FIFA WC 2022: फीफा वर्ल्ड कप के बीच ब्राजील से आई बुरी खबर, महान फुटबॉलर के अंगों ने काम करना किया बंद
topStories1hindi1469072

FIFA WC 2022: फीफा वर्ल्ड कप के बीच ब्राजील से आई बुरी खबर, महान फुटबॉलर के अंगों ने काम करना किया बंद

Football Legend Pele Under Palliative Care: पेले की देखरेख के लिए उनकी पत्नी मर्सिया आओकी उनके पास रहती हैं. शनिवार की दुखद खबर के जवाब में, फ्रांस के सुपरस्टार किलियन एम्बाप्पे ने ट्विटर पर लिखा, 'किंग के लिए प्रार्थना करें.'

FIFA WC 2022: फीफा वर्ल्ड कप के बीच ब्राजील से आई बुरी खबर, महान फुटबॉलर के अंगों ने काम करना किया बंद

Football Legend Pele Health Update: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खुमार फुटबॉल प्रेमियों के सिर चढ़कर बोल रहा है. कतर में हो रहे इस चैंपियनशिप के बीच ब्राजील समेत तमाम प्रशंसकों के लिए बुरी खबर आई है. अपने जमाने के दिग्गज फुटबॉलर पेले इस समय अस्पताल में भर्ती हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक, उनके शरीर के अंगों ने रेस्पोंड करना बंद कर दिया है. उन पर कीमोथेरेपी का भी कोई असर नहीं हो रहा है, इसलिए उन्हें अब पैलिएटिव केयर में शिफ्ट कर दिया गया है. इसे एंड ऑफ लाइफ केयर भी कहा जाता है. इस यूनिट में उसी मरीज को रखा जाता है जिसकी हालत काफी ज्यादा खराब हो.

82 वर्षीय पेले कैंसर से पीड़ित हैं और पिछले हफ्ते उनकी तबीयत खराब हो गई थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था. पेले को 'सामान्य सूजन' और 'हार्ट फेलियर' के सिम्टम्स दिखने के बाद मंगलवार को साओ पाउलो स्थित अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

पेले ने इंस्टा पर लिखा था फैन्स के लिए मैसेज

पिछले सप्ताह, पेले ने अपने चाहने वालों को आश्वस्त करने के लिए अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें लिखा था कि मैं मंथली चेकअप के लिए अस्पताल आया हूं. ऐसा लिखकर वो अपने प्रशंसकों की चिंता को कम करना चाहते थे. ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले के जल्दी ठीक होने के लिए कतर में हो रहे फीफा कप के दौरान उनके फैन्स ने एक बड़ा सा फ्लैग लहराया जिस पर लिखा था, पेले गेट वेल सून यानी आप जल्दी ठीक हो जाएं.

इस पर पेले ने धन्यवाद कहते हुए लिखा, 'ऐसे पॉजिटिव मैसेज मिलने से अच्छा लगता है. इस स्नेह के लिए कतर को धन्यवाद.'

बेटी ने शेयर की डिटेल्स

अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल ने भी एक बयान जारी कर पुष्टि की कि पेले को एक रेस्पिरेट्री इंफेक्शन से ग्रसित थे जिसके लिए एंटीबायोटिक्स की आवश्यकता थी. उन्होंने कहा कि उनकी हालत स्थिर है और उनका एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा रहा है.

पेले की बेटी, केली नैसिमेंटो ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि उनके पिता के अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया रूटीन थी. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'मीडिया में मेरे पिताजी के स्वास्थ्य के बारे में बहुत लिखा गया है. वो अस्पताल में मेडिकेशन पर हैं. कोई इमरजेंसी या भयानक स्थिति नहीं है. मैं नए साल पर रहूंगी और कुछ तस्वीरें पोस्ट करूंगी.'

कीमोथैरेपी बेअसर
फोल्हा डी साओ पाउलो ने शनिवार को बताया कि पेले की कैंसर के इलाज के लिए किए जाने वाले कीमोथैरेपी का असर अब नहीं हो रहा है. अब वो किसी बड़े टेस्ट से नहीं गुजरेंगे क्योंकि उन्हें जानलेवा बीमारियों वाले वार्ड में भर्ती कराया गया है.

पेले की देखरेख के लिए उनकी पत्नी मर्सिया आओकी उनके पास रहती हैं. शनिवार की दुखद खबर के जवाब में, फ्रांस के सुपरस्टार किलियन एम्बाप्पे ने ट्विटर पर लिखा, 'किंग के लिए प्रार्थना करें'.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news