Asian Games Hangzhou: भारत ने रचा इत‍िहास, घुड़सवारी में 41 साल बाद जीता गोल्ड मेडल
Advertisement

Asian Games Hangzhou: भारत ने रचा इत‍िहास, घुड़सवारी में 41 साल बाद जीता गोल्ड मेडल

Asian Games Hangzhou: चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games-2023) के तीसरे दिन भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. भारत ने एशियन गेम्स 2023 के तीसरे दिन घुड़सवारी में गोल्ड मेडल जीत लिया है. एशियन गेम्स 2023 में यह भारत का तीसरा गोल्ड मेडल है. 

Asian Games Hangzhou: भारत ने रचा इत‍िहास, घुड़सवारी में 41 साल बाद जीता गोल्ड मेडल

Asian Games Hangzhou: चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games-2023) के तीसरे दिन भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. भारत ने एशियन गेम्स 2023 के तीसरे दिन घुड़सवारी में गोल्ड मेडल जीत लिया है. एशियन गेम्स 2023 में यह भारत का तीसरा गोल्ड मेडल है. इसी के साथ भारत के खाते में कुल 14 पदक हो गए हैं, जिनमें 3 गोल्ड के अलावा 4 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज शामिल हैं.

भारत ने रचा इत‍िहास

भारत ने हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों में मंगलवार को घुड़सवारी प्रतियोगिता में टीम ड्रेसेज स्पर्धा में शीर्ष पर रहकर स्वर्ण पदक के 41 साल के इंतजार को खत्म किया. एड्रेनेलिन फिरफोड पर सवार दिव्यकीर्ति सिंह, हृदय विपुल छेड (चेमक्सप्रो एमरेल्ड) और अनुश अग्रवाला (एट्रो) ने कुल 209.205 प्रतिशत अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया.

घुड़सवारी में 41 साल बाद जीता गोल्ड मेडल

सुदीप्ति हजेला भी टीम का हिस्सा थी लेकिन सिर्फ शीर्ष तीन खिलाड़ियों के स्कोर गिने जाते हैं. चीन की टीम 204.882 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि हांगकांग ने 204.852 प्रतिशत अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया. खेल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब भारत ने ड्रेसेज स्पर्धा में टीम स्वर्ण पदक जीता. भारत ने कांस्य पदक के रूप में ड्रेसेज में पिछला पदक 1986 में जीता था. 

पिछला स्वर्ण पदक 1982 में जीता

भारत ने घुड़सवारी में पिछला स्वर्ण पदक नई दिल्ली में 1982 में हुए एशियाई खेलों में जीता था.  इससे पहले चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games-2023) में भारत को तीसरे दिन सेलर नेहा ठाकुर ने रजत पदक दिलाया. इबाद अली ने सेलिंग में ही ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. भारत की हॉकी टीम ने मंगलवार को दमदार खेल दिखाया. टीम ने सिंगापुर को 16-1 के बड़े अंतर से मात दी. इससे पहले उसने उज्बेकिस्तान के खिलाफ भी 16 गोल दागे थे. 

(Source - PTI)

Trending news