close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित-धवन ने की ताबड़तोड़ बैटिंग, बड़े-बड़े धुरंधरों के टूटे कई रिकॉर्ड

एशिया कप में रविवार को भारत ने अपनी सबसे बड़ी जीत और बांग्लादेश ने सबसे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड बनाया. 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित-धवन ने की ताबड़तोड़ बैटिंग, बड़े-बड़े धुरंधरों के टूटे कई रिकॉर्ड
रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ 210 रन की साझेदारी की. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: एशिया कप में रविवार को भारत की पाकिस्तान और बांग्लादेश की अफगानिस्तान पर जीत में कई पुराने रिकॉर्ड टूट गए. भारत ने जहां पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया. वहीं, बांग्लादेश ने अफगानिस्तान पर सबसे कम अंतर से जीत दर्ज की. जानिए रविवार को बने ऐसे ही नए रिकॉर्ड: 

रोहित-धवन की शतकीय पारियां: 
भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 111 और शिखर धवन ने 114 रन की पारी खेली. यह सिर्फ दूसरा मौका है जब भारत के दोनों ओपनरों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक बनाए. इससे पहले 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग और सौरव गांगुली ने ऐसा किया था. वैसे यह ओवरऑल सातवां मौका है, जब भारत की ओर से दोनों ओपनरों ने शतक जमाए. 

यह भी पढ़ें: वनडे इतिहास में सिर्फ दूसरी बार भिड़ेंगे भारत-अफगानिस्तान, जानिए तब से कितनी बदली दोनों टीमें

210 की रिकॉर्ड साझेदारी 
रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 210 रन की साझेदारी की. यह पहला मौका है जब भारत के ओपनरों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए इतनी लंबी साझेदारी की. इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के नाम था. दिल्ली के इन दोनों बल्लेबाजों ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 201 रन की नाबाद साझेदारी की थी. 

पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 
रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 210 रन की साझेदारी की. यह पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ओर से सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी भी है. रोहित और धवन ने सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की 159 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा. सौरव-सचिन ने 1998 में ढाका में पाकिस्तान के खिलाफ यह साझेदारी की थी. 

ओपन करते हुए 13वीं शतकीय साझेदारी 
रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 13वीं बार ओपनिंग करते हुए शतकीय साझेदारी की. अब रोहित-धवन बतौर ओपनर दूसरी सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है. उनसे ज्यादा शतकीय साझेदारी सिर्फ सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की ओपनिंग जोड़ी कर सकी है. सौरव-सचिन ने 21 बार 100 से अधिक रन की साझेदारी की है, जो विश्व रिकॉर्ड भी है. 

एक ही दिन दर्ज हुईं सबसे बड़ी और छोटी जीत
भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया. उसने ऐसा पहली बार किया. इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ उसकी सबसे बड़ी जीत का 8 विकेट से थी. इसी तरह बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को महज तीन रन से हराया. यह बांग्लादेश की अफगानिस्तान पर सबसे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड है. यह एशिया कप की भी दूसरी सबसे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड है. इससे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है. उसने 2002 के एशिया कप में बांग्लादेश को 2 रन से हराया था.