B'day Special: सचिन को घरेलू क्रिकेट में शून्य पर आउट करने वाला एकमात्र गेंदबाज
Advertisement
trendingNow1635231

B'day Special: सचिन को घरेलू क्रिकेट में शून्य पर आउट करने वाला एकमात्र गेंदबाज

Team India: भुवनेश्वर कुमार के नाम बहुत से अनोखे रिकॉर्ड हैं जो तोड़ने नामुमकिन रहे हैं.

 भुवनेश्वर कुमार ने अपनी पहली इंटरनेशनल गेंद पर बोल्ड कर विकेटलिया था.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इस समय टीम इंडिया (Team India) के पास दुनिया की बेहतरीन बॉलर्स हैं. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा जैसे गेंदबाजों के बीच भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपना एक अलग ही मुकाम हासिल किया है. अपनी बेहतरीन स्विंग से दुनिया को कई बार हिला देने वाले भुवी के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो आज भी अनोखे हैं. भुवी बुधवार को तीस साल के हो रहे हैं. 

स्विंग रही है उनकी खासियत
2012 में 23 साल की उम्र अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगास करते ही भुवी ने प्रभावित कर दिया था. शुरूआती स्पेल में वे अक्सर बल्लेबाजों के अपनी स्विंग से चौंकाते रहते हैं. पिछले कुछ सालों में भुवी का करियर उतार चढ़ाव भरा रहा,  लेकिन भुवी वापसी करने में पीछे नहीं रहे. परिस्थितयों का साथ मिलने उनकी गेंद दोनों ही तरफ स्विंग होने लगती है. उनकी ‘नकल बॉल’ में वे सबसे माहिर गेंदबाजों में एक माने जाते हैं.  इस समय वे चोट के कारण टीम इंडिया में नहीं है.  

यह भी पढ़ें: इस खूबसूरत देश में पत्नी साक्षी के साथ छुट्टियां मना रहे हैं धोनी, देखें PICS

सचिन तेंदुलकर को जीरो पर आउट कर रचा इतिहास
2008-09 के रणजी सीजन में उत्तर प्रदेश और मुंबई के बीच हैदराबाद में फाइनल मैच में भुवनेश्वर कुमार के लिए यादगार मैच हो गया था. इस मैच में युवा भुवनेश्वर ने सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट कर तहलका मचा दिया था. दिया था. संयोग से घरेलू क्रिकेट में सचिन पहली बार शून्य पर आउट हुए थे और वे ही सचिन को फर्स्ट क्लास में जीरो पर आउट करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं. 

टेस्ट वनडे, टी20, तीनों में पांच विकेट हॉल
2018 में दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट सीरीज में भुवी ने शानदार प्रदर्शन किया.  भुवी ने इसे  टी20 सीरीज में भी जारी रखा और आखिरी टी20 मैच में टीम इंडिया को पांच विकेट लेकर जीत भी दिलाई और टेस्ट वनडे और टी20 में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय भी बने. इसके साथ ही वे युजवेंद्र चहल के बाद टी20 इंटरनेशनल में पांच विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने थे.  

पहली गेंद पर लिया विकेट
वनडे क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार का डेब्यू भी बहुत शानदार रहा. पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली ही अंतरराष्ट्रीय गेंद पर उन्होंने मोहम्मद हफीज का विकेट लिया था. उस मैच में 9 ओवरों में केवल 27 रन देकर उन्होंने दो विकेट लिये. इनमें तीन ओवर मेडन थे. 

सबसे खास रिकॉर्ड
भुवनेश्वर का सबसे खास रिकॉर्ड है कि उन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में उनका पहला विकेट बोल्ड कर लिया है. टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने पाकिस्तान के नासिर जमशेद, वनडे में मोहम्मद हफीज और टेस्ट क्रिकेट में डेविड वॉर्नर को बोल्ड किया है.

2014 में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन 
एक खिलाड़ी के रूप में भुवनेश्वर कुमार के लिए इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज यादगार रही. भारतीय पिचों पर भुवनेश्वर कुमार ने दो बार 5-5 विकेट के साथ 19 विकेट लिए और 247 रन बनाए. इनमें तीन अर्धशतक भी शामिल थे. उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार भी मिला. विकेट लेने के साथ ही भुवनेश्वर कुमार बहुत किफायती गेंदबाज भी हैं. 

2 साल तक IPL में पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी 
वनडे में उनकी इकोनॉमी केवल 5.2 है. आईपीएल में उनकी इकोनॉमी 7.24 है, जिसे टी-20 में बुरा नहीं कहा जा सकता. वे 133 विकेट लेकर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे नंबर हैं. वे आईपीएल 2016 और 2017 के संस्करण  में पर्पल कैप जीतने वाले (आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले को मिलती है) खिलाड़ी हैं. 

Trending news