3 ऐसे 'बदकिस्मत' रिकॉर्ड्स जो धोनी के नाम दर्ज हैं, इन्हें याद नहीं रखना चाहेंगे आप
Advertisement

3 ऐसे 'बदकिस्मत' रिकॉर्ड्स जो धोनी के नाम दर्ज हैं, इन्हें याद नहीं रखना चाहेंगे आप

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट के मैदान में काफी करिश्मा किया है, लेकिन कुछ ऐसे भी मौके आए हैं, जिन्हें वो भूल जाना चाहेंगे.

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम दुनिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है. टीम इंडिया ने धोनी की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत आज भारतीय क्रिकेट टीम का नाम पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीमों में शुमार किया जाता है. धोनी ने न सिर्फ बल्लेबाजी में बल्कि विकेटकीपिंग में भी कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, इसके अलावा माही कितने लाजवाब कप्तान थे, ये दुनिया जानती है.

  1. धोनी बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में हार का सामना करने वाले पहले भारतीय कैप्टन हैं.
  2. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2013-14 में लगातार 4 टेस्ट सीरीज हारी थी.
  3. धोनी ने एशिया के बाहर कई मुकाबले खेले हैं, लेकिन वो शतक लगाने में कामयाब नहीं हो सके.

यह भी पढ़ें- 3 ऐसे 'बदकिस्मत' रिकॉर्ड्स जो धोनी के नाम दर्ज हैं, इन्हें याद नहीं रखना चाहेंगे आप

दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स में से एक 'कैप्टन कूल' ने बेशक मैदान पर कई बार जादू दिखाया हो, लेकिन उनके नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं जिनके बारे में जानकर माही के फैंस को खुशी नहीं बल्कि निराशा होगी. भले ही एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे बड़े-बड़े खिताब अपने नाम किए हैं पर धोनी के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिन्हें वो खुद भी याद रखना नहीं चाहेंगे. तो चलिए, शुरू करते हैं आज की स्पेशल स्टोरी, जिसमें हम आपको धोनी द्वारा बनाए बदकिस्मत रिकार्ड्स के बारे में बताने वाले हैं.

4 टेस्ट सीरीज में लगातार हारने वाले पहले कैप्टन
धोनी की अगुवाई में टीम ने न सिर्फ वनडे में बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन किया, बावजूद इसके महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 4 टेस्ट सीरीज हारी थी जो अपने आप में बेहद ही बुरा रिकॉर्ड है. दरअसल, साल 2013 में भारत को साउथ अफ्रीका के दौरे पर  1-0 से हार मिली थी, जिसके बाद साल 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ फिर टीम इंडिया को 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं उसी साल यानि 2014 में ही इंग्लैंड के खिलाफ भारत को 3-1 से हार मिली थी पर ये सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ, उसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था.

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में हार का सामना करने वाले पहले कैप्टन
साल 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में पहली बार टीम इंडिया लगातार 2 मैच हारी थी. उस सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम को हार मुंह देखना पड़ा था. बांग्लादेश दौरे पर टीम इंडिया को पहले वनडे मैच में 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा था और दूसरे वनडे में में 6 विकेट से. आपको बता दें कि एमएस धोनी बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में हार का सामना करने वाले पहले भारतीय कैप्टन हैं.

एशिया के बाहर एक भी शतक नहीं
माही ने अब तक टीम को कई ऐतिहासिक जीत दिलाई हैं. उन्होंने कई बार अपने दम पर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया है. लेकिन बावजूद इसके इस बेहतरीन फिनिशर ने एशिया के बाहर एक भी शतक नहीं जड़ा है. धोनी ने अब तक अपने इंटरनेशनल करियर में 16 शतक लगाए हैं, जिनमें वनडे में 10 और टेस्ट में 6 शतक शामिल हैं, मगर ये सभी शतक धोनी ने बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और इंडिया में ही लगाए हैं. हालांकि धोनी ने एशिया के बाहर कई मुकाबले खेले हैं, लेकिन उनमें से एक में भी वो शतक लगाने में कामयाब नहीं हो सके.

Trending news