सचिन, विराट या द्रविड़ नहीं, हरभजन ने इस क्रिकेटर को बताया इंडिया का महानतम खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow1699570

सचिन, विराट या द्रविड़ नहीं, हरभजन ने इस क्रिकेटर को बताया इंडिया का महानतम खिलाड़ी

भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के मुताबिक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) या विराट कोहली (Virat Kohli), इनमें से कोई भी खिलाड़ी भारत का महानतम क्रिकेटर नहीं है.

हरभजन सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के मुताबिक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) या विराट कोहली (Virat Kohli), इनमें से कोई भी खिलाड़ी भारत का महानतम क्रिकेटर नहीं है. यहां तक की रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी इस लिस्ट में शामिल नहीं हैं और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) को भी इस सूची में शामिल नहीं किया गया है. फिर आखिरकार भारत का महानतम क्रिकेटर है कौन? इस बात का जवाब खुद हरभजन ने दिया और उनका जवाब सुनकर कुछ लोगों को थोड़ी हैरानी तो हुई पर उनकी बात को किसी ने भी पूरी तरह से दरकिनार भी नहीं किया.

  1. हरभजन ने पूर्व कैप्टन अनिल कुंबले को भारत का सबसे बड़ा मैच विनर बताया.
  2. कुंबले ने भारत के लिए टेस्ट में 619 विकेट और वनडे क्रिकेट में 337 विकेट लिये.
  3. कुंबले जिम लेकर के बाद एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज.

दरअसल हरभजन सिंह ने टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कैप्टन अनिल कुंबले (Anil Kumble) को भारत का सबसे बड़ा मैच विनर बताया है. हरभजन की मानें तो सचिन, द्रविड़, सहवाग जैसे बल्लेबाजों के दौर में भी कुंबले ने भारत के लिए खूब विकेट चटकाए और कई बार अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को जीत दिलवायीं. कुंबले ने गेंद से कैसे-कैसे कमाल किए आप इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होनें भारत के लिए टेस्ट में 619 विकेट और वनडे क्रिकेट में 337 विकेट लिये. इन दोनों ही प्रारूपों में कुंबले भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. इतना ही नहीं कुंबले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज हैं.

हरभजन ने एक खेल मैग्जीन से बातचीत के दौरान कुंबले की जमकर तारीफ की और कहा, 'मेरे विचार में अनिल भाई भारत के लिए खेलने वाले सबसे महान खिलाड़ी हैं. वह भारत के लिए अभी तक सबसे बड़े मैच विनर हैं. लोग कहते थे कि वह गेंद को ज्यादा स्पिन नहीं कराते, लेकिन उन्होंने बताया है कि अगर आपके पास जिगर है तो आप बिना स्पिन कराए भी बल्लेबाज को आउट कर सकते हो. अगर किसी में प्रतिस्पर्धा वाली भावना थी तो वो अनिल भाई में थी. वह चैम्पियन बने. मैं भाग्यशाली हूं कि इतने सालों तक उनके साथ खेला. वह बेहद समर्पित खिलाड़ी थे.'

Trending news