close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ताबड़तोड़ शतक से इंग्‍लैंड को जिताने वाले स्‍टोक्‍स ने पहले 3 रन 73 बॉल में बनाए

तीसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में बेन स्‍टोक्‍स ने पूरी कहानी ही बदल दी. पांचवें नंबर पर खेलने उतरे बेन स्‍टोक्‍स ने 219 गेंदों पर 135 रनों की पारी खेलकर कंगारुओं के पेट से जीत निकाल ली.

ताबड़तोड़ शतक से इंग्‍लैंड को जिताने वाले स्‍टोक्‍स ने पहले 3 रन 73 बॉल में बनाए
बेन स्‍टोक्‍स वर्ल्‍ड कप फाइनल में भी इंग्‍लैंड की जीत के हीरो रहे थे. फोटो: एएनआई

नई दिल्‍ली: एशेज सीरीज का तीसरा टेस्‍ट मैच रोमांच की की सारी हदें पार कर देने वाला रहा. अंत में इस रोमांच के सबसे बड़े सितारे एक बार फिर से इंग्‍ल‍िश ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स बने. पहली पारी में जब इंग्‍लैंड की टीम 67 रनों पर ढेर हुई तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि कंगारूओं के सामने इंग्‍लैंड की टीम इस मैच को जीत भी सकती है, लेकिन चौथी पारी तक आते आते बेन स्‍टोक्‍स ने पूरी कहानी ही बदल दी. पांचवें नंबर पर खेलने उतरे बेन स्‍टोक्‍स ने 219 गेंदों पर 135 रनों की पारी खेलकर कंगारुओं के पेट से जीत निकाल ली.

बेन स्‍टोक्‍स की ये पारी वो तमाम रंग लिए हुए थी, जिसके कारण कहा जाता है कि क्रिकेट महान अनिश्‍चतताओं का खेल है. 5वें नंबर पर जब बेन स्‍टोक्‍स खेलने उतरे तो 4 विकेट पर 159 रन बने थे. इंग्‍लैंड को जीत के लिए कुल 359 रनों का लक्ष्‍य मिला था, यहां से भी लक्ष्‍य दूर था. शुरुआत में बेन कितना रक्षात्‍मक तरीके से खेले इस बात का अंदाजा इस बात से लगाइए कि उन्‍होंने पहले 3 रन 73 बॉल में बनाए.

बाद में 45 बॉल में 74 रन ठोके
बेन स्‍टोक्‍स शुरुआत में काफी रक्षात्‍मक रहे. उन्‍होंने पहले 3 रन 73 बॉल में बनाए. 50 रन तक पहुंचने के लिए उन्‍होंने 150 बॉल का सहारा लिया. लेकिन उसके बाद तो उन्‍होंने कंगारू आक्रमण को धुएं में उड़ा दिया. 85 रन मात्र 69 बॉल में ठोक दिए. इसमें इसमें 7 छक्‍के जड़े. 10वें विकेट के लिए उन्‍होंने 45 बॉल में 74 रन जड़े. ध्‍यान देने वाली बात ये है कि उनके दूसरे साझीदार लीच ने मात्र एक रन बनाया.

ऐसा रहा तीसरा टेस्‍ट
तीसरे टेस्‍ट में पहली पारी में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम जब 179 रनों पर ढेर हुई तो लगा कि इंग्‍लैंड इस मैच में कमाल करेगी. लेकिन बल्‍लेबाजी करने उतरे इंग्‍ल‍िश खिलाड़ियों को ऑस्‍ट्रेलिया गेंदबाजों ने बच्‍चा साबित कर दिया. पूरी टभ्‍म 67 रन बनाकर ढेर हो गई. दूसरी पारी में ऑस्‍ट्रेलिया ने 246 रन बनाए. इंग्‍लैंड को जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्‍य दिया. जिसे बेन स्‍टोक्‍स के शतक की मदद से इंग्‍लैंड ने हासिल कर लिया.