Ashes 2023: ICC ने लिया तगड़ा एक्शन, इन दो टीमों पर ठोका भारी जुर्माना; ये रही वजह
Advertisement
trendingNow11747378

Ashes 2023: ICC ने लिया तगड़ा एक्शन, इन दो टीमों पर ठोका भारी जुर्माना; ये रही वजह

ENG vs AUS: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. आईसीसी ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया है.

Ashes 2023: ICC ने लिया तगड़ा एक्शन, इन दो टीमों पर ठोका भारी जुर्माना; ये रही वजह

Ashes 2023 ENG vs AUS: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के के बीच जारी द एशेज (Ashes 2023) का पहला टेस्ट मैच बिर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला गया. इस रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2 विकेट से बाजी मारी. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के बड़े मैच फैसले ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के जीत के जश्न को फीका कर दिया है. वहीं, दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम को हार के साथ-साथ एक और बड़ा झटका दिया है.

ICC ने दोनों टीमों के खिलाफ लिया तगड़ा एक्शन

एजबेस्टन टेस्ट में स्लो ओवर रेट के चलते आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमों पर भारी जुर्माना लगाया है. आईसीसी की प्रेस रिलीज के मुकाबिक, मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने पाया कि दोनों टीमें तय समय से 2 ओवर पीछे रही जिस वजह से उन पर यह जुर्माना लगाया गया है. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया है, जिसका अर्थ है कि औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी. स्लो ओवर रेट के चलते दोनों टीमों के खिलाड़ियों की 40 प्रतिशत मैच फीस काटी गई है.

WTC की प्वॉइंट्स टेबल पर भी पड़ा असर

स्लो ओवर रेट के चलते इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मैच फीस के साथ-साथ डब्ल्यूटीसी के 2-2 प्वॉइंट्स भी काटे गए हैं. ऑस्ट्रेलिया को पहला मैच जीतने पर डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ पहला स्थान दिया गया था. लेकिन आईसीसी के इस फैसले के बाद डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया के 10 प्वॉइंट हो गए हैं. वहीं, मुकाबला गंवाने वाली इंग्लैंड की टीम के खाते में -2 अंक हो गए हैं.

क्या है स्लो ओवर रेट का नियम

खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है, खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है जो आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहता है. इसके अलावा, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलने की शर्तों के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार, पक्षों को प्रत्येक ओवर के लिए एक अंक का दंड दिया जाता है. नतीजतन, दोनों टीमों के कुल अंकों में से दो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंक काटे जाएंगे.

 

Trending news