अजलान शाह हॉकी : भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 2-4 से हराया
Advertisement

अजलान शाह हॉकी : भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 2-4 से हराया

27वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष हॉकी को खेले गए तीसरे मैच में वर्ल्ड नम्बर-1 ऑस्ट्रेलिया से 2-4 से हार का सामना करना पड़ा.

ऑस्ट्रेलिया से हारकर भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया है. (फोटो : @TheHockeyIndia)

इपोह (मलेशिया) : भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 27वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में मंगलवार को खेले गए तीसरे मैच में वर्ल्ड नम्बर-1 ऑस्ट्रेलिया से 2-4 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को टूर्नामेंट में दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले, अर्जेटीना के खिलाफ खेले गए पहले मैच में वह 2-3 से हारी थी और इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया दूसरा मैच 1-1 से ड्रॉ हुआ था. 

  1. अभी तक एक भी मैच नहीं जीता है भारत इस टूर्नामेंट में
  2. इससे पहले इंग्लैंड से मैच बराबरी पर छूटा था भारत का
  3. पहले मैच में अर्जेंटीना ने भारत को 2-1 से हराया था

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में शुरुआत से ही दबदबा बनाया हुआ था. पहले क्वार्टर में दोनों टीमों में से किसी ने भी गोल नहीं किया. इसके बाद, दूसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया को 28वें मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक मिला. ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी मार्क नोलेस ने इस पेनाल्टी स्ट्रोक में चूक नहीं की और भारतीय गोलकीपर कृष्णा. बी. पाठक बाईं ओर शॉट मारते हुए पहला गोल किया. इसके अगले ही मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करने का अवसर मिला था, लेकिन टीम इसे भुना नहीं पाई. 

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत के अगले पांच मिनट में ही एरान जालेव्स्की ने फील्ड गोल कर ऑस्ट्रेलिया को 2-0 की बढ़त दे दी. 39वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर टीम चूक गई, लेकिन 41वें मिनट में डेनियल बेले ने गोल किया और टीम को 3-0 से आगे कर दिया. 

डेविड वॉर्नर क्विंटन डिकॉक विवाद पर बोले वार्न, शिकायत करना बंद करो

ऑस्ट्रेलिया टीम यहीं नहीं रुकी. 43वें मिनट में ब्लेक गोवर्स ने टीम के लिए चौथा गोल कर उसे मजबूती दे दी. इसके बाद तीसरे क्वार्टर का समापन हो गया. चौथे क्वार्टर में भारतीय टीम ने खेल में वापसी की. 52वें मिनट में रमनदीप सिंह ने टीम के लिए फील्ड गोल किया. इसके अगले ही मिनट में एक बार फिर अवसर पाकर रमनदीप ने एक और गोल किया और टीम का स्कोर 2-4 किया. 

अपनी कोशिशों को जारी रखते हुए भारत ने 58वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल का अवसर हासिल किया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के डिफेंस ने इसे असफल कर दिया और इसके साथ ही भारतीय टीम को 2-4 से हार का सामना करना पड़ा.  भारतीय टीम का अगला मैच बुधवार को मलेशिया से होगा. 

श्रीलंका कोच ने टीम इंडिया को बताया निडास ट्रॉफी का प्रबल दावेदार

गौरतलब है कि भारतीय हॉकी टीम अभी तक तीन मैचों में से एक भी मैच नहीं जीत पाई है. ऐसे में उसके फाइनल में उम्मीदें काफी कम हो गईं हैं. रविवार को ही पनी जीत लगभग तय कर चुकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम को इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में खेले गए दूसरे मैच में मार्क ग्लेगहॉर्न की ओर से पेनाल्टी स्ट्रोक पर किए गए गोल के दम पर 1-1 से बराबरी पर रोका था. मैच की शुरुआत के बाद 14वें मिनट में शैलेंद्र लाकरा की ओर से किए गए फील्ड गोल के दम पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 की बढ़त बनाई. इसके बाद, दोनों टीमें दूसरे और तीसरे क्वार्टर में गोल के लिए संघर्ष करती रही. चौथे क्वार्टर में इंग्लैंड ने अपनी गोल की कोशिशों को जारी रखा और इसी कोशिश के फलस्वरूप उसे पेनाल्टी स्ट्रोक हासिल हुआ.

मैकग्रा ने इस अंदाज में की टीम इंडिया के बॉलिंग अटैक की तारीफ

उससे पहले, शनिवार को खेले गए अपने-अपने पहले मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. भारत को अर्जेटीना ने 2-1 से हराया था. गोंजालो पीलाट की हैट्रिक के दम पर अर्जेटीना ने वर्ल्ड नम्बर-6 भारत को पराजित किया. चौथे क्वार्टर में बारिश के कारण कुछ समय तक मैच बाधित भी रहा था. अर्जेटीना ने मैच की अच्छी शुरुआत की. 13वें मिनट में गोंजालो ने पेनाल्टी कार्नर के अवसर को भुनाया और अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दी. इसके बाद 24वें मिनट को अर्जेटीना को एक और पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ.  इस पर भी गोंजालो ने बिना कोई गलती किए अपनी हॉकी स्टिक से गेंद को भारत के गोल पोस्ट पर पहुंचाया और अर्जेंटीना को 2-0 की बढ़त दी.

 इस बीच, 26वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ, जिसमें अमित रोहिदास ने कोई गलती नहीं की और गोल कर टीम का स्कोर 1-2 कर दिया. तीसरे क्वार्टर की शुरुआत के बाद अगले ही मिनट में रोहिदास ने पेनाल्टी पर मिले गोल के अवसर को बराबर भुनाया और स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया. हालांकि, गोंजालो ने रोहिदास की इस कोशिश पर पानी फेरने में ज्यादा समय नहीं लगाया. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news