INDvsAUS : 'आशीष नेहरा को वापस बुला लिया, अजित आगरकर भी वापस आ रहे हैं!'
Advertisement
trendingNow1344222

INDvsAUS : 'आशीष नेहरा को वापस बुला लिया, अजित आगरकर भी वापस आ रहे हैं!'

इस टीम में आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार के साथ-साथ युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी शामिल किया गया है.

 टी-20 टीम में आशीष नेहरा की वापसी, टि्वटर पर ऐसे हुआ 'स्वागत' (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 अक्टूबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में वापसी की है, जबकि स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को एक बार फिर मौका नहीं दिया गया. चयनकर्ताओं ने अजिंक्य रहाणे को भी बाहर रखा है, जिन्होंने वनडे सीरीज में लगातार चार अर्धशतक बनाए थे. शिखर धवन ने पत्नी की बीमारी के कारण वनडे सीरीज से बाहर रहने के बाद वापसी की है. टेस्ट विशेषज्ञ उमेश यादव और मोहम्मद शमी को भी टी-20 टीम में जगह नहीं मिली है. 

  1. शिखर धवन, आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक की वापसी
  2. अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव, मोहम्मद शमी को नहीं मिली जगह 
  3. पहला टी- 20 मैच 7 अक्टूबर को रांची में खेला जाएगा

अनुभवी दिनेश कार्तिक को युवा ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई है. पंत न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए के लिए पांच मैच खेलेंगे. 38 बरस के नेहरा की वापसी से कई लोगों को हैरानी हुई होगी लेकिन भारतीय ड्रेसिंग रूम का उन पर अटूट विश्वास है. उन्होंने अभी तक 25 टी-20 मैच में 34 विकेट लिए हैं. 

INDvsAUS : टी-20 के लिए हुआ टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों ने किया कमबैक

38 साल के इस दिल्ली के स्टार के टी-20 टीम में शामिल होने के बाद सोशल मीडिया पर मिला-जुला रिएक्शन देखने को मिला. कुछ लोगों ने चयनकर्ताओं के इस फैसले की तारीफ की तो वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि भारतीय चयनकर्ताओं को अजित आगरकर को भी एक बार याद कर लेना चाहिए. 

वहीं, बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया,‘‘ आशीष नेहरा ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेली थी. उन्हें चैम्पियंस ट्रॉफी भी खेलनी थी, लेकिन आईपीएल में उसे चोट लग गई. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ पिछले दो टी-20 मैचों में उसका चयन नहीं हुआ. अब फिट होने के साथ वह वापसी कर रहे हैं क्योंकि बात फिटनेस की थी, फॉर्म की नहीं. आशीष को कभी खराब फॉर्म के कारण बाहर नहीं किया गया.’’ 

टीम इंडिया में चुने जाने का ये खिलाड़ी कर रहे थे इंतजार, फिटनेस टेस्ट में हुए फेल

युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से अश्विन और जडेजा के लिए अब वापसी मुश्किल है. अश्विन ने वोर्सेस्टरशर काउंटी के लिए चार मैचों में 29 विकेट लिए हैं और 200 से ज्यादा रन बनाए हैं. 

गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा (125) की शतकीय पारी के दम पर भारत ने रविवार को विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया. इसी के साथ मेजबान ने पांच वनडे मैचों की सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया. इस जीत के बाद भारतीय टीम एक बार फिर आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गई है. नागपुर वनडे जीतने के साथ ही रविवार रात तकरीबन 11.30 बजे बीसीसीआई ने ट्वीट कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज के लिए 15 सदस्यीय स्क्वॉड की घोषणा कर दी. 

इस टीम में आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार के साथ-साथ युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी शामिल किया गया है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली टी-20 सीरीज से पहले सुरेश रैना और अमित मिश्रा फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए हैं. ये दोनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया में चुने जाने का इंतजार कर रहे थे. तमिलनाडु के ऑस्ट्रेलिया राउंडर वाशिंगटन सुंदर के साथ भी फिटनेस का ही कोई मसला है. अपनी फिटनेस और लचर प्रदर्शन की वजह से सुरेश रैना और अमित मिश्रा फिलहाल टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम ने फिटनेस के नए मानक तय किए हैं. यही वजह है कि भारत की बैंच स्ट्रेंथ भी लगातार अच्छा परफॉर्म कर रही है. ये फिटनेस के नए मानकों की वजह से ही हो रहा है. 

लोगों का कहना है कि अगर सुरेश रैना फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए थे, तो फिर नेहरा कैसे पास हुए? कहा जा रहा है कि अमित मिश्रा जैसे गेंदबाज भी चयनकर्ताओं के लिए कैसे फिट हैं. बता दें कि इस सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए इस साल आईपीएल में नेहरा ने शानदार प्रदर्शन किया. नेहरा ने हैदराबाद की तरफ से 6 मैच खेले. इसमें उनका बेस्ट मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाप 42 रन देकर 3 विकेट था.

फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम नेहरा को एक भी विकेट नहीं मिला था. नेहरा ने तीन ओवर डाले थे, जिसमें उन्होंने 24 रन दिए थे. भारत ने यह मैच 75 रन से जीता था. इस मैच में युजवेंद्र चहल ने 6 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट हासिल किए थे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 टीम में आशीष नेहरा ने ही अब तक सबसे ज्यादा लंबे समय तक भारत के लिए खेला है. नेहरा ने अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू 1998-99 में किया. उन्होंने अपना पहला वनडे मैच 2001 में खेला था. 2009 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में डेब्यू करने वाले नेहरा ने इस मैच में एक विकेट लिया था.

सौरव गांगुली के पंसदीदा गेंदबाजों में से एक आशीष नेहरा कप्तान विराट कोहली को प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं.

टीम : विराट कोहली : कप्तान :, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल. 

(भाषा के इनपुट के साथ)

Trending news