Commonwealth Games: बॉक्सिंग में शिव थापा का सबसे पहला मैच, भारतीय खिलाड़ियों से कई पदकों की उम्मीद
Advertisement

Commonwealth Games: बॉक्सिंग में शिव थापा का सबसे पहला मैच, भारतीय खिलाड़ियों से कई पदकों की उम्मीद

Commonwealth Games: दोहा में 2015 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता अनुभवी मुक्केबाज शिव थापा शुक्रवार को बर्मिघम में राष्ट्रमंडल गेम्स की मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारत के अभियान की शुरुआत करेंगे.

 

फोटो (File)

Commonwealth Games: दोहा में 2015 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता अनुभवी मुक्केबाज शिव थापा शुक्रवार को बर्मिघम में राष्ट्रमंडल गेम्स की मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारत के अभियान की शुरुआत करेंगे. टोक्यो ओलंपिक गेम्स की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन 30 जुलाई को महिला टीम के लिए रिंग में उतरेंगी और अगले दिन विश्व चैंपियन निकहत जरीन शिरकत करेंगी. दोनों को न्यूजीलैंड की एरियन निकोलसन के खिलाफ मिडिलवेट 66-70 किग्रा भार वर्ग में भिड़ना है लेकिन क्वार्टर फाइनल में 2018 में गोल्ड कोस्ट में रजत पदक विजेता, खतरनाक रोजी एक्ल्स ऑफ वेल्स के खिलाफ शुरू होने वाली लवलीना के साथ एक आसान शुरुआती मुकाबला मिला है.

निकहत को भी आसान ड्रॉ

निकहत रविवार को महिलाओं के लाइट फ्लाईवेट वर्ग में मोजाम्बिक की हेलेना इस्माइल बगाओ के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी और फिर अंतिम-आठ चरण में वेल्स की हेलेन जोन्स में एक अन्य प्रतिद्वंद्वी का सामना करेंगी. 2018 में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत 9 पदक (3-3-3) के साथ दूसरे स्थान पर था. मेजबान ऑस्ट्रेलिया आठ पदक (3-2-3) के साथ तीसरे स्थान पर रहा था. भारत ने आठ पुरुषों के साथ 12 सदस्यीय एक मजबूत टीम को मैदान में उतारा है और वह एक बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा.

पाकिस्तानी खिलाड़ी से होगी भिड़ंत

शिव थापा 32 मैच लाइट वेल्टरवेट (60 किग्रा से अधिक) के राउंड में पाकिस्तान के सुलेमान बलूच से भिड़ेंगे. हसमुद्दीन मोहम्मद और संजीत अपने-अपने पहले दौर के मैचों में प्रतियोगिता के दूसरे दिन रिंग में उतरेंगे और अगले चरण में आगे बढ़ने की उम्मीद है. महिलाओं के लाइटवेट (57-60 किग्रा) में, भारत की जैस्मीन का सामना गोल्ड कोस्ट में इस भार वर्ग में कांस्य पदक विजेता न्यूजीलैंड के ट्रॉय गार्टन के खिलाफ मुश्किल क्वार्टर फाइनल से होगा.

एक जीत से पक्का होगा नीतू का पदक

महिलाओं के 45 किग्रा वर्ग में केवल आठ प्रतियोगियों के साथ, भारत की नीतू 3 अगस्त को क्वार्टर फाइनल में उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लाइड के खिलाफ मुकाबला करेंगी और एक जीत उसे पदक सुनिश्चित करेगी. लेकिन भारतीय मुक्केबाज के लिए यह मुश्किल मुकाबला हो सकता है. अन्य भारतीय मुक्केबाजों को भी एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंगल ने 1 अगस्त को फ्लाइवेट (48.5-51 किग्रा) डिवीजन में वानुअतु के नामरी बेरी के खिलाफ अपना अभियान शुरू करने के साथ आसान ड्रॉ मिल गया है.

Trending news