PICS चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : डेविड मिलर कुछ इस तरह हुए आउट, याद आए इंजमाम उल हक
Advertisement

PICS चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : डेविड मिलर कुछ इस तरह हुए आउट, याद आए इंजमाम उल हक

चैंपियंस ट्रॉफी में रविवार को दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई और एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए. दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिरने के दौरान एक मजेदार नजारा भी देखने को मिला. 

डेविड मिलर के रन आउट होते ही याद आ गए इंजमाम उल हक

नई दिल्ली : चैंपियंस ट्रॉफी में रविवार को दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई और एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए. दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिरने के दौरान एक मजेदार नजारा भी देखने को मिला. 

मैच का सबसे मजेदार और बेहतरीन नजारा डेविड मिलर के रन आउट होने पर देखने को मिला. दक्षिण अफ्रीका की पारी के 30वें ओवर की पहली गेंद पर मिलर जिस अंदाज में रन आउट हुए वह देखने लायक था.

क्रीज पर फाफ डु प्लेसिस और डेविड मिलर थे. डुप्लेसिस स्ट्राइकर एंड पर थे. जबकि मिलर नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे. रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे. डुप्लेसिस ने गेंद खेली. इधर, नॉन स्ट्राइक एंड से रन चुराने के लिए मिलर उनकी ओर भागे. दोनों बल्लेबाजों में भ्रम हुआ और गलतफहमी में वे दोनों एक ही तरफ दौड़ पड़े. मौका पाकर टीम इंडिया के जसप्रीत बुमराह ने कोहली को गेंद पास की, जिसके बाद उन्होंने रन आउट किया. 

बल्लेबाजों में फाफ क्रीज के भीतर बल्ला रखने में सफल रहे, लिहाजा वह रन आउट होने से बच गए. जबकि मिलर को महज एक रन पर विकेट से हाथ धोना पड़ा और वह पवेलियन लौट गए.

fallback

डेविड मिलर और फाफ डू प्लेसिस के एक ही 'छोर' पर पहुंचने की वजह से इंजमाम के रन आउट होने से जुड़ी यादें एक बार फिर ताजा हो गई. पाकिस्तान के महानतम बल्लेबाजों में शुमार इंजमाम उल हक का रन आउट से 'रोमांस' वर्ल्ड क्रिकेट के कुछ फनी मोमेंट में शामिल है.

मुल्तान में पैदा हुए इंजमाम ने 1992 वर्ल्ड कप में डेब्यू किया था. वर्ल्ड कप में कुछ बेहद उम्दा पारियों ने पाकिस्तान को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम रोल अदा किया था. 2007 में खेल को अलविदा कहने वाले इंजमाम ने 378 वनडे मुकाबलों में पाकिस्तान की नुमाइंदगी की थी. 

इंजमाम वनडे करियर में 40 बार रन आउट हुए हैं, तो कई बार उन्होंने अपने पार्टनर को 'रन आउट' होकर पैवेलियन लौटने पर मजबूर किया. जोंटी रोड्स का 1992 वर्ल्ड कप ऐतिहासिक रन आउट क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में हमेशा रहता है, तो कई ऐसे फनी मोमेंट भी आए, जब इंजमाम का रन आउट होना क्रिकेट मैदान पर 'कॉमेडी सर्कस' जैसा नजारा बन गया.

fallback

वसीम अकरम ने एक ऐसे ही मोमेंट का जिक्र किया था. शारजाह में 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में वसीम अकरम और इंजमाम उल हक क्रीज पर थे. अकरम ने बताया कि इंजमाम से चर्चा कर तय किया था कि ओवर की पांचवीं गेंद पर किसी भी हाल में सिंगल रन लेंगे, जिससे की अकरम को किसी भी हाल में अगले ओवर के शुरुआत में वेस्टइंडीज पेस बैटरी का सामना ना करना पड़े.

अकरम बताते हैं, 'एम्ब्रोज ने इंजमाम को एक जोरदार यार्कर फेंकी थी, जैसा की पहले से तय था, मैं रन के लिए दौड़ पड़ा.' मैं जब दूसरे छोर पर पहुंचा, तो रन दौड़ने के बजाए इंजमाम वहां ही खड़े थे. अकरम बताते हैं, 'इंजमाम मुझे देख कर पूछ रहे थे आप यहां क्या कर रहे हैं वसीम भाई' 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार रन आउट होने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मर्विन अट्टापट्टू के नाम है. अट्टापट्टू अपने करियर में 41 बार रन आउट हुए. वहीं, दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रन आउट होने के मामले में इंजमाम उल हक हैं. इंजमाम कुल 40 मर्तबा रन आउट हुए हैं.

Trending news