close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

25 फरवरी का इतिहास: ऑस्ट्रेलिया के चमत्कारिक बल्लेबाज का निधन

ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज के रिकॉर्ड का पहाड़ इतना ऊंचा था कि उसे लांघने में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को कई बरस लगे.

25 फरवरी का इतिहास: ऑस्ट्रेलिया के चमत्कारिक बल्लेबाज का निधन
सर डोनाल्ड जार्ज ब्रैडमैन ने 25 फरवरी 2001 को दुनिया को अलविदा कह दिया था. (फोटो साभार: Twitter/ICC)

नई दिल्ली: क्रिकेट में जब भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज की बात होती है तो बेसाख्ता डॉन ब्रैडमैन का नाम लिया जाता है. ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज के रिकॉर्ड का पहाड़ इतना ऊंचा था कि उसे लांघने में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को कई बरस लगे. हालांकि उनके कुछ रिकॉर्ड आज भी अटूट बने हुए हैं. 25 फरवरी 2001 को 92 वर्ष की आयु में अंतिम सांस लेने वाले सर डोनाल्ड जार्ज ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 की औसत से 6,996 रन बनाए. उनके इस औसत को आज तक कोई बल्लेबाज छू भी नहीं पाया है.

ब्रैडमैन के कुछ रिकॉर्ड्स की बात करें तो उन्होंने 1928 से 1948 के बीच इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैचों में: हर पारी में 100 रन बनाते हुए: कुल 19 शतक बनाए. 1930 में इंग्लैंड के अपने पहले दौरे में उन्होंने 334 रन के व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाया. यह रिकॉर्ड बाद में तोड़ दिया गया, लेकिन उस समय एक पारी में तिहरा शतक जमाना सपने जैसा था. उन्होंने 1934 में भी इंग्लैंड के खिलाफ 304 रन बनाकर इस कारनामे को एक बार फिर अंजाम दिया था.

देश-दुनिया के इतिहास में 25 फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 1586 : मुगल बादशाह अकबर के दरबार के नवरत्नों में से एक राजा बीरबल एक बागी कबीले के साथ लड़ाई में मारे गए.

1760 : लार्ड क्लाइव ने पहली बार भारत छोड़ा और 1765 में वापस लौट आया. भारत में अंग्रेजों की हुकूमत कायम करने में अहम भूमिका निभाने वाला रॉबर्ट क्लाइव ईस्ट इंडिया कम्पनी द्वारा भारत में नियुक्त प्रथम गवर्नर था. सन 1757 में क्लाइव के नेतृत्व में प्लासी का युद्ध लड़ा गया, जिसने भारत में अंग्रेजी शासन की जड़ें जमाने का काम किया.

1894 : आध्यात्मिक गुरु, सूफी, वेदांत और रहस्यवादी दर्शन से प्रभावित मेहर बाबा का जन्म.

1956 : सोवियत राष्ट्रपति निकिता क्रुशचेव ने कम्युनिस्ट पार्टी में एक सनसनीखेज भाषण में जोसेफ स्तालिन की निंदा करते हुए उन्हें बर्बर तानाशाह बताया.

1964 : विश्वप्रसिद्ध मुक्केबाज मोहम्मद अली, जिन्हें उस समय कैसियस क्ले के नाम से जाना जाता था, ने सोनी लिस्टन को सातवें राउंड में हराकर विश्व हैवीवेट खिताब अपने नाम किया.

1986 : फिलीपीन में 20 बरस तक तानाशाही शासन करने वाले राष्ट्रपति फर्डिनाड मार्कोस सत्ता और देश छोड़कर अमेरिका भाग गए. उनकी जगह कोराजोन अकीनो ने शासन की बागडोर संभाली.

1988 : भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाले देश में बने पहले प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी का सफल परीक्षण किया.

1995 : असम में ट्रेन में दो बम फटने से सेना के कम से कम 22 जवान और पांच असैनिकों की मौत.

2001 : आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन का निधन.

2010 : नवंबर 2008 के मुंबई आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रूका बातचीत का सिलसिला दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत से फिर शुरू हुआ.

(इनपुट-भाषा)