उनका जन्म फ्रांस के स्टास्बर्ग में हुआ था. वो स्थानीय टीम में बतौर मीडिफील्डर शामिल थे. वेंजर ने कोच का करियर फ्रांस की नैन्सी टीम के साथ शुरू किया, बाद में वो मोनाको टीम के साथ जुड़ गए. उनका टीम मैनेजर का करियर काफी लंबा चला, लेकिन आज वो अर्श से फर्श पर आ चुके हैं.

लाइव टीवी

Trending news