Most Sixes in Cricket: इन 5 बल्लेबाजों के नाम हैं क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के, लिस्ट में सिर्फ ये 2 भारतीय
Advertisement

Most Sixes in Cricket: इन 5 बल्लेबाजों के नाम हैं क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के, लिस्ट में सिर्फ ये 2 भारतीय

Most Sixes in One Day Cricket: क्रिकेट के खेल में हमेशा से ही बल्लेबाजों का दबदबा ज्यादा रहता आया है. वहीं क्रिस गेल और युवराज सिंह जैसे सिक्सर किंग्स ने हमेशा गेंदबाजों के दिल में डर बैठा कर रखा.

 

फोटो (File)

Most Sixes in One Day Cricket: क्रिकेट के खेल में हमेशा से ही बल्लेबाजों का दबदबा ज्यादा रहता आया है. क्रिकेट के खेल से विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, ब्रायन लारा जैसे दिग्गज बल्लेबाज दुनिया को मिले हैं. वहीं क्रिस गेल और युवराज सिंह जैसे सिक्सर किंग्स ने हमेशा गेंदबाजों के दिल में डर बैठा कर रखा. अपनी इस रिपोर्ट में हम ऐसे ही 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारे हैं. 

1. शाहिद अफरीदी

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम है. अफरीदी को विश्व क्रिकेट के सबसे घातक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 369 मैचों में 351 छक्के ठोके थे. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों में अफरीदी अबतक भी टॉप पर हैं. 

2. क्रिस गेल 

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दिग्गज पावर हिटर क्रिस गेल का नाम आता है. गेल की तारीफ करना सूरज को दीया दिखाने जैसा होगा. उनसे ज्यादा ताबड़तोड़ बल्लेबाज अबतक क्रिकेट में देखने को नहीं मिला है. गेल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 301 वनडे मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 331 छक्के मारे हैं. वहीं टी20 क्रिकेट और टेस्ट में भी गेल ने खूब छक्के लगाए हैं. 

3. सनथ जयसूर्या

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज ओपनर सनथ जयसूर्या आते हैं. जयसूर्या के नाम क्रिकेट जगत के कई रिकॉर्ड्स हैं. उन्होंने श्रीलंकाई टीम के लिए 445 मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से 270 छक्के निकले. जयसूर्या का नाम दुनिया के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में तो आता ही था, इसके अलावा वो गेंद से भी अपनी टीम को खूब कामयाबी दिलाते थे.

4. रोहित शर्मा

वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा चौथे नंबर पर आते हैं. रोहित इस लिस्ट में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो अभी रिटायर नहीं हुए हैं. रोहित ने अबतक 230 मुकाबले खेले हैं, जिसमें वो 245 छक्के जड़ चुके हैं. अगर रोहित 1-2 साल और अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो हर हाल में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम होगा. रोहित काफी शानदार बल्लेबाज हैं और उनसे इस साल पूरे देश को उम्मीद है कि वो टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जरूर घर लाएंगे 

5. महेंद्र सिंह धोनी

जहां छक्कों की बात हो रही हो और महेंद्र सिंह धोनी का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी 5वें नंबर पर हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 350 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 229 छक्के जड़े. धोनी को दुनिया का सबसे बेस्ट फिनिशर माना जाता था.    

Trending news