AUS के कोच लैंगर बोले, 'बच्चे के जन्म के वक्त पत्नी के साथ जरूर मौजूद रहें कोहली'

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने कहा, ‘मैंने अपनी जिंदगी में अब तक जितने खिलाड़ियों को देखा है उनमें विराट कोहली संभवत: बेस्ट हैं.

AUS के कोच लैंगर बोले, 'बच्चे के जन्म के वक्त पत्नी के साथ जरूर मौजूद रहें कोहली'
विराट कोहली और जस्टिन लैंगर (फाइल फोटो)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) ने विराट कोहली (Virat Kohli) के पितृत्व अवकाश लेने के फैसले की तारीफ की है लेकिन उन्होंने कहा कि इससे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के लिए होने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम पर प्रभाव पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए सिडनी पहुंची टीम इंडिया, जानिए रोहित क्यों नहीं गए

कोहली एडिलेड में पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश लौट जाएंगे क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें पितृत्व अवकाश की इजाजत दे दी है. कोहली जनवरी के शुरू में अपने पहले बच्चे के जन्म के समय अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) के साथ रहना चाहते हैं. लैंगर ने कहा कि वह कोहली के क्रिकेट पर परिवार को प्राथमिकता देने के विचार का सम्मान करते हैं.

लैंगर ने  वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए कहा, ‘मैंने अपनी जिंदगी में अब तक जितने खिलाड़ियों को देखा है उनमें विराट कोहली संभवत: बेस्ट हैं और इसके कई कारण हैं. मैं सिर्फ उनकी बल्लेबाजी के कारण ही ऐसा नहीं मानता हूं बल्कि इसमें उनकी ऊर्जा, खेल के प्रति जुनून और उनकी फील्डिंग भी शामिल.’

उन्होंने कहा, ‘वो जो भी करते हैं उसमें जिस तरह से अपनी ऊर्जा झोंक देता है वह अविश्वसनीय है और मैं उसका बहुत सम्मान करता है. जिस तरह से उन्होंने यह फैसला (बच्चे के जन्म के लिये स्वदेश लौटना) किया उसका भी मैं बहुत सम्मान करता हूं.’

लैंगर ने कहा, ‘वह भी हमारी तरह इंसान है. अगर मुझे अपने किसी खिलाड़ी को सलाह देनी हो तो मैं हमेशा यही कहूंगा कि अपने पहले बच्चे के जन्म के समय जरूर उपस्थित रहें. ये आपका सबसे अच्छा काम होगा.’ कोहली मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर) में बाक्सिंग डे टेस्ट, सिडनी (सात से 11 जनवरी) में नये साल पर होने वाले टेस्ट और ब्रिस्बेन (15 से 19 जनवरी) में होने वाले आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे.

लैंगर ने कहा कि कोहली की गैरमौजूदगी निश्चित तौर पर भारत को प्रभावित करेगी लेकिन इससे आस्ट्रेलियाई टीम को ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर इसका (कोहली की गैरमौजूदगी) असर पड़ेगा लेकिन हम यह भी जानते हैं कि भारत ने पिछली बार (2018-19) में हमें हराया था. उनकी टीम बहुत अच्छी है. हमें विराट के होने या न होने से एक सेकेंड के लिए भी आत्ममुग्ध नहीं होना चाहिए.’
(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.