Ben Stokes ने 2019 वर्ल्ड कप फाइनल में सुपर ओवर से पहले पी सिगरेट, ये थी वजह
Advertisement

Ben Stokes ने 2019 वर्ल्ड कप फाइनल में सुपर ओवर से पहले पी सिगरेट, ये थी वजह

स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गए. वह शॉवर लेने के लिए चले गए. वहां उन्होंने सिगरेट जलाई और कुछ मिनट शांति से बिताए.

Ben Stokes

नई दिल्ली: इंग्लैंड की वर्ल्ड कप जीत से संबंधित एक किताब में बताया गया है कि स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिए ‘सिगरेट ब्रेक’ लिया था. इंग्लैंड ने ठीक एक साल पहले न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था.

  1. सुपर ओवर से पहले दबाव में थे स्टोक्स
  2. तनाव कम करने के लिए पी सिगरेट
  3. पसीने से लथपथ थे स्टोक्स

सुपर ओवर से पहले दबाव में थे स्टोक्स 

फाइनल मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर छूटा था. इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब ‘मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलिऐशन टु ग्लोरी’ में खुलासा किया गया है कि लॉर्ड्स में उस दिन स्टोक्स कैसे दबाव में थे.

तनाव कम करने के लिए पी सिगरेट 

निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गई किताब के कुछ अंश स्टफ.सीओ.एनजेड में प्रकाशित हुए हैं. इस किताब के अनुसार, ‘सुपर ओवर से पहले 27,000 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांत ढूंढना मुश्किल था.’ इसमें कहा गया है, ‘लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लॉर्ड्स में खेल चुके थे और इसके चप्पे-चप्पे से वाकिफ थे. जब इयोन मॉर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले.’

पसीने से लथपथ थे स्टोक्स

किताब के अनुसार, ‘स्टोक्स धूल और पसीने से लथपथ था. उन्होंने तनाव भरे क्षणों में दो घंटे 27 मिनट तक बल्लेबाजी की थी. स्टोक्स ने क्या किया. वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गए. वह शॉवर लेने के लिए चले गए. वहां उन्होंने सिगरेट जलाई और कुछ मिनट शांति से बिताए.’ स्टोक्स को उनकी नाबाद 84 रन की पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. उन्होंने सुपर ओवर में भी 8 रन बनाये थे. आखिरकार इंग्लैंड यादगार जीत दर्ज करने में सफल रहा.

Trending news