B'day Special: क्या आपको पता हैं क्रिकेट से अलग धोनी की ये 11 बातें?
Advertisement

B'day Special: क्या आपको पता हैं क्रिकेट से अलग धोनी की ये 11 बातें?

भारतीय क्रिकेट के कैप्टन कूल  महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं, उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से हम आपसे शेयर कर रहे हैं.

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के 'कैप्टन कूल'  महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट के मैदान पर 2007 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में आईसीसी वर्ल्ड कप और 2014 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के तौर पर तीनों बड़ी टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान रहे धोनी के क्रिकेट करियर से जुड़ा शायद ही कोई रिकॉर्ड होगा, जो क्रिकेट प्रेमी नहीं जानते होंगे. लेकिन इससे इतर भी धोनी की एक निजी दुनिया है, जिससे जुड़ी बातें कई बार खेल प्रेमियों के सामने आ जाती है और कई बार यूं ही रह जाती है. ऐसी ही 11 सुनी-अनसुनी बातों के बारे में हम आपको बताते हैं.

  1. BCCI के नियम बदलने के बाद धोनी आए थे दुनिया के सामने.
  2. झारखंड के सबसे बड़े आयकर दाता हैं महेंद्र सिंह धोनी.
  3. अब तक 12 बार अपने बालों का स्टाइल बदल चुके हैं.

12 बार बदल चुके हैं अपने बालों का स्टाइल
धोनी की टीम इंडिया में एंट्री के समय उनके लंबे-लंबे बाल तो आप सभी को याद होंगे. फिल्म स्टार जॉन अब्राहम (John Abraham) की नकल करते हुए बढ़ाए गए धोनी के बालों की तारीफ पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भी की थी. लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार बाल कटवाने के बाद से धोनी अब तक करीब 12 बार बालों का स्टाइल बदल चुके हैं. लॉकडाउन से पहले धोनी के बालों का जो स्टाइल था, वो टीम इंडिया के होटल के कमरे में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)ने शेविंग मशीन हाथ में लेकर उससे बनाया था. पांड्या ने बर्थडे के मौके पर इसकी वीडियो भी फैंस के साथ शेयर की है.

धोनी की प्रतिभा देखकर बीसीसीआई ने बदल दिए थे नियम
धोनी इतने प्रतिभाशाली थे कि उन्हें अपने टेलेंट हंट कार्यक्रम में शामिल करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने नियम बदलकर उम्र की सीमा 19 से 21 साल कर दी थी. दरअसल बंगाल के पूर्व कप्तान प्रकाश पोद्दार जमशेदपुर में एक अंडर-19 मैच देखने गए थे. जहां अंडर-19 मैच चल रहा था, उसके बराबर में ही कीनन स्टेडियम था. कीनन स्टेडियम में रणजी वनडे मैच से बार-बार गेंद अंडर-19 मैच के ग्राउंड में आ रही थी. 

प्रकाश उत्सुकता के साथ कीनन स्टेडियम चले गए तो उन्होंने धोनी को बल्लेबाजी करते हुए देखा, जो बिहार के लिए खेल रहे थे और गेंद को बार-बार छक्के के लिए स्टेडियम से बाहर धकेल देते थे. प्रकाश ने वापस लौटकर टेलेंट हंट कार्यक्रम के मुखिया पूर्व टेस्ट कप्तान दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarakar) को ये बात बताई. इसके बाद नियम बदलकर धोनी को भी कार्यक्रम में शामिल किया गया. बाद में वेंगसरकर टीम इंडिया के चीफ सलेक्टर बने तो धोनी को भारतीय टीम में चुना गया था.

एक बड़ा भाई और एक बहन भी हैं परिवार में
धोनी के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा पत्नी साक्षी रावत (Sakshi Rawat) और बेटी जीवा सिंह धोनी (Ziva Singh Dhoni) के बारे में ही लोग जानते हैं. लेकिन उनके परिवार में एक बड़ी बहन जयंती और एक बड़ा भाई नरेंद्र सिंह धोनी भी हैं. नरेंद्र अमूमन उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित धोनी के पैतृक गांव में ही रहते हैं.

कार और बाइक का है शौक
धोनी को कार और बाइक का बहुत शौक है. उनके पास हार्ले डेविडसन से लेकर डुकाती तक करीब 23 बाइक्स हैं. इनमें से कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट बाइक माना जाता है कि पूरे दक्षिण-पूर्वी एशिया में अकेले धोनी के ही पास है. कारों में उनके पास हमर एच2, ऑडी क्यू7 हैं.

झारखंड के सबसे बड़े आयकर दाता
धोनी अपनेआप में बहुत बड़े ब्रांड हैं. वे इस समय करीब डेढ़ दर्जन ब्रांड का विज्ञापन कर रहे हैं. इसी कारण क्रिकेट से इतर भी उनकी बहुत बड़ी कमाई है. इसी के चलते धोनी पिछले कई साल से झारखंड के सबसे बड़े व्यक्तिगत आयकर दाता बने हुए हैं. वे औसतन हर साल 12 से 15 करोड़ रुपये आयकर के तौर पर चुकाते हैं.

जिलास्तर पर खेल चुके हैं फुटबॉल और बैडमिंटन
धोनी को क्रिकेट से ज्यादा लगाव नहीं था. वे अपनी स्कूल की फुटबॉल टीम के गोलकीपर हुआ करते थे. उन्हें अचानक कोच ने एक मैच में विकेटकीपर बना दिया और उनका खेल करियर ही पलट गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बचपन में धोनी फुटबॉल और बैडमिंटन में भी इतने शानदार खिलाड़ी थे कि अपने जिले की तरफ से स्टेट लेवल पर प्रतिनिधित्व कर चुके थे.

क्रिकेट से इतर लगाया है खेलों में पैसा
धोनी ने क्रिकेट से इतर दूसरे खेलों में भी पैसा लगाया हुआ है. वे इंडियन सुपर लीग (ISL)मे चेन्नइयन एफसी (Chennaiyin FC) में पार्टनर हैं तो बाइक रेसिंग में भी उनकी माही रेसिंग टीम है. 

प्रादेशिक सेना में हैं मानद कर्नल, लगा चुके हैं वायुसेना के विमान से छलांग
युवाओं को सेना में आने के लिए आकर्षित करने के लिए धोनी को 1 नवंबर, 2011 को भारतीय प्रादेशिक सेना ने अपना मानद लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक देकर सम्मानित किया था. धोनी सीमा पर जवानों के साथ रहकर उनका हौसला बढ़ाने के साथ ही श्रीनगर में आतंकी एरिया में ड्यूटी भी दे चुके हैं. साथ ही वे 2015 में आगरा स्थित भारतीय सेना के पैरा रेजिमेंट के पैरा ट्रूपर स्कूल से ट्रेनिंग लेकर वायुसेना के विमान से करीब 15 हजार फुट की ऊंचाई से सफल पैरा जंप भी कर चुके हैं. 

महज 4 हजार रुपये थी धोनी की पहली सैलरी
आज की तारीख में भले ही धोनी झारखंड में सबसे ज्यादा आयकर भरते हों, लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि उनका पहला वेतन महज 4 हजार रुपये का था. यह वेतन उन्हें दक्षिण पूर्व रेलवे में टीसी की नौकरी करने के लिए मिला था. उनकी नियुक्ति खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर थी. धोनी 2001 से 2003 तक 3 साल टीसी रहे थे.

नहीं कर पाए ग्रेजुएशन का इम्तेहान पास
टीम इंडिया के लिए बड़े बड़े इम्तेहान में जीत हासिल करने वाले ग्रेजुएशन का इम्तहान कभी पास नहीं कर पाए. रांची के डीएवी स्कूल से अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद उन्होंने सेंट जेवियर्स में ग्रेजुएशन के लिए दाखिला लिया, लेकिन हर बार इम्तहान में फेल हो गए.

'हेलिकॉप्टर शॉट' सिखाने वाला दोस्त जल्दी अलविदा कह गया
धोनी के बेस्ट फ्रेंड का नाम संतोष लाल था, जो उनके साथ ही क्रिकेट खेलता था. संतोष ने ही धोनी को उनका मशहूर 'हेलिकॉप्टर शॉट' खेलना सिखाया था, जिसका इस्तेमाल करते हुए धोनी ने वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में छक्का मारकर खिताब जिताया था. लेकिन धोनी का ये बेस्ट फ्रेंड महज 32 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गया. इससे धोनी लंबे समय तक निराश रहे थे. 

Trending news