रैंकिंग : जोकोविच यूएस ओपन जीतकर तीसरे स्थान पर, टॉप-100 में सिर्फ एक भारतीय
Advertisement

रैंकिंग : जोकोविच यूएस ओपन जीतकर तीसरे स्थान पर, टॉप-100 में सिर्फ एक भारतीय

सर्बिया के नोवाक जोकोविच यूएस ओपन शुरू होने से पहले एटीपी रैंकिंग में छठे नंबर पर थे. अब वे तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

नोवाक जोकोविच ने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को हराकर यूएस ओपन जीता है. (फोटो: IANS)

मैड्रिड: एक दिन पहले यूएस ओपन जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने एटीपी रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. एटीपी ने सोमवार को ताजा रैंकिंग जारी की. इसमें उनके 6,445 प्वाइंट हैं. स्पेन के राफेल नडाल (8,760) पहले और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (6,900) दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. भारत की बात करें तो सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी युकी भांबरी टॉप-100 में हैं. उनकी रैंकिंग 96 है. 

जोकोविच ने सैंप्रास की बराबरी की 
31 साल के जोकोविच ने रविवार को अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को 6-3, 7-6 (7-4), 6-3 से हराकर अपने करियर का 14वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका के पीट सैंप्रास के 14 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी कर ली. उनसे ज्यादा खिताब अब रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने ही जीते हैं. फेडरर के नाम सबसे अधिक 20 खिताब हैं. 
जोकोविच को ताजा रैंकिंग में तीन स्थान का फायदा हुआ है. वे यूएस ओपन शुरू होने से पहले छठे स्थान पर थे. अमेरिकी ओपन के फाइनल में मिली हार के कारण डेल पोट्रो एक स्थान फिसलते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.  

ज्वेरेव पांचवें स्थान पर फिसले 
जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है और वे अब चौथे स्थान से फिसलकर पांचवें स्थान पर आ पहुंचे हैं. क्रोएशिया के मारिन सिलिच, बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है. सिलिच अब छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं दिमित्रोव सातवें और थिएम आठवें स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी केविन एंडरसन को चार स्थानों का नुकसान हुआ है. वे अब फिसल कर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं. अमेरिका के जॉन इस्नर एक स्थान का फायदा उठाते हुए 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

निशिकोरी ने लगाई 7 स्थान की छलांग 
जापान के केई निशिकारी ने टॉप 20 में सबसे बड़ी छलांग लगाई है. वे सात स्थान का सुधार करते हुए 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. मिलोस राओनिक चार स्थान की छलांग लगाकर 20वें नंबर पर पहुंच गए हैं. स्पेन के पाब्लो करेनो बुस्टा 9 स्थान फिसलकर 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

(इनपुट आईएएनएस)

 

Trending news