IND vs SA: इन 3 खिलाड़ियों के लिए आखिरी साबित हो सकता है साउथ अफ्रीका टूर, BCCI ने दी चेतावनी
X

IND vs SA: इन 3 खिलाड़ियों के लिए आखिरी साबित हो सकता है साउथ अफ्रीका टूर, BCCI ने दी चेतावनी

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया है. रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है. साउथ अफ्रीका दौरा 3 खिलाड़ियों के लिए आखिरी मौका साबित हो सकता है. अगर इन प्लेयर्स ने बेहतरीन खेल नहीं दिखाया तो उन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है. 

IND vs SA: इन 3 खिलाड़ियों के लिए आखिरी साबित हो सकता है साउथ अफ्रीका टूर, BCCI ने दी चेतावनी

नई दिल्ली: भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान साउथ अफ्रीका दौरे के लिए कर दिया गया है. रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट उपकप्तान बनाया गया है. साउथ अफ्रीका दौरा कुछ खिलाड़ियों के लिए आखिरी मौका साबित हो सकता है. अगर इनका बल्ला नहीं चलता है, तो बीसीसीआई उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा सकता है. 

इस खिलाड़ी पर लटकी तलवार

पिछले काफी समय से अजिंक्य रहाणे का बल्ला खामोश है उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वह कोई कमाल नहीं दिखा पाए थे. अब उनसे टेस्ट टीम की उपकप्तानी छीन कर धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को दे दी गई है. रहाणे बतौर बल्लेबाज भी पिछले दो साल में कामयाब नहीं रहे हैं और उनकी उपलब्धि आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत की जीत में शतक जड़ना ही रही. उस सीरीज के बाद उनकी फॉर्म लगातार गिरती गई और इस साल 12 टेस्ट में उनका औसत 20 से भी कम रहा. अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चलता है तो उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. 

खतरे में जगह इन खिलाड़ियों की जगह 

चेतेश्वर पुजारा भी रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वो फ्लॉप साबित हुए थे. पहली पारी में उन्होंने 26 रन और दूसरी पारी में सिर्फ 22 रन ही बनाए. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) साल 2019 से अब तक टेस्ट क्रिकेट में कोई भी शतक नहीं लगा पाए हैं. भारतीय सेलेक्टर्स उन्हें कई मौके दे चुके हैं. घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कई युवा उनकी जगह लेने को तैयार बैठे हैं.  वहीं तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की गेंदों में धार नजर नहीं आ रही, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. उनकी गेंदों पर विपक्षी बल्लेबाज जमकर रन बटोर रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ईशांत की गेंदों पर जमकर धुनाई हुई थी और वो कोई भी विकेट हासिल नहीं कर पाए थे. 

मौका मिलना है मुश्किल 

टेस्ट टीम में रोहित को उपकप्तान बनाये जाने के मायने हैं कि निकट भविष्य में वह सभी प्रारूपों में कप्तान हो सकते हैं.  बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया,‘रहाणे के टीम में बने रहने की एक वजह यह भी हो सकती है कि कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी काफी समय से रन नहीं बना पा रहे हैं. ऐसे में किसी एक को बाहर करके बाकी दोनों को टीम में बनाये रखना गलत होता.' आगे उन्होंने कहा, ‘कोहली अलग ही श्रेणी का खिलाड़ी है लेकिन रहाणे और पुजारा के लिए यह आखिरी मौका होगा.'

दिग्गज खिलाड़ियों की हुई टीम में वापसी 

बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय  टीम का ऐलान कर दिया है. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत और रोहित शर्मा की टेस्ट टीम में वापसी हुई है. इन खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ आराम दिया गया था. हनुमा विहारी की भी टीम में वापसी हुई है. 

साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज. 

स्टैंडबाय : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला. 

VIDEO-

Trending news