New Rule in IPL: अब एक टीम से IPL में खेल सकेंगे 15 खिलाड़ी! BCCI ला रहा है नया नियम
Advertisement

New Rule in IPL: अब एक टीम से IPL में खेल सकेंगे 15 खिलाड़ी! BCCI ला रहा है नया नियम

New Cricket Rule: बीसीसीआई 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी टूर्नामेंट से 'इंपेक्ट प्लेयर' नियम लागू कर सकता है. नियम के मुताबिक, मैच के दाैरान प्लेइंग-XI में किसी एक खिलाड़ी को बदला जा सकेगा.

New Rule in IPL: अब एक टीम से IPL में खेल सकेंगे 15 खिलाड़ी! BCCI ला रहा है नया नियम

Impact Player Rule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस खेल में एक नियम लाने की तैयारी में है. इससे किसी मुकाबले के दौरान प्लेइंग-XI के लिए 11 के बजाय 15 खिलाड़ी पात्र हो जाएंगे. मुकाबले में उन चार अतिरिक्त खिलाड़ियों में से किसी एक का इस्तेमाल 'इंपेक्ट प्लेयर' के रूप में किया जा सकेगा. बीसीसीआई इसे घरेलू क्रिकेट में पहले इस्तेमाल करेगा. बाद में आईपीएल में भी इसको लागू किया जा सकता है. 

टॉस के दौरान देने होंगे चार नाम

बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट में पहले इस नियम को ट्रायल के तौर पर लागू करेगा. इससे किसी भी मुकाबले के दौरान प्लेइंग-XI के लिए 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी पात्र होंगे. भारतीय बोर्ड 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी टूर्नामेंट से 'इंपेक्ट प्लेयर' नियम लागू कर सकता है. नियम के मुताबिक, मैच के दाैरान प्लेइंग-XI में किसी एक खिलाड़ी को बदला जा सकेगा. इसके लिए कप्तान को टॉस के समय चार अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम देने होंगे. इन चार में से किसी एक को 'इंपेक्ट प्लेयर' के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा.

बिग बैश में है नियम

ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी20 लीग बिग बैश (BBL) में यह नियम लागू है. हालांकि इसे वहां 'एक्स फैक्टर' नाम से जाना जाता है. इस नियम के तहत, हर टीम पहली पारी के 10वें ओवर से पहले 12वें या 13वें खिलाड़ी को उपयोग प्लेइंग-XI में कर सकती है. इस दौरान बल्लेबाजी नहीं करने वाले या एक ओवर से ज्यादा गेंदबाजी ना करने वाले खिलाड़ियों की जगह उन्हें रखा जा सकता है. हालांकि बीसीसीआई के नए नियम के अनुसार, दोनों पारी के 14वें ओवर से पहले टीमें 'इंपेक्ट खिलाड़ी' का इस्तेमाल कर सकेंगी.

राज्य संघों को भेजा सर्कुलर

बीसीसीआई ने इस संबंध में सभी राज्य क्रिकेट संघों को सर्कुलर भेजा है. नियम के मुताबिक, एक 'इम्पेक्ट प्लेयर' का इस्तेमाल टीमें मैच के दौरान एक बार ही कर पाएंगी. टीम के कप्तान, कोच और टीम मैनेजर को मैदानी या फोर्थ अंपायर को 'इंपेक्ट प्लेयर' के बारे में बताना होगा. ऐसे में जो खिलाड़ी बाहर होगा, उसे पूरे मैच में मौका नहीं किया जा सकेगा. वह अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में फील्डिंग करने भी नहीं उतरेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news