श्रीसंत के सिर पर गेंद मारना चाहता था स्लेजिंग में माहिर ये अफ्रीकी गेंदबाज
Advertisement

श्रीसंत के सिर पर गेंद मारना चाहता था स्लेजिंग में माहिर ये अफ्रीकी गेंदबाज

2006 में जोहानिसबर्ग के मैदान पर तेज गेंदबाज एस श्रीसंत और आंद्रे नेल के बीच मैदान पर हुई थी जुबानी जंग.

श्रीसंत ने 2006 के उस टेस्ट की पहली पारी में 40 रन देकर 5 विकेट लिए थे. फाइल फोटो

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका की धरती पर सीरीज जीतने का मौका टीम इंडिया गंवा चुकी है. 3 मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे चल रही है. 25 साल के क्रिकेट इतिहास में अफ्रीका में टीम इंडिया को सिर्फ 2 बार जीत हासिल हुई है. सबसे पहली बार टीम इंडिया को 2006 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में अफ्रीका खेलने गई टीम को जीत हासिल हुई थी. उस मैच के हीरो रहे थे तब टीम में खेल रहे युवा तेज गेंदबाज एस श्रीसंत. उसी सीरीज में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की टीम में वापसी हुई थी.

  1. इस मैच में श्रीसंत ने शानदार प्रदर्शन कर जिताया था मैच
  2. आंद्रे नेल की गेंद पर जुबानी जंग के बाद लगाया था सिक्स
  3. उस मैच में टीम इंडिया को मिली शानदार जीत

वैसे तो ये सीरीज टीम इंडिया को पहली टेस्ट जीत के लिए सबसे ज्यादा याद की जाती है. लेकिन इस सीरीज में एक और चीज सबसे ज्यादा चर्चित रही थी, वह थी मैदान में एस श्रीसंत और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज आंद्रे नेल के बीच जुबानी जंग. अपनी स्लेजिंग के लिए मशहूर आंद्रे नेल की गेंद पर श्रीसंत के द्वारा लगाया गया सिक्स आज भी क्रिकेट फैंस को याद है. उस मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की थी.

'मंकीगेट कांड' में मैच रेफरी ने उठाए 'क्रिकेट के भगवान' पर सवाल

श्रीसंत और आंद्रे नेल के बीच ये वाकया जोहानिसबर्ग की धरती पर ही हुआ था, जहां पर इस सीरीज का तीसरा मैच होने जा रहा है. 2006 में इस मैच में आंद्रे नेल और श्रीसंत के बीच तू तू मैं मैं के बाद लगाया गया छक्का लोगों को आज भी याद है. उस घटना पर अब आंद्रे नेल का कहना है कि 'मैंने जब बैटिंग के दौरान उसे (श्रीसंत) को क्रीज से बाहर आते देखा तो मेरी दिमाग में पहली बात यही आई कि मैं उसे सिर पर हिट करूं.'

11वें IPL की तारीखों का ऐलान, 6 अप्रैल को ओपनिंग सेरेमनी, जानें कब-कहां होगा फाइनल

मीडिया रिपार्ट के अनुसार, जब श्रीसंत बल्‍लेबाजी के लिए पहुंचे थे तो नेल उनके खिलाफ कमेंट कर रहे थे. इसके बाद श्रीसंत ने क्रीज से बाहर निकलकर नेल की गेंद पर आसमानी सिक्स जड़ दिया. श्रीसंत ने इसके बाद इस सिक्स का बल्ला लहराकर अपने ही अंदाज में नेल को चिढ़ाते हुए जश्न मनाया. इस टेस्‍ट में टीम इंडिया को जीत दिलाने में श्रीसंत की बड़ी भूमिका रही. उन्‍होंने पहली पारी में 40 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

नेल ने उस घटना को याद करते हुए कहा, 'मुझे याद नहीं कि तब हमारे बीच क्‍या बात हुई थी. शायद मैंने कहा होगा कि मेरे पास तुमसे ज्‍यादा अच्‍छा प्रदर्शन करने का दमखम है.' उन्‍होंने कहा कि मैच के बाद मैं सबसे पहले उसके पास गया था और हाथ मिलाया था. चेंज रूप में इस घटना को लेकर हम काफी हंसे थे. वैसे, श्रीसंत के साथ प्रतिद्वंद्विता करने में मुझे मजा आया था.

Trending news