क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 : धवन के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने आयरलैंड को 8 विकेट से रौंदा
Advertisement

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 : धवन के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने आयरलैंड को 8 विकेट से रौंदा

भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप बी लीग मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हराया। आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में 259 रन पर आउट हो गयी। भारत ने इसके जवाब में 36.5 ओवरों में दो विकेट पर 260 रन बनाकर जीत दर्ज की।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 : धवन के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने आयरलैंड को 8 विकेट से रौंदा

मैच का ताजा हाल और स्कोर कार्ड जानने के लिए क्लिक करें -

SCORECARD      LIVE

हैमिल्टन: शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी की रिकार्ड साझेदारी और इससे पहले गेंदबाजों के जानदार प्रदर्शन से भारत ने आज यहां आयरलैंड को भी क्रिकेट का कड़ा सबक सिखाया और 79 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से जीत दर्ज करके आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के पूल बी में अपना शीर्ष स्थान पक्का किया। आयरलैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरूआत की। एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 206 रन था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन वापसी करके केवल 6.3 ओवरों में 32 रन के अंदर छह विकेट चटकाये और बाद में उसकी पूरी टीम 49 ओवर में 259 रन पर समेट दी।

आयरलैंड की तरफ से कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड ( 67 ) और नियल ओ ब्रायन ( 75 ) ने अर्धशतक जमाये। धवन ने 85 गेंदों पर 100 रन बनाये जो उनका विश्व कप 2015 का दूसरा और वनडे में कुल आठवां शतक है। उन्होंने और रोहित ( 64 ) ने 174 रन जोड़कर ठोस नींव रखी। यह विश्व कप में भारत की तरफ से पहले विकेट की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। बाद में विराट कोहली ( नाबाद 44 ) और अंजिक्य रहाणे ( नाबाद 33 ) ने टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचाया।

भारत ने 36.5 ओवर में दो विकेट पर 260 रन बनाये। भारत ने वर्तमान विश्व कप में अभी तक अपने पांचों मैच जीते हैं जिससे उसके दस अंक हो गये हैं। मौजूदा चैंपियन भारत की विश्व कप में यह लगातार नौंवी जीत है जो कि उसका नया रिकार्ड है। आयरलैंड की पांच मैचों में यह दूसरी हार है लेकिन वह क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की दौड़ में बना हुआ है। भारतीय गेंदबाजों ने लगातार पांच मैचों में विरोधी टीम को आउट करने का अनोखा रिकार्ड बनाया। रविचंद्रन अश्विन (38 रन देकर दो विकेट) सबसे प्रभावशाली गेंदबाज रहे लेकिन मोहम्मद शमी (41 रन देकर तीन विकेट) ने उनसे अधिक विकेट लिये। उमेश यादव, मोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना ने भी एक एक विकेट लिया।

भारतीय बल्लेबाजों ने एक तरह से अगले मैच से पहले बल्लेबाजी अभ्यास किया। गेंदबाजों को सेडन पार्क की पिच से खास मदद मिल रही थी और ऐसे में फार्म में चल रहे रोहित और धवन ने मनमाफिक शाट लगाये। धवन ने अपनी पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाये। रोहित ने तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से टूर्नामेंट में दूसरा अर्धशतक लगाया। भारत की मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप के लिये 260 बड़ा लक्ष्य नहीं था और ऐसे में सेडन पार्क की सपाट पिच ने गेंदबाजों की मुश्किल बढ़ा दी। शानदार फार्म में चल रहे धवन ने कुछ दमदार शाट से शुरूआत की।

उन्होंने अपने कट और कवर ड्राइव का खूबसूरत नजारा पेश और गगनदायी छक्के जड़े। तेज गेंदबाज जब शार्ट पिच गेंद करते तो उसे मिडविकेट क्षेत्र में भेज दिया जाता जबकि फुललेंथ गेंद पर सीधे बल्ले से करारा शाट जमा दिया जाता। धवन ने 84 गेंदों पर विश्व कप का अपना दूसरा शतक पूरा किया। वह इसके तुरंत बाद विरोधी टीम के कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड के शानदार कैच के कारण पवेलियन लौट गये। रोहित ने धवन की तरह स्ट्रोक नहीं खेले लेकिन फिर भी वह 49 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे। बाद में कोहली और रहाणे ने भी तीसरे विकेट के लिये 70 रन की अटूट साझेदारी की। भारत अब अपना आखिरी लीग मैच में 14 मार्च को आकलैंड के ईडन पार्क में जिम्बाब्वे से खेलेगा। इससे पहले आयरलैंड ने भले ही बाद में तेजी से विकेट गंवाये लेकिन विश्व कप में भारत के खिलाफ अब तक जो पांच टीमें खेली हैं उनमें उसका स्कोर सर्वाधिक है। मध्य और निचले क्रम के ढहने से आयरलैंड सबसे अधिक आहत हुआ।

दायें और बायें हाथ से खेलने वाली इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 89 रन जोड़े। अश्विन ने ऐसे मौके पर स्टर्लिंग को अपनी फ्लाइट से चकमा दिया जिन्होंने उस पर लांग आफ पर हाणे को आसान कैच थमाया। एड जोएसे के क्रीज पर उतने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को बायें हाथ के दो बल्लेबाजों से निबटना था और उन्होंने रोहित और रैना को गेंद सौंप दी। रैना ने जोएसे को ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया। नियल ओ ब्रायन और पोर्टरफील्ड ने तीसरे विकेट के लिये 53 रन जोड़े। आयरिश कप्तान ने 65 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। नियल ओ ब्रायन ने भी शुरू में कोई जोखिम नहीं उठाया। पोर्टरफील्ड ने मोहित की गेंद को डीप मिडविकेट पर खेलना चाहा लेकिन वह बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी और यादव ने दौड़ लगाकर उसे कैच में बदल दिया।

नियल ओ ब्रायन ने अपने पहले 20 रन 39 गेंदों पर बनाये थे लेकिन अगले 55 रन केवल 36 गेंदों पर बने। इस बीच उन्होंने पांच चौके और तीन गगनदायी छक्के भी लगाये। उन्होंने अश्विन पर लांग आन पर छक्का जड़कर अपना 14वां वनडे शतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने जडेजा और यादव की गेंदों को भी छह रन के लिये भेजा। नियल ओ ब्रायन और एंडी बालब्रिनी ने पांचवें विकेट के लिये केवल 7.4 ओवर में 61 रन जोड़े लेकिन यह साझेदारी टूटने के बाद आयरिश पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी और उसके 300 रन तक पहुंचने की संभावना समाप्त हो गयी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news