इन 5 'बच्चों' को सचिन तेंदुलकर की तरह मिला मौका तो मचा देंगे धमाल
Advertisement

इन 5 'बच्चों' को सचिन तेंदुलकर की तरह मिला मौका तो मचा देंगे धमाल

भारतीय टीम ने 2017 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 32 जीत हासिल की हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि टीम इंडिया इस समय सबसे मजबूत दौर से गुजर रही है.

सचिन तेंदुलकर ने 16 साल और 205 दिन की उम्र में डेब्यू किया था (File Photo)

नई दिल्ली: 15 नवंबर 1989 को जब सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया तो उनकी उम्र महज 16 साल और 205 दिन थी. इसी तरह 9 मार्च 2002 को जब पार्थिव पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया तो उनकी उम्र लगभग 17 साल थी. यह वह दौर था जब भारतीय क्रिकेट टीम में युवाओं को खेलने का मौका मिल जाता था, लेकिन अब अनेक युवा टीम इंडिया में दस्तक दे रहे हैं लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पा रहा है. 

  1. अंडर-19 सीरीज में शुभमन ने वनडे में लगातार दो शतक जमाए थे
  2. अनमोलप्रीत सिंह तीन दोहरे शतक जड़ चुके हैं 
  3. पृथ्वी शॉ की तुलना सचिन तेंदुलकर से की जा रही है

बेशक भारतीय टीम ने 2017 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 32 जीत हासिल की हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि टीम इंडिया इस समय सबसे मजबूत दौर से गुजर रही है. भारतीय चयनकर्ता 20-25 खिलाड़ियों पर नजर जमाए हैं ताकि 2019 के वर्ल्ड कप की तैयारियां बेहतर हो सकें. लेकिन इसके साथ ही यह भी सच है कि आज अनेक युवा बेहतरीन परफॉर्मेंस दे रहे हैं. आइए कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों पर चर्चा करते हैं तो भविष्य के क्रिकेटर हैं और टीम इंडिया में आने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं: 

1. शुभमन गिल: वर्तमान अंडर 19 टीम में पंजाब के शुभमन गिल एक चमकता हुआ सितारा हैं. 2017 में इंग्लैंड में हुई अंडर-19 सीरीज में शुभमन ने वनडे में लगातार दो शतक जमाए थे. शुभमन की बदौलत ही टीम इंडिया इंग्लैंड को 5-0 से शिकस्त दे पाई. 

fallback

शुभमन ने पंजाब के लिए हालिया रणजी ट्रॉफी में फर्स्ट क्लास में डेब्यू किया और अपने दूसरे ही मैच में शानदार सैकड़ा जमा दिया. वह पिच पर लंबे समय तक टिक कर बल्लेबाज करने में सक्षम हैं. क्रिकेट में आज नहीं तो कल वह टीम इंडिया में अवश्य खेलते दिखाई देंगे. 

2. अनमोलप्रीत सिंह: पंजाब की बैटिंग सनसनी कहे जाने वाले अनमोलप्रीत ने हालिया रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया है. वह रणजी में दूसरे सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 753 रन बनाए हैं. इनमें तीन दोहरे शतक हैं. अनमोल 2016 की अंडर-19 टीम का भी हिस्सा थे. उस समय भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी. 

fallback

सेमीफाइनल में अनमोल ने शानदार मैच विनिंग 72 रन की पारी खेली थी. इस युवा बल्लेबाज में भविष्य के क्रिकेटर बनने की सभी संभावनाएं दिखाई पड़ती हैं. जाहिर है कल अनमोल का ही है.  

3. राहुल चहर: राहुल उस समय सुर्खियों में आए थे जब 2017 आईपीएल में राइजिंग पुणे की टीम ने ऑक्शन में उन्हें खरीदा था. उनका बेस प्राइस दस लाख था. उस सीजन में राहुल ने केवल दो विकेट लिए थे. उनमें से एक हाशिम अमला का था. राहुल की गेंदबाजी ने सबको प्रभावित किया था. लेग स्पिनर की रूप में इस युवा खिलाड़ी में अपार संभावनाएं हैं. 2016-17 में राहुल ने राजस्थान की तरफ से रणजी में डेब्यू किया. 

fallback

18 वर्षीय राहुल ने 2017 के अंडर 19 इंग्लैंड दौरे पर अहम मौकों पर विकेट निकाल कर सबको चकित किया था. राहुल आक्रामक लेग स्पिनर हैं. उम्मीद है कि राहुल का भविष्य सुरक्षित होगा और वह भारतीय टीम का हिस्सा बनेंगे. 

4. पृथ्वी शॉ: मुंबई के पृथ्वी शॉ को सबसे प्रतिभाशील युवा के रूप में देखा जा रहा है. 2016-17 के रणजी सीजन में शॉ उस समय सुर्खियों में आए जब उन्होंने दूसरी पारी में मैच विनिंग शतक लगाया. यह उनका रणजी में डेब्यू मैच था. 2017 के शुरू में इंग्लैंड दौरे पर भी उन्होंने लगातार रन बनाए. 

fallback

हालिया रणजी ट्रॉफी में शॉ ने शानदार 521 रन बनाए जिसमें दो शतक भी शामिल हैं. आश्चर्य की बात है कि शॉ की तुलना सचिन से की जा रही है. जल्द ही यह खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा होगा. 

5. वाशिंगटन सुंदर: वाशिंगटन सुंदर स्पिनिंग ऑल राउंडर है जिसकी टीम प्रबंधन को काफी लंबे समय से तलाश है. सुंदर को लोकप्रियता उस समय मिली जब 2017 के आईपीएल सीजन में उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के लिए शानदार गेंदबाजी की. टीम को फाइनल तक पहुंचाने में उनका अहम योगदान था. तमिलनाडु प्रीमियर लीग संदुर को 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' चुना गया था. 

fallback

वह 2016 के अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा थे. यह टीम रनर्स अप रही थी. उसी साल सुंदर ने रणजी में डेब्यू किया था. 18वर्षीय सुंदर भविष्य में मैच विनिंग ऑल राउंडर के रूप में तैयार हो रहा है. 

Trending news